• shareIcon

रिफ्लेक्सोलॉजी से होने वाले 8 फायदे

रिफ्लेक्सोलॉजी एक प्रकार की वैकल्पिक चिकित्सा है, जो कि भारत व अन्य एशियाई देशों में काफी प्रचलित है, रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट के अनुसार यह पद्धति ज़ोन और रिफ्लेक्स क्षेत्र की प्रणाली पर आधारित है।

घरेलू नुस्‍ख By Rahul Sharma / Apr 14, 2015

रिफ्लेक्सोलॉजी के फायदे

रिफ्लेक्सोलॉजी एक प्रकार की वैकल्पिक चिकित्सा है, जो भारत साहित अन्य एशियाई देशों में काफी प्रचलित है। रिफ्लेक्‍सोलॉजी चिकित्‍सा विधि में बिना तेल या लोशन का उपयोग किये अंगूठे, अंगुली और हस्त तकनीक की मदद से पैर और हाथ पर दबाव दिया जाता है। रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट के अनुसार यह पद्धति ज़ोन और रिफ्लेक्स क्षेत्र की प्रणाली पर आधारित है। तो चलिये जानते हैं रिफ्लेक्सोलॉजी से होने वाले 8 फायदों के बारे में।
Imagse Source: © Getty Images

कई बीमारियों में लाभदायक

यदि आप बीपी, तनाव, कमर दर्द, गर्दन दर्द या फिर सिदर्द आदि समस्याओं से प्रभावित हैं तो तुरंत किसी अच्‍छे रिफ्लेक्‍सोलॉजी सेंटर जाकर रिफ्लेक्सोलॉजी करवा सकते हैं। रिफ्लेक्सोलॉजी की मदद से इस सभी समस्याओं पर काबू पाया जा सकता है।
Imagse Source: © Getty Images

तनाव दूर करे

तनावग्रस्त होने पर आपकी गर्दन और कंधों में भी तनाव पैदा हो सकता है, जिसके कारण दर्द शुरू हो सकता है। ऐसे में लिया गया एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र बड़ी राहत दिला सकता है, विशेष रूप से लगातार कंप्यूटर पर काम करने वाले लोगों के लिये ये बेहद फायदेमंद होता है।
Imagse Source: © Getty Images

रक्त संचार बेहतर करे

रिफ्लेक्सोलॉजी से खून का दौरा अर्थात रक्त संचार सुचारू होने के साथ-साथ हार्मोनल फ्लूड का भी संचालन बेहतर प्रकार से होता है, जिससे शरीर अच्छी तरह से काम कर पाता है। रिफ्लेक्सोलॉजी से प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार भी होता है।
Imagse Source: © Getty Images

पीठ और गर्दन में दर्द के लिए

जब आप तनावग्रस्त होते हैं तो इससे गर्दन और कंधों में भी तनाव महसूस करते हैं और उनमें दर्द शुरू हो सकता है। ऐसे में एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र लेने पर बड़ी राहत मिल सकती है।  
Imagse Source: © Getty Images

साइटिका नर्व की एक्सरसाइज

साइटिका नर्व का प्रतिबिंब ठीक टखने की हड्डी के पीछे होता है और यह नर्व लगभग 4 से 10 सेमी. तक एक सीधी रेखा में ऊपर की ओर जाती है। यह नर्व कुछ कारणों से कमर व पैर के नीचे के भाग के दर्द का कारण बन जाती है। और जब रिफ्लेक्सोलॉजी के तरह इस नर्व पर नीचे से ऊपर की ओर मसाज की जाती है तो दर्द से आराम मिलता है।  
Imagse Source: © Getty Images

एंडोर्फिन हार्मोन को रिलीज़ करे

रिफ्लेक्सोलॉजी के अंतर्गत पैर के एक विशेष भाग पर रही तरीके से जोर देकर एंडोर्फिन नामक हार्मोन को रिलीज़ करवाया जा सकता है। जिससे नर्वस सिस्‍टम बैलेंस होता है और तनाव और दर्द आदि कम हो जाते हैं।
Imagse Source: © Getty Images

चहरे की रिफ्लेक्सोलॉजी

रिफ्लेक्सोलॉजी पद्धति की मदद से शरीर के किसी भी हिस्से के दर्द को ठीक किया जा सकता है। फेशियल रिफ्लेक्सोलॉजी एक ऐसा उपचार है, जो क्रमशः तीन प्राचीन पद्धतियों चायनीज मेरीडियन, चायनिज एनर्जी मेडिसीन और एक्यूपंक्चर पाईंट्स, वियतनामी और एंडीयन ट्राइब्स बॉडी मैप से प्रेरित है।
Imagse Source: © Getty Images

शरीर के विषाक्‍त पदार्थों को निकाले

रिफ्लेक्सोलॉजी के दौरान दी जाने वाली विशेष मसाज से शरीर की अशुद्धी और गंदगी भी दूर होती है। साथ ही यह अनिद्रा दूक करने के लिए बेहद प्रभावी उपचार भी है। यह आपको पूरी तरह से तंदरूस्‍त रखता है।
Imagse Source: © Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK