Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

उम्रदराज दिखा सकती हैं हेयर कलर से जुड़ी ये 5 गलतियां

हेयरकलर का चुनाव बड़ी सावधानी के साथ करें, क्‍योंकि गलत हेयर कलर आपको उम्रदराज दिखा सकता है, आखिर ऐसा क्‍यों होता है, अधिक जानें इस स्‍लाइडशो में।

बालों की देखभाल By Aditi Singh Aug 26, 2015

हेयर कलर कराते ना करे ये गलतियां

हेयर कलर को चुनना इतना आसान नहीं है। बस दुकान पर जाकर किसी भी रंग की तरफ इशारा कर दिया और खरीद लिया। सही हेयर कलर को चुनने से मतलब है ऐसा रंग चुनना जो आपके स्किन टोन को कॉम्प्लीमेंट भी करे। अपने स्किन टोन के लिए गलत रंग चुनने से आप थके हुए से और अधिक उम्र के लग सकते हैं। अगर कलर कराने वाला युवा हैं तो उसे ब्राइट कलर कराने की सलाह दी जाती है जबकि अधिक उम्र वालों पर तुलनात्मक रूप से डार्क शेड अच्छी लगती हैं। इसपर विस्‍तार से चर्चा करते हैं।
Image Source-Getty

स्किन टोन भी महत्वपूर्ण है

पीली अंडरटोन वाली त्वचा को वार्म रंग सूट करते हैं। गुलाबी रंगत वाली त्वचा के लिए कूल रंग चुनें। एक बार जब आप जान लेंगे कि आपके लिए आइडियल स्किन टोन क्या है तो आप बता पायेंगे कि कौन से हेयर कलर वार्म हैं और कौन से कूल। कई वर्चुअल वेबसाइट भी हैं जहां आप अपनी फोटो को अपलोड करके अलग-अलग हेयर कलर चुन सकते हैं, जो आपको सूट करेंगे। आप अपने पसंदीदा रंग की विग को भी ट्राई कर सकते हैं। यह बेहतर तरीका है जिससे आपको पता चलेगा कि वो रंग आपकी लुक्स को बेहतर बनाएगा या खराब।
Image Source-Getty

ज्यादा लाइड शेड ना करवायें

ग्रे रंग प्राकृतिक लगता है और यह काले रंग के बालों वाले व्‍यक्‍तियों पर यह रंग काफी जचता है। यह रंग केवल 30 के ऊपर की उम्र वाली महिलाओं को ट्राई करना चाहिये। यंग लड़कियों पर यह रंग खराब लगेगा और वे ज्‍यादा उम्र की लगने लगेंगी। ग्रे रंग तभी अच्‍छा लगता है जब बालों की केवल एक स्‍ट्रीक पर यह रंग लगाया जाए।आपकी त्वचा अगर हल्का पीलापन लिए हुए है, तो आपके बालों के लिए डार्क हेयर कलर अच्छा रहेगा। ऐसे में आपको लाइट हेयर कलर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपके बालों को नेचुरल लुक नहीं देता है।
Image Source-Getty

ज्यादा डार्क कलर भी नहीं

अगर आपकी स्‍किन रेड है तो, लाल हेयर कलर ना करवाएं। रेड कलर में काफी सारे शेड होते हैं। अगर आप बहुत गोरी हैं तो, कॉपर या फिर लाइट रेड के लिये जाएं, ना कि ऑरेंज रंग के लिये। ऑलिव रंग वाली लड़कियां ब्‍लू बेस रेड कलर करवा सकती हैं जो कि थोड़ा गहरा लाल होता है। गोल्‍डन रंग इंडियन स्‍किन टोन पर बिल्‍कुल भी सूट नहीं करता। यह रंग पेल स्‍किन वाली लड़कियों पर थोड़ा बहुत ठीक लगता है। पर अगर वह भी स्‍ट्रीक्‍स ही करवाएं तो बेहतर होगा। यह एक ब्‍लीच होता है जो कि बालों के लिये बहुत हानिकारक भी हेाता है।
Image Source-Getty

एडवांस में प्लान करें

ऐसा रंग चुनें जिससे आप डेड जैसे न लगें। इस पर भी विचार कीजिए कि आप इसे कितना मेन्टेन करके रख सकते हैं। इस बात पर भी सोचें कि क्या आपके पास हर चार से छह हफ्ते के बाद पार्लर जाने का समय है या आपके लिए खुद ही इसे मेन्टेन करना ज्यादा बेहतर रहेगा?प्‍योर ब्‍लैक कलर बिल्‍कुल भी अच्‍छा नहीं दिखता। यह देखने में एक विग की तरह लगता है इसलिये ब्‍लैक की जगह पर डार्क ब्राउन रंग करवाएं।बालों को कलरफुल कराने के लिए आमतौर पर ब्राउन कलर को सबसे ज्‍यादा यूज किया जाता है। बाजार में इसके कई शेड्स आते हैं। आप भी अपनी स्किन टोन के हिसाब से कलर का शेड पसंद कर सकते हैं।
Image Source-Getty

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK