• shareIcon

53 साल की उम्र में किंग खान हैं इतने यंग और फिट, जानें कैसे

‘किंग खान’, ‘बादशाह खान’, ‘रोमांस किंग’ जैसे तमाम नामों से पहचाने जाने वाले बॉडीवुड के बादशाह शाहरुख खान आज 53 बरस के हो गए है। इस उम्र में इतना फिट दिखने वाले शाहरुख खान के फिटनेस सीक्रेट के बारे में जानते हैं।

एक्सरसाइज और फिटनेस By सम्‍पादकीय विभाग / Nov 02, 2016

किंग खान के फिटनेस सीक्रेट

'किंग खान', 'बादशाह खान', 'किंग ऑफ बॉलीवुड', 'रोमांस किंग' जैसे तमाम नामों से पहचाने जाने वाले बॉडीवुड के बादशाह शाहरुख खान आज 53 बरस के हो गए है। दो दशक से भी अधिक समय से दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे, शाहरुख ने अपनी 53 साल की उम्र और 27 साल के फिल्मी करियर में कड़ी मेहनत की है। शाहरुख ने दिन के 18 घंटे काम किया है और लगातार अन्य इवेंट्स में भी एक्टिव भी रहे हैं। फ़िल्म 'ओम शांति ओम' के लिए सिक्स पैक और हैप्पी न्यू ईयर फिल्म में शाहरुख खान ने 8 पैक एब्स बनाकर न सिर्फ अपने फैन्स को चौंका दिया बल्कि 51 साल की उम्र के लोगों को भी एक नई प्ररेणा दी है। शाहरुख अपनी फिटनेस के लिये काफी मशहूर हैं, वे अपने आप को फिट रखने के लिए वह ढेरों ट्रेनिंग, वेट लिफ्टिंग और कार्डियोवेस्कुलर एक्सरसाइज करते हैं। वह बेली डांसिंग भी करते हैं और पौष्टिक भोजन करने में यकीन रखते हैं। तो चलिये शाहरुख खान की फिटनेस सीक्रेट के बारे में जानते हैं।'

डिसिप्लिन के साथ वर्कआउट

पिछले दो दशक से शाहरुख खान की फिटनेस का पूरा भार शाहरुख के पर्सनल फिटनेस ट्रेनर प्रशांत सावंत रखते हैं। सावंत के अनुसार 6 या 8 पैक एब्स बनाने में कोई ज्यादा फर्क नहीं है, बस दोनों में ही कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही इसके लिए सही ट्रेनिंग और दृंढ़ संकल्प की जरूरत होती है। कोई भी इंसान 8 पैक बना सकता है, लेकिन उसे भी शाहरुख की तरह डिसिप्लिन के साथ वर्कआउट करना होगा। सावंत के अनुसार केवल एक दिन डाइट करनी चाहिये और बाकी दिन सामान्य रूप से भोजन किया जा सकता है।
Images source : dailymotion.com

मेटाबॉलिक रेट

शाहरुख के पर्सनल फिटनेस ट्रेनर प्रशांत सावंत के अनुसार शाहरुख को 8 पैक बनाने में छह महीने का समय लगा, जबकि किसी अधिकांश लोगों को इसमें एक साल तक लग सकता है। यह पूरी तरह व्यक्ति के मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करता है। सावंत शाहरुख को फिल्म अशोका के वक्त से ट्रेन कर रहे हैं। सावंत के हिसाब से शाहरुख का मेटाबॉलिज्म रेट हाई है।
Images source : youtube

नई तकनीक का प्रयोग

बकौल सावंत, शाहरुख की बॉडी किसी एथलीट जैसी है। मैंने बतौर ट्रेनर शाहरुख के वर्कआउट और डाइट में जो बदलाव सावंत ने किए, शाहरुख ने उसी अनुरूप खुद को तैयार किया। शाहरुख हमेशा नई तकनीक का इस्तेमाल करने में रुची लेते हैं।
Images source : youtube

वर्कआउट प्लान

शाहरुख हफ्ते में पांच दिन, 1 घंटा 20 मिनट वर्कआउट करते थे। उनके फिटनेस ट्रेनर प्रशांत ने वर्कआउट में फंक्शनल और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ सस्पेंशन और वेट ट्रेनिंग को भी शामिल किया। प्रशांत शाहरुख के लिए खास तरह के वाइब्रेटिंग डंबल्स भी लाए। उनकी बाकी ट्रेनिंग में पावरप्ले तकनीक और 10 मिनट का कार्डियो शामिल है। शाहरुख स्टमक क्रंचेज हमेशा करते हैं। हर 15 दिन या एक महीने में प्रशांत उनका वर्कआउट प्लान चेंज करते हैं। एक बात और कि शाहरुख हमेशा हेल्दी फूड ही खाते हैं। पार्टीज आदि में भी शाहरुख अपनी डाइट का पूरा खयाल रखते हैं।
Images source : youtube

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK