Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

शादी के बाद बढ़ गया वजन? इन टिप्स से 1 हफ्ते में घटाएं

शादी के बाद अक्सर लोगों का वजन बढ़ जाता है। ऐसा उन दिनों एक्जरसाइज ना करने और मीठा अधिक खाने व हैपी हॉर्मोन्स के बढ़ने के कारण होता है। आप इस बढ़े हुए वजन को केवल एक हफ्ते में पूरी तरह से कम कर सकते हैं।

वज़न प्रबंधन By Gayatree Verma Nov 07, 2016

पानी और पानी

सबसे पहले तो इन दिनों खूब पानी पीना शुरू कीजिए। अगर हो सके तो हमेशा हल्का उबला हुआ पानी पिएं। अगर उसमें अदरक क्रश कर के मिलाकर गर्म करके पी सकते हैं, ऐसा करने से ये ज्यादा फायदा करेगा।  सुबह-सुबह सबसे पहले 2 गिलास अदरक का पानी पिएं। फिर दिन में भी हमेशा कुछ खाने से पहले और खाने के बाद ऐसे ही उबला हुआ पानी पिएं। इस पानी में नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

ग्रीन टी पिएं

चाय और कॉफी पीने के शौकीन हैं तो इस शौक को कुछ दिनों के लिए ना कहें। इसकी जगह हमेशा ग्रीन टी पिएं। ग्रीन टी में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, पालीफिनोल्स के अलावा अन्य एंटीआक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कि शरीर के फ्री रेडीकल्स को नष्ट कर इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाते हैं। दिन में तीन से चार कप ग्रीन टी शरीर में लगभग 300-400 मिग्रा पालीफिनोल पहुंचाती है, इससे शरीर में बीमारियां होने का खतरा कम होता है और शरीर रोग-मुक्‍त होता है।

एक्सरसाइज शुरू करें

अब शादी हो गई और शादी की भी औरपचारिकताएं आपने अच्छी तरह से निभा लीं। अब थोड़ी सी औपचारिकता अपने शरीर के प्रति भी निभा लें और एक्सरसाइज करना शुरू करें। और हां व्यायाम में कार्डियो एक्‍सरसाइज जरूर शामिल करें।

जूस जरूर पिएं

अपनी डाइट में, खासकर सुबह के ब्रेकफास्ट में जूस पीना ना भूलें। सुबह के समय एक- दो ग्लास जूस जरूर पिएं। जूस में भी मिक्स जूस या चुकंदर का जूस पिएं। इससे आपका शरीर डिटॉक्सीफाई होगा और आपके शरीर से सारी गंदगी को डिटॉक्स कर बाहर निकालने में मददगार होगा।

ब्रेकफास्‍ट- दो हिस्सों में

दिन के भोजन का सबसे जरूरी हिस्सा है ब्रेकफास्ट। इसलिए ब्रेकफास्ट करते वक्त कुछ खास बातों का ख्याल रखें। ब्रेकफास्ट में ज्यादा से ज्यादा एनर्जी और विटामिन्स लेने की कोशिश करें। इसलिए सुबह उठकर फल और मेवे खाएं। उसके बाद नींबू पानी या ग्रीन टी पिएं। दस-ग्यारह बजे दो कटोरी दाल, एक कटोरी सब्जी और दो ब्रेड या रोटी खाएं। इससे ज्यादा बिल्कुल न खाएं।

लंच करें

कहा जाता है कि लंच में राजा की तरह खाना चाहिए। लेकिन लंच में सलाद जरूर शामिल करें। सलाद काटें और उसमें ऊपर से नींबू, काली मिर्च और नमक और थोड़ी सी कुटी लहसुन डाल कर गार्निशि करके खाएं। इसके अलावा 1 कटोरी ब्राउन राइस और दाल-सब्जी खाएं। लंच के बाद अंत में छाछ या रायता पी सकते हैं।
यह लंच दो-तीन बजे करें।

डिनर में क्‍या खाएं

डिनर हल्का-फुल्का करें। केवल सब्जियां खाएं तो ज्यादा बेहतर है। रात को कम से कम अन्न खाने की कोशिश करें। और डिनर हमेशा सोने से एक घंटे पहले करें। डिनर में सलाद+गाजर का जूस+ स्‍टीम किये हुए स्‍प्राउट्स या पकी हुई दाल+स्‍टीम की हुई सब्‍जियां या फिर कम तेल में पकाई हुई सब्‍जियां ही खाएं।

ये चीजें ना खाएं

इस डायट प्लान के साथ कुछ चीजों से परहेज करना भी जरूरी है। जैसे की डिब्बाबंद फलों का रस और मार्केट का अचार या जैम, बिस्कुट, मिठाई/डेजर्ट, चॉकलेट, आइसक्रीम और खास तौर पर सलाद के साथ मेयोनेज खाना बंद करें।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK