• shareIcon

ऐसे दूर करें सर्दियों में त्वचा की खुजली

सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है और फिर उस रूखी त्वचा पर खुजली की समस्या होती है। सर्दियों में होने वाली खुजली को दूर करने के लिए कुछ खास उपाय अपनाएं। मॉइस्चुराइजर लगाएं, गर्म पानी में देर तक न नहाएं, नर्म मुलायम कपड़े पहनें और खास ख्याल रखें कि त्

फैशन और सौंदर्य By Shabnam Khan / Nov 25, 2014

रूखी त्वचा में होती है खुजली

सर्दियों में त्वचा का रूखा होना और फिर उस रूखी त्वचा में खुजली होना बहुत आम समस्या है। जैसे ही सर्दी आती है आप अपने हाथ पर हल्की सी खुजली महसूस करनी शुरू कर देते हैं। अगर आप खुजाने लगते हैं तो सफेद लाल लकीरें पड़ जाती हैं। सर्दियों की त्वचा संबंधी इस समस्या से निपटने के लिए आप कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं। आइये जाने उन तरीकों के बारे में।

Image Source - Getty Images

देर तक न नहाएं गर्म पानी से

देर तक गर्म पानी में नहाने से आपकी त्वचा का प्रॉटेक्टिव ऑइल यानि सुरक्षात्मक तेल निकल जाता है। त्वचा शुष्क हो जाती है और उसमें खुजली होने लगती है। इसलिए कोशिश करें कि गर्म पानी में 15 मिनट या उससे कम वक्त के लिए नहाएं। नहाने के बाद, हल्की गीली त्वचा पर मॉइसचुराइजर लगा लें।

Image Source - Getty Images

बार-बार मॉइस्चुराइजर लगाएं

अच्छी किस्म की मॉइस्चुराइजिंग क्रीम या लोशन लगाने से मॉइस्चर त्वचा में ठहर जाता है। अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी है तो आप मॉइस्चुराइजिंग ऑइल भी लगा सकते हैं। जैले कि बादाम का तेल। आप बादाम के तेल को सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं या फिर नहाने के पानी में कुछ बूंदें मिला सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा की खराश और खुरदरापन खत्म हो जाएगा। त्वचा मुलायम और चमकदार भी रहेगी।

Image Source - Getty Images

हल्के क्लींजर इस्तेमाल करें

क्लींजर में काफी हार्श केमिकल होते हैं। ये केमिकल त्वचा को रूखी बनाकर उनमें खुजली पैदा कर सकते हैं। इनके प्रयोग से रैशिज भी आ सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि नेचुरल क्लींजर या फिर माइल्ड क्लींजर का उपयोग करें। इससे त्वचा की नरमी बरकरार रहेगी।

Image Source - Getty Images

हवा में नमी लाएं

घर या ऑफिस की शुष्क हवा आपकी त्वचा से नमी चुरा सकती है, और इससे आपकी त्वचा में खुजली हो सकती है व वो पपड़ीदार हो सकती है। इसका उपाय है ह्यूमिडफायर। अपने घर या काम करने की जगह पर ह्यूमिडफायर लगाएं, ये हवा में नमी वापस ले आता है और इस तरह आपकी त्वचा में भी नमी आ जाती है।

Image Source - Getty Images

नर्म कपड़े पहनें

रूखी त्वचा आसानी से जलने लगती है, और उसमें खुजली पैदा हो जाती है। इसलिए, ऐसे कपड़े पहने जो नर्म हों और प्राकृतिक पदार्थ से बने हों, जैसे कि कॉटन, सिल्क। इसके अलावा अपने कपड़ों को ऐसे डिटरजेंट से धोएं जिनमें डाई या परफ्यूम न हो, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Image Source - Getty Images

रगड़कर त्वचा साफ न करें

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो नहाने या मुंह धोने के बाद त्वचा को किसी तौलिया से रगड़कर साफ करने लगते हैं। ऐसा न करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा की बाहरी परत को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही, आपको त्वचा के छिलने से जलन व खुजली की समस्या हो सकती है। इसलिए, हमेशा नर्म तौलिया से थपकी देते हुए शरीर को सुखाएं।

Image Source - Getty Images

ढेर सारा पानी पियें

सर्दियों में लोग पानी कम पीने लगते हैं, जिससे वो डीहाईड्रेशन का शिकार हो जाते हैं। आपकी त्वचा रूखी हो जाती है और रूखी त्वचा में खुजली होना आम बात है। इसलिए अगर आप सर्दियों में त्वचा की जलन व खुजली से बचना चाहते हैं, और चाहते हैं कि वो मुलायम व चमकदार रहे, तो ज्यादा से ज्यादा पानी पियें।

Image Source - Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK