यूवी के नुकसान से बचाते हैं ये 8 आहार

सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन क्रीम को सबसे उपयोगी हथियार माना जाता है। लेकिन, साथ ही आपको अपने आहार का भी खास खयाल रखने की जरूरत होती है। स्वस्थ आहार आपकी त्वचा को पोषण देने का काम करता है। इससे बाहरी और अंदरूनी तौर पर आपकी त्वचा

फैशन और सौंदर्य By Pooja Sinha / Feb 02, 2015
आहार है हथियार

आहार है हथियार

सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन क्रीम को सबसे उपयोगी हथियार माना जाता है। लेकिन, साथ ही आपको अपने आहार का भी खास खयाल रखने की जरूरत होती है। स्वस्थ आहार आपकी त्वचा को पोषण देने का काम करता है। इससे बाहरी और अंदरूनी तौर पर आपकी त्वचा को सुरक्षा मिलती है। और ऐसे में आहार की भूमिका काफी अहम होती है। दरअसल, शोध यह साबित कर चुके हैं कि मेडिटेरियन आहार स्किन कैंसर और एजिंग के संभावित खतरे को भी कम करता है। और इन सभी बातों को भी ध्यान में रखते हुए आपको अपने आहार में जरूरी बदलाव करने चाहिये।
Image Courtesy : Getty Images

टमाटर

टमाटर

लाल टमाटर आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लाल टमाटर में लिकोपिन होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मददगार होता है। टमाटर पेस्ट को अपने आहार का हिस्सा बनाने से आपकी त्वचा सनबर्न और सन डैमेज से बची रहती है। जब टमाटर को पकाया जाता है तो यह आसानी से अवशोषित हो जाता है क्योंकि इस प्रक्रिया के दौरान लिकोपिन रिलीज होता है।
Image Courtesy : Getty Images

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज

आप अकसर कद्दू के बीजों को बेकार समझकर फेंक देते होंगे। लेकिन, जरा सी समझदारी से इनका सही इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इन बीजों को थोड़ा सा ऐसा भूनकर त्वचा के लिए उपयोगी स्नैक्स बना सकते हैं। कद्दू के बीज में जिंक होता है जो कुदरती एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेंटरी होता है। इससे यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा होती है, जख्मों को जल्दी भरने में मदद मिलती है और साथ ही यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। इसके साथ ही यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी दूर रखने में सहायक होता है।
Image Courtesy : Getty Images

ग्रीन या व्हाइट टी

ग्रीन या व्हाइट टी

ग्रीन टी हमारी त्वचा और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ग्रीन और सफेद टी में पॉलिफिनोल्स- खासतौर पर केटेचिन्स होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही ग्रीन टी हमारी त्वचा को भी जरूरी पोषण देने का काम करती है।
Image Courtesy : Getty Images

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल

आपको तो इस बात का अंदाजा होगा ही मेडिटेरियन आहार का अहम हिस्सा होता है ऑलिव ऑयल। ऑलिव ऑयल वसा युक्त मक्खन या प्रोसेस्ड फूड से कई मामलों में बेहतर होता है। और शायद आपको इस बात का इल्म न हो, लेकिन ऑलिव ऑयल में ओमेगा थ्री फैट्स होते हैं, इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेंटरी गुण होते हैं। न सिर्फ स्किन कैंसर का खतरा कम होता है, बल्कि यह एजिंग को भी रोकने में सहायक होता है।
Image Courtesy : Getty Images

लाल मिर्च

लाल मिर्च

मजबूत कोलेजन और झुर्रियों को दूर करने में विटामिन सी की भूमिका काफी अहम होती है। यूं तो हम संतरे को ही विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत मानते हैं, लेकिन लाल मिर्च में त्वचा को जवां रखने वाले विटामिन अधिक मात्रा में पाये जाते हैं। इसके साथ ही इसमें शर्करा की मात्रा भी कम होती है, जो मुख्य रूप से स्किन इन्फ्लेमेंशन का कारण माना जाता है।
Image Courtesy : Getty Images

हल्दी

हल्दी

क्या आपको पता है कि भारत में कोलोन कैंसर और अल्जाइमर की दर कम क्यों है ? जानकारों की नजर में इसके पीछे सबसे बड़ी भारतीयों के आहार में करकुमिन का शामिल होना है। यह तत्व शरीर को कई प्रकार के नु्कसान से बचाने में सहायक होता है। और यह तत्व हल्दी में मुख्य रूप से पाया जाता है। हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो कैंसर को भी दूर ऱखते हैं। तो बिना देर किये हल्दी को अपने आहार का हिस्सा बनाइये।
Image Courtesy : Getty Images

ब्रोकली

ब्रोकली

हो सकता है कि आपको फूल गोभी की प्रजाति की यह सब्जी पसंद न हो, लेकिन अगर आपको इसके गुणों के बारे में पता चलेगा तो आप स्वाद को एक बार भूल भी सकते हैं। शोध में साबित हुआ है कि ब्रोकली में मौजूद फिब्रोस कैंसर  से बचाने के साथ-साथ अस्वास्थ्यकर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मददगार होता है।
Image Courtesy : Getty Images

सालमन

सालमन

मछली में पारा होने की बात हमेशा कही जाती है। लेकिन अच्छी बात यह है कि सालमन सेहत के लिहाज से बहुत उपयोगी होती है। इसमें आवश्यक ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो मस्तिष्क के साथ-साथ त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। सालमन आपकी त्वचा को जवां बनाये रखने में मदद करती है और साथ ही आपको कई बीमारियों से भी आपको बचाती है।
Image Courtesy : Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK