• shareIcon

चिंतित कर सकते हैं स्‍वास्‍थ्‍य के ये दस आंकड़े

अनुसंधान में 10 ऐसे स्‍वास्‍थ्‍य आंकड़ों को खुलासा हुआ है जो पुरुषों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। इन आंकड़ों को ध्‍यान में रखकर पुरुष बेहतर तरीके से अपना जीवन व्‍यतीत कर सकते हैं।

पुरुष स्वास्थ्य By Pooja Sinha / Dec 11, 2014

पुरुषों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य तथ्‍य

स्‍कूल में आपको नंबर हमेशा डराते थे। लेकिन, कुछ आंकड़े ऐसे होते हैं जिनके बारे में जानना बेहद जरूरी और लाभकारी होता है।  अनुसंधान में 10 ऐसे स्‍वास्‍थ्‍य आंकड़ों को खुलासा हुआ है जो पुरुषों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। इन आंकड़ों को ध्‍यान में रखकर पुरुष बेहतर तरीके से अपना जीवन व्‍यतीत कर सकते हैं।
Image Courtesy : Getty Images

दवा की अधिक मात्रा से मृत्‍यु की अधिक आंशका

सेंट्रर फोर डिजीज एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के शोध के अनुसार, कार दुर्घटना की तुलना में दवा की अधिक मात्रा से मरने की आशंका अधिक होती है। 25 से 64 की उम्र के पुरुषों के बीच यह समस्‍या अधिक होती है। सीडीसी के अनुसार, 1999 के बाद दवा के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से मरने वालों की संख्‍या लगभग 117 प्रतिशत अधिक थी और निर्देशित दवाओं के सेवन को इसके लिए दोषी माना गया। सीडीसी का कहना है कि निर्देशन के अनुसार और कम समयावधि में इनके इस्‍तेमाल आप अपने जीवन को पटरी पर ला सकते हैं।  
Image Courtesy : Getty Images

खरीदारी पर अधिक समय लगाना

पुरुष एक्‍सरसाइज से अधिक समय खरीदारी पर खर्च करते हैं। ब्यूरो ऑफ लेबर स्टेटिस्टिक्स (बीएलएस) के अनुसार, औसत दिखने वाले पुरुष हर दिन खरीदारी में 36 मिनट और एक्‍सरसाइज में 25 मिनट खर्च करते हैं। हालांकि शारीरिक गतिविधि से हृदय रोग और कैंसर के कई प्रकार से बेहतरीन सुरक्षा मिलती है।  
Image Courtesy : Getty Images

सोडे का सेवन

सोडा पुरुषों को बहुत पसंद होता है। लेकिन हार्वर्ड स्‍कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ के रिपोर्ट के अनुसार 570 ग्राम सोडा में 15 से 18 चम्मच चीनी होती हे।  हार्वर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, रोजाना शर्करा की इतनी मात्रा का सेवन डायबिटीज के खतरे में 26 फीसदी का इजाफा कर सकता है। इसके साथ इी इससे दिल के दौरे के संभावित खतरे में भी 20 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी होती है।
Image Courtesy : Getty Images

कम समय में भोजन बनाना

अमेरिका टाइम के बीएलएस सर्वेक्षण के अनुसार आमतौर पर पुरुष दिन में भोजन तैयार करने और सफाई पर मात्र 17 मिनट खर्च करते हैं। अमेरिका में पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि स्‍वयं के लिए स्‍वस्‍थ भोजन की तैयार के लिए ताजा सामग्री को सबसे अधिक महत्‍ता दी जानी चाहिये। फिट और रोगमुक्‍त रहने के लिए फास्‍ट फूड से दूरी बहुत जरूरी है। और साथ ही खुद के लिए खाना बनाने पर थोड़ा अधिक समय खर्च करना चाहिए।
Image Courtesy : Getty Images

कम समय में खाना

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के अध्‍ययन के अनुसार तीन चौथाई पुरुष डिनर करने में 20 मिनट से कम समय लगाते हैं। अगर आप सोचते हैं कि आखिर इस बात से क्‍या फर्क पड़ता है, तो जान लीजिये कि जल्‍दी खाने से मोटे होने का खतरा अधिक होता है। इस शोध के अनुसार जो लोग जल्‍दी खाते हैं उनके आराम से खाने वालों की अपेक्षा मोटे होने की आशंका 84 प्रतिशत तक अधिक होती है। इसके अलावा आपके पेट को मस्तिष्‍क को भरा हुआ सचेत कराने में लगभग 20 मिनट लगते हैं। इसलिए धीरे खाये और अपने भोजन का आनंद लें। इससे आप कम खायेंगे और आपको संतुष्‍ट महसूस होगा।
Image Courtesy : Getty Images

नाश्‍ता छोड़ना

मार्केट रिसर्च फर्म एनपीडी ग्रुप के डेटा के अनुसंधान के अनुसार लगभग 25 प्रतिशत पुरुष नाश्‍ता नहीं करते। एसोसिएट्स के अध्ययन के अनुसार, नाश्‍ता खाने वालों का वजन अधिक नहीं था। नाश्‍ते न करने वाले पुरुषों में दिन में मीठे खाने के प्रति लालसा अधिक पाई जाती है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ऑफ मिसूरी पेपर के शोध से पता चला कि नाश्‍ता करने से आपके शरीर में वसा का संचय कम होता है। इस शोध में नाश्‍ते में अधिक प्रोटीन खाने पर जोर दिया गया।
Image Courtesy : Getty Images

ड्राइविंग पर अधिक समय खर्च करना

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के बेरेकेलेय के शोध के अनुसार पुरुष दिन में ड्राइविंग पर औसत रूप से 101 मिनट खर्च करते हैं। इस पर ज्‍यादातर पुरुषों का यह सवाल होता है, तो क्‍या हुआ? लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ड्राइविंग में समय व्‍यतीत करना- विशेष रूप से ट्रैफिक में- तनाव के सबसे आम कारकों में है। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के अध्‍ययन के अनुसार, वास्‍तव में, शहर में ड्राइविंग स्काइडाइविंग की तरह ही तनावपूर्ण होता है। तनाव से प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर हो जाती है तथा कैंसर व कमर दर्द में बढ़ोत्‍तरी होती है। इसी वजह से ड्राइविंग अनहेल्‍दी आदतों में मानी जाती है। इसलिए थोड़ी दूर जाने के लिए पैदल चलने की कोशिश करें।
Image Courtesy : Getty Images

धूम्रपान की आदत

सीडीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 25 से 44 की उम्र के बीच के हर चौथा पुरुष धूम्रपान करता है। हैरानी की बात यह है कि इन्‍हें मालूम है कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक हो सकता है। धूम्रपान से कैंसर और श्‍वसन संबंधी समस्‍यायें हो सकती हैं। इसलिए बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है कि आप धूम्रपान के प्रत्‍यक्ष और परोक्ष दोनों रूपों से दूर रहें।
Image Courtesy : Getty Images

दोस्‍तों से दूरी

ड्यूक यूनिवर्सिटी के अध्‍ययन से पता चला है कि सभी पुरुषों में एक चौथाई अपने करीबी दोस्‍त पर विश्‍वास करते हैं। दशकों के सामाजिक शोध के अनुसार, अमेरिकी पुरुषों की हर नई पीढ़ी विशेष रूप से मध्यम आयु वर्ग के पुरुष, पिछली तुलना से अधिक मित्रहीन दिखते हैं। और यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक हो सकता है क्‍योंकि अनुसंधान से पता चलता है कि आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सामाजिक समर्थन की तुलना में कुछ भी बेहतर नहीं हैं। दूसरी तरह, ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार, सामाजिक अलगाव मोटापे के रूप में आपके जीवन पर बुरा असर डालता है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार, आपको स्‍वस्‍थ रहने के लिए कम से कम दो से तीन करीबी दोस्‍त की जरूरत होती है।
Image Courtesy : Getty Images

अधिक समय टीवी देखना

बीएलएस डेटा के अनुसार, औसत पुरुष एक दिन में अधिक से अधिक 3 घंटे टीवी देखता है। टीवी देखने के आंकडें बताते हैं कि अधिक टीवी देखने से नींद प्रभावित होती है। और ऐसे पुरुष माइंडलेस ईटिंग करते हैं। लेकिन अगर संख्‍या के बारे में सोचा जाये तो आप एक सप्‍ताह में लगभग एक पूरा दिन अनुत्पादक गतिविधि पर खर्च करते हैं। टीवी देखने की इस आदत में से सिर्फ 60 मिनट निकालने से आप अतिरिक्‍त घंटे में अपने बारे में सोच सकते हैं।
Image Courtesy : Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK