Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

डिप्रेशन के लिए दवाओं के अलावा भी हैं ये 10 उपचार

दिमाग में हर वक्त चलती उथल-पुथल व असामंजस्य के कारण तनाव पैदा होता है, लेकिन तनाव से मुक्त होने के लिये दवाओं की मदद लिये बिना भी कई तरह के उपचार के विकल्‍प हैं, इनका साइड-इफेक्‍ट नहीं होता।

तन मन By Pradeep SaxenaMay 11, 2015

डिप्रेशन के प्राकृतिक उपचार

आज जिस तरह की जीवनशैली हम जी रहे हैं उसमें तनाव हमारी व्यस्त जीवन शैली का एक हिस्सा बन गया है। दिमाग में हर वक्त चलती उथल-पुथल व असामंजस्य के कारण तनाव पैदा होता है। तनाव एक प्रकार का द्वन्द है, जो मन एवं भावनाओं में गहरी दरार पैदा करता है। लेकिन तनाव से मुक्त होने के लिये जरूरी नहीं कि आप दवाओं की मदद लें, इसके लिए दूसरे प्राकृतिक विकल्‍प भी मौजूद हैं जिनका साइड-इफेक्‍ट नहीं होता है।
Image Source - Getty Images

बागवानी

बागवानी करने और पेड़ पौधे लगाने से आप प्रकृति के नजदीक आते हैं। प्रकृति के साथ वक्त कम गुजारने पर हमें तनाव हो सकता है। जब हम बाहर खुले में घूमते हैं, पौधों में पानी देते हैं, पेड़ों पर लगने वाले फूलों और फलों को देखकर हर्शित होते हैं तो प्राकृर्तिक रूप से रिलैक्स महसूस करते हैं।
Image Source - Getty Images

किताब पढें

तनाव दूर करने के लिए किताब पढ़ना एक पुराना व असरदार तरीका होता है। यदि आपके पास अच्छी किताबों का कलेक्शन है तो आपको तनाव से बचने में मदद मिलती है। अच्छी किताब पढ़ें, अपना ज्ञान बढ़ाएं और खुद को नई उर्जा से सरोबार करें।
Image Source - Getty Images

रोजाना योग और व्यायाम करें

योग आपके शरीर को लचीला बनाता है जिससे आपके शरीर की मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं और तनाव से राहत मिलती है। वहीं व्यायाम करने से शरीर में सेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन्स का स्राव होता है जिससे दिमाग स्थिर होता है और अवसाद पैदा करने वाले बुरे विचार दूर होते हैं।
Image Source - Getty Images

रसोई में हाथ आजमाएं

यदि आपको खाना बनाना आता है तो यह हुनर न सिर्फ आपकी भूख मिटाएगा बल्कि तनाव को दूर करेगा। खासतौर पर तब जब पूरे दिल से आप किसी के लिये खाना बनाते हैं और वो इंसान आपका खाना खाते हुए आपकी तारीफ के पुल बांधता है तो मानो सारे गम झट से दूर हो जाते हैं।
Image Source - Getty Images

म्यूज़िक थेरेपी

जब आप तनाव में हों तो सबसे अपने पसंद का संगीत सुनें। संगीत दिमाग को आराम पहुंचाता है और आपको टेंशन फ्री करता है। यह आपको नकारत्म और तनाव देने वाली सोच से दूर ले जाता है, जो कि टेंशन देते हैं और एक इंस्टेंट स्ट्रेस बस्टर कि तरह काम करता है।
Image Source - Getty Images

डायरी लिखें

लिखना भी तनाव दूर करने का एक बेहतरीन तरीका है। जब आप पर्सनल डायरी या शोर्ट स्टोरी लिखते हैं तो जो आपके दिमाग में चल रहा है वह पेपर (या कंप्यूटर) पर उतर जाता है। इससे आपको अपनी समस्याओं को दूर करने का मौका मिलता है और आपकी कल्पनाशीलता भी बढ़ती है।
Image Source - Getty Images

वॉक करें और गहरी सांस लें

वॉक करना सेहत के लिए लाभदायक होता है। सुबह-सवेरे जल्दी उठ कर किसी गार्डन में जाकर टहलने से मांनसिक शांती मिलती है और आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करते हैं। इस समय चिडिया की चहक, ठंडी हवाएं और प्रकृती का स्पर्श आपके तनाव को छू मंतर कर देता है।
Image Source - Getty Images

कुछ वक्त तारों के साथ

सोने से पहले कुछ मिनट निकाल कर अपने घर की बालकनी, छत या खिड़की से तारों को निहारें इससे मन को अच्छा लगेगा और आपका तनाव भी दूर होगा। आसमान को एक टक देखें और थोड़ी देर के लिये उसमें खो जाएं। जब मन शांत हो जाए तो आकर बिस्तर पर सो जाएं आपका तनाव दूर हो जाएगा और नींद भी अच्छी आएगी।
Image Source - Getty Images

दोस्तों का साथ

अच्छे दोस्त आपको सहानुभूति प्रदान करते हैं, सकारात्मक ऊर्जा देते हैं और अवसाद के समय आपको सही निजी सलाह भी देते हैं। जरूरत के समय एक अच्छा श्रोता साथ होना नकारात्मकता और संदेह को दूर करने में बहुत मददगार होता है।
Image Source - Getty Images

खुशबू

कुछ प्राकृतिक खुशबू वाली चीज़ें मन को बहुत सुख देती हैं। एक शोध में पाया गाया कि जो नर्स अपने कपड़े में सुगंध (परफ्यूम या इत्र) लगाती थी उन्हें तनाव से जल्दी राहत मिलती थी और जो नर्स सुगंध नही लगाती थीं, उन्हें खूशबू लगाने वाली नर्सों की तुलना में ज्यादा तनाव का सामना करना पड़ा। हल्की मनमोहक खुशबू आपके बड़े से बड़े तनाव को कुछ समय के लिए दूर कर सकती है।
Image Source - Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK