Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

अधिक विटामिन डी प्राप्त करने के आश्चर्यजनक तरीके

विटामिन-डी वसा में घुलनशील प्रो-हार्मोन्स का समूह होता है। यह एक स्टेरॉइड विटामिन होता है, जो आंतों से कैल्शियम को सोखकर हड्डियों में पहुंचाता है। शरीर में यह हाइड्रॉक्सी कोलेस्ट्रॉल और अल्ट्रावॉयलेट किरणों की मदद से बनता है।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Rahul SharmaJan 05, 2015

विटामिन डी पाने के आश्चर्यजनक तरीके

विटामिन-डी वसा में घुलनशील प्रो-हार्मोन्स का समूह होता है। यह एक स्टेरॉइड विटामिन होता है, जो आंतों से कैल्शियम को सोखकर हड्डियों में पहुंचाता है। शरीर में यह हाइड्रॉक्सी कोलेस्ट्रॉल और अल्ट्रावॉयलेट किरणों की मदद से बनता है। साथ ही शरीर में रसायन कोलिकल कैसिरॉल पाया जाता है, जो भोजन के साथ मिलकर विटामिन-डी बनाता है। विटामिन-डी पांच प्रकार का होता है - विटामिन-डी 1, विटामिन-डी 2, विटामिन-डी 3, विटामिन-डी 4 और विटामिन-डी 5। शरीर के लिए विटामिन-डी2 और डी-3 बेहद जरूरी हैं। इसलिये हम आपक बताने जा रहा हैं विटामिन डी प्राप्त करने के कुछ आश्चर्यजनक तरीके -
Images courtesy: © Getty Images

मछली

मछली विटामिन डी का एक बेहतरीन स्रोत होती है। मांसाहार करने वाले लोग मछली के द्वारा विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं। मछली में उच्च मात्रा में सामन, ट्यूना, हिलसा, सार्डिन, कड, मैकरल आदि फैटी एसिड्स भी होते हैं। साथ ही इसके सेवन से आपको बोनस के तौर पर दिल का रखवाला ओमेगा -3 फैटी एसिड भी मिलता है।
Images courtesy: © Getty Images

मशरूम

इंसानों की ही तरह मशरूम भी जब पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में आते हैं तो विटामिन डी का उत्पादन करते हैं। कुछ मशरूमों जैसे, वाइट बटन, वाइल्ड एडिबल, और चैन्ट्रल में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। हालांकि सामान्य मशरूम आमतौर पर अंधेरे में बड़े होते हैं और उनमें विटामिन नहीं होते हैं।  
Images courtesy: © Getty Images

दूध और दूध से बनी चीजें

दूध पीना बहुत ज़रूरी होता है मगर कुछ लोगों को दूध पीना बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। उन लोगों को दूध से बनी चीजों को खाना चाहिए, क्योंकि दूध में कैल्सियम और विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में होता है, जैसे- चीज़ या दही। दही सिर्फ आपके शरीर को पौष्टिकता ही प्रदान नहीं करता है बल्कि कैल्सियम को सोखने में भी मदद करता है।
Images courtesy: © Getty Images

संतरे के रस के कुछ प्रकार

आप फोर्टिफाइड संतरे के रस से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं। फोर्टिफाइड जूस के 8 औंस (1 औंस = 31.10 ग्राम) गिलास में आमतौर पर विटामिन डी के करीब 100 IUs (international unit) होता है। लेकिन इसकी सही-सही मात्रा प्रोडक्ट के ब्रांड पर निर्भर करती है। सभी ब्रांड फोर्टिफाइड नहीं होते हैं, तो लेबल की जांच कर ही जूस खरीदें।  
Images courtesy: © Getty Images

अंडे की जर्दी

अंडे का सेवन विटामिन डी प्राप्त करने का एक सुविधाजनक तरीका है। अंडे को नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाना आदि सभी में कभी भी खाया जा सकता है। अंडे में विटामिन डी उसकी जर्दी से मिलता है, तो उसकी जर्दी का भी सेवन करें। केवल सफेद भाग खाकर विटामिन डी प्राप्त नहीं होगा।   
Images courtesy: © Getty Images

बीफ़ लीवर

हालांकि यह विटामिन डी का सबसे आकर्षक स्रोत नहीं है, पाकए हुए 3.5 औंस बीफ़ लीवर में 50 IU विटामिन डी होता है। साथ ही इसमें की अन्य कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। इसके सेवन से आपको विटामिन ए, आयरन और प्रोटीन भी मिलते हैं।
Images courtesy: © Getty Images

कॉड लिवर तेल

कॉड लिवर तेल कई फ्लेवर और रूप में आता है। हालांकि यह सबसे प्रचलित कैप्सूल के रूप में है। एक चम्मच कॉड लिवर तेल 1,300 IUs विटामिन डी होता है। इससे नियमित सेवन से आपको विटामिन डी मिलने के अलावा कई अन्य स्वास्थ्य लाभ होते हैं।
Images courtesy: © Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK