Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

डिप्रेशन का शिकार रह चुकी हैं ये 8 भारतीय मशहूर हस्तियां

सिर्फ आम इनसान ही नहीं खास इनसान भी डिप्रेशन की चपेट में आते हैं, आपके पसंदीदा सेलीब्रेटीज भी उनमें से हैं, डिप्रेशन की जद में आ चुके सेलीब्रेटीज के बारे में।

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य By Aditi Singh Aug 28, 2015

बॉलीवुड में अवसाद के शिकार

चकाचौंध भरी दुनिया अक्सर चेहरे के पीछे छिपे दर्द और तनाव की छुपा देती है। यही कारण है कि कई बॉलीवुड की मशहूर हस्तियां भी अवसाद का शिकार बनती हैं। सुनने में बड़ा अजीब सा लगता है, पर इस इंडस्ट्री के शहंशाह अमिताभ बच्चन से लेकर माई च्‍वॉइस गर्ल दीपिका पादुकोण तक, कई सेलीब्रेटी अवसाद का शिकार हो चुके हैं। मिलिए ऐसे बॉलीवुड स्‍टार्स से जिन्‍हें डिप्रेशन के चलते या तो मौत मिली या कुछ मौत के मुं‍ह में जाने से बाल-बाल बचे।
Image Source-Getty

दीपिका पादुकोण और अनुष्का शर्मा

एक इंटरव्यू के दौरान दीपिका पादुकोण ने खुल कर अपने डिप्रेशन के बारे में बात की। उन्होंने कहा, "मुझे समझ नहीं आता था कि मैं कहां जाऊं, क्या करूं। मैं बस रोती रहती थी।" दीपिका के इस बयान को बहादुरी भरा बताया गया और इसने सोशल मीडिया पर डिप्रेशन के मुद्दे पर बहस छेड़ दी। दीपिका के बाद अनुष्का ने भी अपने डिप्रेशन के बारे में बात की। उन्होंने इस बारे में ट्वीट भी किए और एक इंटरव्यू के दौरान कहा, "जब आपके पेट में दर्द होता है, तो क्या आप डॉक्टर के पास नहीं जाते? इतनी आसान सी बात है।" अनुष्का ने बताया कि उन्हें एंग्जायटी डिसॉर्डर है और उनका इलाज चल रहा है।
Image Source - www.deccanchronicle.com

परवीन बाबी और सिल्क स्मिता

परवीन बाबी को उनके अपार्टमेंट में मृत पाया गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि शायद वे 72 घंटे पहले मर चुकी थीं। मौत का कारण साफ पता नहीं चल सका लेकिन रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कई दिन से कुछ खाया नहीं था।परवीन डिप्रेशन और स्किजोफ्रीनिया की शिकार थीं। एक ऐसी बीमारी जिसमें इंसान सच्चाई की समझ खो देता है।फिल्म डर्टी पिक्चर में विद्या बालन ने दक्षिण भारत की अभिनेत्री सिल्क स्मिता का किरदार बखूबी निभाया। फिल्म में शोहरत और निजी जीवन के बीच झूल रही सिल्क की मानसिक स्थिति को दर्शाया गया है। 1996 में उन्होंने अपने घर में पंखे से लटक कर खुदकुशी कर ली थी।
Image Source - www.dailymotion.com

जिया खान और मनीषा कोइराला

2013 में जिया खान की खुदकुशी की खबर से सब सकते में रह गए। महज 25 साल की उम्र में जिया ने अपने जीवन का अंत करने का फैसला ले लिया और मुंबई के अपने अपार्टमेंट में आधी रात को गले में फंदा डाल लिया। माना जाता है कि खूबसूरत मुस्कुराहट वाली जिया पर करियर का बहुत दबाव था। गर्भाशय के कैंसर के कारण मनीषा डिप्रेशन में चली गयीं। लेकिन परिवार और दोस्तों के साथ से उन्हें फायदा हुआ। उनका कहना है कि वे निराशावादी नहीं हैं, इसलिए डिप्रेशन से भी लड़ना जानती हैं।क्लिनिकल डिप्रेशन का असर मनीषा के रूप रंग पर भी पड़ा।
Image Source - wallpapersfeed.com

शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के बादशाह कहलाने वाले और अपनी फिल्मों से लोगों का बेइंतहा मनोरंजन करने वाले शाहरुख भी डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं, यह बात सुनने में अजीब लगती है।लेकिन एक इंटरव्यू में शाहरुख ने माना कि कंधे की सर्जरी के बाद वे कुछ समय के लिए डिप्रेशन में थे।अमिताभ बच्चन फिल्मों में कठोर किरदार निभाने वाले अमिताभ भी इससे गुजर चुके हैं। 90 के दशक में उन्होंने बतौर निर्माता अपनी कंपनी शुरू की। लेकिन एक के बाद एक फिल्मों के फ्लॉप होने के कारण उन्हें भारी नुकसान हुआ और कंपनी दिवालिया हो गयी। इस कारण अमिताभ डिप्रेशन का शिकार हुए।इस दौरान वे बीमारियों से भी गुजर रहे थे, जिनसे वे शारीरिक और मानसिक तौर पर काफी कमजोर हो गए थे।

Image Source - www.ibtimes.co.uk

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK