• shareIcon

सामाजिक दायरा बढ़ाने के लिए आजमायें ये 8 टिप्‍स

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोगों का सामाजिक दायरा बहुत सीमित हो गया है। अपने अंहकार में लोगों को अकेला रहना मंजूर हो गया पर पहल करके मुस्कुरा नहीं सकते।

डेटिंग टिप्स By Aditi Singh / Feb 27, 2015

दोस्ती की करें शुरूआत

दोस्त अगर मिल जाए तो रास्ता गुजरनें में समय नहीं लगता। वहीं अगर कुछ दूर भी अकेले चला जाए तो मन बोझिल हो जाता है। इसलिए आज के दौर में अपना सामाजिक दायरा बढ़ाना बहुत जरूरी होता है। वरना वक्त बीत जाएगा, पता भी नहीं चलेगा। इस बीतते वक्त के साथ कुछ खूबसूरत लम्हें भी यूं ही उदास रह जाएंगें। आइए हम इस स्लाइड शो के जरिए लोगों से दोस्ती करने कुछ टिप्स आपको बतातें है।

ImageCourtesy@gettyimages

मुस्काराते रहिए

हंसमुख लोगों को सभी पंसद करते है। और आपके चेहरे की ये खूबसूरत मुस्कुराहट अनजाने लोगों के बीच आपको खास बना देगी। तनावग्रस्त जीवनशैली होने के कारण हमारे भीतर सहनशीलता की भी कमी आने लगी है। छोटी-छोटी बातों पर हम एक-दूसरे से मुंह फेर लेते हैं। लेकिन आपकी ये छोटी सी मुस्कुराती हुई पहल आपको और दूसरों को भी सुकून देंगी।

ImageCourtesy@gettyimages

बातें करने की कला

कुछ लोगों को बातों का उस्ताद माना जाता है। कुछ लोग जहां खड़े हो जाते हैं,  उनकी रसदार बातों का हर कोई मजा लेना चाहता है। ऐसे लोग बातों में माहिर होते हैं।बस कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे  बात शुरू करने में मौके और नजाकत, बॉडी लैंग्वेज और बातों की स्पष्टता और आत्मविश्वास जरूरी है बातों में हास्य का पुट सबका मन जीत लेता है।

ImageCourtesy@gettyimages

नए दोस्त बनाएं

आप अपने जीवन में जितने लोगों से मिलते है वो सभी तो दोस्त नहीं बन सकते है लेकिन आप लगातार नए लोगों से मिलते रहे ताकि दोस्ती करने का कोई मौका आपसे छूट ना जाए।  अगर आप घूमते रहते है तो ये नए लोगों से दोस्ती करने का अच्छा तरीका होगा । इसलिए आप जब भी किसी समारोह, पार्टी, सेमिनार आदि में जाते हो तो लोगों से मिलनें में कतराइये मत।

ImageCourtesy@gettyimages

शिकायतें करने से बचें

अगर आप चाहते है कि आपका सामाजिक दायरा बड़ा और अच्छा हो तो आप शिकायतें ना करने की कोशिश करे। दोस्त गम बांटनें में मदद करते है पर इसका मतलब ये नहीं होता है कि आप पूरे समय रोते ही रहे। अगर आप केवल शिकायत ही करते रहेंगे तो शायद लोग आपसे बचना शुरू कर दें। इसलिए पॉजिटिव रहिए और आस-पास के लोगों को भी खुश रहने दीजिए।

ImageCourtesy@gettyimages

रिश्तों को समय दें

आज के दौर में लोगो के पास समय की बहुत कमी होती है लेकिन जो लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए अभी समय नहीं निकालते, एक वक्त के बाद वो खुद अकेले रह जाते है। इसलिए दोस्तों से मिलने का समय निकालिए। उनके जीवन के बारें में वक्त वक्त पर जानकारी लेतें रहें। इससे उन्हें भी लगेगा कि वो आपके लिए कितने खास है।

ImageCourtesy@gettyimages

सोशल नेटवर्किंग

सामाजिक दायरा बढ़ाने का सोशल नेटवर्किंग एक अच्छा तरीका है आज के दौर में लोगों के पास समय की भले ही कमी क्यों ना हो, वो सोशल नेटवर्किंग जरिए एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकते है। ये आपके लिए आसान भी रहेगा और आपकी दोस्ती को भी सलामत रखेंगा। आप एक साथ कई दोस्तों से बात कर सकते जो आपको हैंगआउट का फील देगा।

ImageCourtesy@gettyimages

परेशानी में साथ दें

 आपने सुना होगा कि दोस्त वही जो मुश्किल वक्त में काम आए। दोस्त अगर मुश्किल वक्त में हों आर्थिक या मानसिक रूप से तो आगे बढ़ कर उनकी मदद करें। ऐसे समय में अपनी सफलता या फिर समृद्धि का दिखावा करने की जगह कुछ ऐसा करें जिनसे उनका दुख कम हो। जितना आप उसकी परेशानी में सात होगें उतना आप उसके खास होगें।

ImageCourtesy@gettyimages

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK