Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

हर लड़की को करने चाहिए अपनी ट्वेंटीज में ये काम

क्या आप बीस की होने वाली हैं? यदि हां! तो कई ऐसी चीजें हैं जिनका करना आपको सीख लेना चाहिये या फिर ए क बार उनका अनुभव तो ले ही लेना चाहिए।

तन मन By Rahul SharmaNov 29, 2014

बीस का होने से पहले लड़कियां सीख लें ये काम

क्या आप बीस की होने वाली हैं? यदि हां! तो कई ऐसी चीजें हैं जिनका करना आपको सीख लेना चाहिये या फिर ए क बार उनका अनुभव तो ले ही लेना चाहिए। ये इक्कीसवीं सदी है और अब लड़कियों की सरहद दहलीज नहीं बल्कि खुला आसमान भी उनकी सरहदों से परे है। तो चलिये लिस्ट बनाइये और कर लीजिये बीस का होने तक ये कमालकी चीजें।  
Images courtesy: © Getty Images

हील्स में चलने का कायदा

इस संसार में दो तरह की औरतें होती हैं, पहली जो हील्स पहनकर बड़ी नज़ाकत से चल पाती हैं और दूसरी जो हील्स पहनकर कुछ ऐसे चलती हैं, मानो जैसे वे मदारी वाली रस्सी पर चल रही हों। तो बेहतर होगा कि बीस का होने से पहले ही हील्स पहनकर चलना सीख लिया जाए।
Images courtesy: © Getty Images

सड़क पर छेड़-छाड़ का जवाब देना

आप कुछ सीखें या न सीखें, बीस का होने से पहले आपको सड़क या सार्वजनिक यातायात में होने वाली छेड़-छाड़ का जवाब देना सीख लेना चाहिए। आपको सीखना चाहिये कि इस प्रकार की स्थिति में कुशलता के साथ कैसे निपटा जाए।
Images courtesy: © Getty Images

अकेले कोई ट्रिप पर जाएं

एडवेंटर और ट्रेवलिंग किसी इंसान को बहुत कुछ सिखा सकता है। इससे न सिर्फ भीतर का डर निकलता है, बल्कि समाज और सुनियादारी की समझ भी होती है। तो अपना बैग-पैक उठाइये और निकल पड़िये किसी कमाल के एडवेंचर ट्रिप पर।   
Images courtesy: © Getty Images

ठीक से मेक-अप करना

बीस का होते-होते मेकअप और नए ड्रेसेज़ को ठीक से पहलना और उन्हें पहन कर बेहतर ढ़ंग से कैरी करना सीख लेना लड़कियों के लिए जरूरी होता है। क्योंकि ये दोनों ही चीजें उनके जीवन का अभिन्न हिस्सा होती हैं, इन पर बेहतर कमांड आपके लिे कई मायनों में फायदेमंद होती है।  
Images courtesy: © Getty Images

आत्मनिर्भर होना सीखें

लड़कियां सहारे की मोहताज होती हैं, ये बात सुनना शायद किसी भी लड़की को सुनना गवारा न हो। तो आत्मनिर्भर बनना सीखें। खुद के काम और जिम्मेदारी उठीने की शुरुआत करें खुद को ये अहासास होने दें कि आप अपनी जिम्मेदारी खुद भी अच्छे से उठा सकती हैं।  
Images courtesy: © Getty Images

मेडिकल शोप में जाना

देखिये ये उम्र बदलावों से भरी होती है। इस उम्र में मानसिक, शारीरिक और बौद्धिक बदलावों की मानो जैसे बाढ़ सी आ जाती है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य की देखभाल की चीजों को खरीदना सीखें। क्योंकि आपका स्वास्थ्य और गरिमा सबसे जरूरी चीज़ होती हैं।    
Images courtesy: © Getty Images

गाड़ी चलाना व कुछ तकनीकी काम

बीस साल की उम्र हर लिहाज से आपको एक बेहतर ड्राइवर होने की इजाज़त देती है। तो न सिर्फ गाड़ी चलाना सीखें, बल्कि एक कुशल डड्राइवर बनें। साथ ही छोटे-मोटे तकनीकी काम जैसे कार की स्टेपनी बदलना, बल्ब फिट करना, गैस सिलेंडर लगाना आदी भी सीखें।   
Images courtesy: © Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK