Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

आपके फर्स्‍ट एड किट में जरूर हों ये 8 दवायें

किसी आपात स्थिति का सामना करने के लिए हमेशा फर्स्ट एड किट तैयार रखना चाहिए। पर क्या आप जानते हैं कि इसमें कौन सी दवाईयां रखनी चाहिए, आइए हम आपको बताते हैं आपके फर्स्‍ट एड किट में कौन-कौन सी दवायें होनी चाहिए।

तन मन By Aditi Singh Jul 30, 2015

फर्स्ट एड बॉक्स

घर हो या ऑफिस यहां तक कि कार में भी हमें फर्स्ट एड बॉक्स रखना चाहिए। अचानक हुई कोई दुर्घटना या फिर सेहत बिगड़ने पर ये बहुत काम आता है। फर्स्ट एड, वह चिकित्सकीय मदद है जो छोटे-मोटे हादसे के बाद डाक्टरी मदद मिलने से पहले पीड़ित को उपलब्ध कराया जा सकता है। इसके लिए घर पर ही कुछ जरूरी दवाओं से भरी फ‌र्स्ट एड किट बनाएं।
Image Source-Getty

बाम

सिर दर्द, सर्दी-ज़ुकाम, हाथ-पैर और कमर दर्द के लिए बाम बहुत ही उपयोगी है। बाम इस प्रकार के दर्द से तुरंत राहत दिलाने में बहुत ही कारगर है। चाहें तो मसल क्रीम भी रखें, जिससे मांसपेशियों में खिंचाव होने पर मदद मिल सके।
Image Source-Getty

बैंडेड

घाव को खुला रखने से इन्फेक्शन्स होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए घर में बैंडएड जरूर रखें। मामूली कटने-छिलने पर भी बैंडएड लगाकर इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। घाव को साफ करके तुरंत लगाने के लिए सेवलॉन, डिटॉल की शीशी आदि रखें।
Image Source-Getty

एंटीसेप्टिक क्रीम

कटने या छिलने पर सबसे पहले घाव को साफ पानी से धोएं। इसके बाद ही किसी एंटीसेप्टिक क्रीम या सॉल्युशन का इस्तेमाल करना सही रहेगा। एंटीसेप्टिक घाव पर बैक्टीरिया पनपने के खतरे को कम करता है। इसलिए मेडिकल एड बॉक्स में इसे जरूर रखें।
Image Source-Getty

एंटासिड

बाहर का खाना, ऑयली और बासी खाना अक्सर पेट दर्द, मरोड़, कब्ज, गैस, बदहजमी जैसी कई तकलीफों का कारण होता है। इससे राहत पाने में एंटासिड की गोली बहुत मदद करेगी। ये पेट की समस्याओं से तत्काल छुटकारा दिलाती है।
Image Source-Getty

इलेक्ट्रॉल

गर्मी और बारिश के मौसम में अक्सर शरीर में नमक व मिनरल्स की कमी हो जाती है। ऐसे में इलेक्ट्रॉल का घोल पीना बहुत ही जरूरी होता है। ये  शरीर को डिहाइड्रेशन की स्थिति से बचाता है।
Image Source-Getty

पेप्टो बिस्मॉल

पेट खराब होना, दस्त, उबकाई, अपच, बदहज़मी के लिए पेप्टोबिस्मॉल का इस्तेमाल किया जाता है। ईनो, पुदीन हरा, डाइजीन भी रखें। इनसे तत्काल राहत मिलती है। पेरासिटामोल, एवोमिन, कोरेक्स जैसी सामान्य दवाइयां भी काम आती है।
Image Source-Getty

थर्मोमीटर

घर में बच्चे व बुज़ुर्ग हों, तो थर्मोमीटर बेहद जरूरी हो जाता है। किसी अच्छी कंपनी का डिज़िटल थर्मोमीटर घर में हमेशा रखें। डिस्पोजेबल ग्लव्ज, पॉकेट मास्क, प्लास्टिक की चिमटी, एंटीसेप्टिक वाइप्स (पट्टी) व हाथ धोने का साबुन भी इस किट में रख सकते हैं।
Image Source-Getty

एंटी एलर्जिक

त्वचा पर होने वाली खुजली व चकत्तों से राहत पाने के लिए एंटी एलर्जिक दवाएं, एंटी फगल क्रीम, एलोवीरा जैल और बर्न क्रीम रखना भी ज़रूरी है। इन दवायों के प्रयोग के बारे मे भी पूरी जानकारी लें।  कटने, छिलने आदि में उपचार के लिए सोफरामाइसीन जैसे एंटी बैक्टीरियल या एंटीबॉयोटिक ऑइंटमेंट रखें।
Image Source-Getty

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK