Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

गर्मियों में आपको हाइड्रेट रखेंगे ये 8 स्‍वादिष्‍ट सलाद

गर्मियों के गर्म और ह्यूमिडिटी से भरपूर दिनों में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए सलाद सबसे अच्‍छा तरीका होता है। खीरा, ककड़ी, मूली, टमाटर, प्याज आदि का सलाद के रूप में इस्तेमाल करने से स्वाद में तड़का तो लगता ही है, साथ ही गर्मी के साइड-इफेक्ट भी कम हो

एक्सरसाइज और फिटनेस By Pooja SinhaApr 18, 2015

गर्मी में हाइड्रेट करने वाले सलाद

गर्मी के दिनों में खुद को हाइड्रेट करने, सूरज की तपिश व लू से बचने के लिए, भोजन में सलाद को प्रमुखता देना चाहिए क्‍योंकि यह न सिर्फ गर्मी में होने वाली कई बीमारियों से बचाता है वरन पोषक तत्वों का खजाना भी है। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व चिलचिलाती धूप से शरीर की रक्षा करते हैं और पोषण भी देते हैं। सलाद से स्वाद व स्फूर्ति दोनों मिलते हैं। यानी सलाद न सिर्फ स्वास्थ्यवर्धक होते है वरन गर्मी में ज्यादा फायदेमंद होते है। आइए ऐसे कुछ स्‍वादिष्‍ट सलाद के बारे में जानें जो आपको गर्मी में हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं।
Image Source : Getty

पत्तेदार सलाद

पत्‍तेदार सलाद गर्मियों के लिए जल्‍दी और स्‍वादिष्‍ट बनने वाला है। यह मुख्यत: हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, लेटयूस या पत्ता गोभी, खीरा, ककड़ी और मिर्च आदि से बनता है। तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाने के लिए आप अन्‍य सब्जियों के साथ सलाद पत्‍ता, चेरी और टमाटर को भी मिला सकते हैं। पत्‍तेदार सलाद विटामिन बी-12 का अच्छा स्रोत होता है। इससे मूड अच्छा करने वाले सेरोटोनिन और डोपामाइन तत्‍व पाये जाते हैं, जिससे गर्मी में होने वाली थकावट ओर झुंझलाहट दूर होती है।
Image Source : Getty

केल और तिल का सलाद

इस सलाद को बनाने के लिए आपको केल, तिल और ककड़ी की जरूरत होती है। इन सब चीजों को अपने मनपसंद तरीके से एक साथ मिला कर इस सलाद का आनंद लिया जा सकता है। यह गर्मी में आपको हाइड्रेट रखने वाला सबसे आदर्श और आसान सलाद है।
Image Source : Getty

उबले कॉर्न और अनानास का सलाद

सलाद से शरीर में महत्वपूर्ण विटामिन की कमी पूरी हो जाती है। उबले कॉर्न और अनानास का सलाद विटामिन सी और विटामिन बी का अच्छा स्रोत है। अनानास पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने का अच्छा माध्यम है। इसकी प्राकृतिक मिठास शरीर के पित्त को सही रखती है।
Image Source : Getty

तरबूज और टमाटर का सलाद

रसदार तरबूज और टमाटर का बने सलाद में 95 प्रतिशत पानी होता है। यह सलाद न केवल आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है बल्कि पोषक तत्‍वों की मात्रा को बढ़ाने में भी मदद करता है। यह सलाद अन्‍य पोषक तत्‍वों के मुकाबले आपके विटामिन सी और ए के सेवन को बढ़ा देता है।
Image Source : Getty

खीरे और पुदीने का सलाद

खीरा गर्मी में निरंतर एनर्जी प्रदान करने वाला और दिनभर हाइड्रेट रखने वाले बहुत अच्‍छे स्रोत के रूप में जाना जाता है। और पुदीना को गर्मियों में विशेष उपयोगी सुगंधित औषधी माना जाता है। यह रुचिकर, पचने में हल्‍का और विकृत कफ को बाहर करने वाला होता है। इसके अलावा, इन दोनों को मिक्‍स करने से शरीर अच्‍छे से डिटॉक्‍सीफाइंग होने के अलावा प्रचुर मात्रा में मिनरल और विटामिन भी देता है।
Image Source : Getty

खीरा मैंगो सलाद

अगर आप गर्मी के दिनों में ठंडा और मीठा खाना चाहते हैं तो खीरा मैंगो सलाद आपके लिए एक बेहतरीन विकल्‍प हो सकता है। यह आपके पाचन को साफ और तरोताजा रखने में मदद करता है। इसके अलावा, विटामिन और फाइबर दोनों से समृद्ध होने के कारण शानदार पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है।
Image Source : Getty

टमाटर और हरी मिर्च का सलाद

अगर आपको मसालेदार सलाद पसंद है, तो यह आपके लिए मनपंसदीदा सलादों में से एक सलाद हो सकता है। टमाटर में 94 प्रतिशत पानी और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है। जबकि, हरी मिर्च एंटीऑक्‍सीडेंट के अलावा अन्‍य कई प्रकार के पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है।
Image Source : Getty

सलाद पत्ता और स्ट्राबेरी सलाद

सलाद पत्‍ता ओर स्‍ट्राबेरी के सलाद को पोषण का पॉवरहॉउस कहा जाता है। इन दोनों को एक साथ मिलाने से न केवल आपको कई प्रकार के विटामिन उपलब्‍ध होते हैं, साथ ही यह गर्मी में आपको हाइड्रेट रखने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा, आपको मुक्‍त कणों से सुरक्षा भी प्रदान करता है।
Image Source : Getty

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK