• shareIcon

सही समय पर पानी पीना शरीर के लिए फायदेमंद

पानी पीना तभी फायदेमंद होता है जब आप प्यास लगने के साथ ही सही समय पर पानी पिएं। पानी के शारीरिक लाभ के लिए पानी पीने के सही समय के बारे में जानें।

स्वस्थ आहार By Anubha Tripathi / Apr 05, 2014

कब पिएं पानी

पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। पानी का पर्याप्त सेवन हमें कई रोगों से दूर रखता है। लेकिन सिर्फ पानी की पर्याप्त मात्रा ही काफी नहीं है आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि कब कितना पानी पीना आपके लिए लाभदायक है। सही समय पर पानी से पीने से आप कई गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं। आइए जानें पानी पीने से सही तरीके के बारे में जिनसे आप रहेंगे हमेशा स्वस्थ।

खाना खाने से पहले

खाना खाने के आधा घंटे पहले एक गिलास पानी पीने से खाने पचने में आसानी होती है। ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद ढेर सारा पानी पी लेते हैं जो कि गलत है। खाने के बाद पानी पीने की आदत को जल्द से जल्द छोड़ दें। यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है।

नहाने से पहले

पानी पीने के आदत आपको कई रोगों से बचा सकती है। नहाने जाने से पहले एक गिलास पानी पानी की आदत बना लें इससे रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है। जिन लोगों को रक्तचाप की समस्या है उन्हें यह स्वस्थ आदत तुरंत अपनाना चाहिए।

सोने से पहले

सोने जाने से पहले पानी पीने की आदत बहुत अच्छी है। हर रोज बेड पर जाने से पहले एक गिलास पानी जरूर पिएं इससे हृदयघात और हार्टअटैक का खतरा कम होता है। तो अबसे जब भी सोने के लिए जाएं तो एक गिलास पानी पीने की आदत डालें।

खाली पेट पानी पीना

हर सुबह उठते ही खाली पेट पर दो बड़े चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू के रस के साथ गर्म पानी पीने का आदत डालिए। इससे ब्लड प्यूरीफाई तो होता ही है साथ ही  कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहता है।

धीरे-धीरे पानी पिएं

पानी हमेशा घूंट घूंट करके पीना चाहिए क्योंकि इससे हमारे मुह में जो लार होती है वो पेट के अंदर जाती है। हमारे पेट में भोजन को पकाने के लिए अम्ल होते हैं और मुह में जो लार होती है वो क्षार होता है। अम्ल+क्षार =न्यूट्रल (सामान्य) पानी हो जाता है।

बैठकर पिएं पानी

पानी जितना धीरे-धीरे पियेंगे उतना क्षार बनेगा और पेट में जाकर भोजन का पाचन होगा और पेट हमारा पानी की तरह रहेगा मतलब ढीला (स्वस्थ)रहेगा। ध्यान रहे पानी हमेशा बैठ कर ही पियें।

कब नहीं पीना है पानी

खीरा, ककडी, तरबूज, खरबूजा, सिंघाडे के बाद भी पानी न पिएं क्योंकि इनमें जल की काफी मात्रा होती है। इनके बाद पानी पीने से हैजे का खतरा हो सकता है। गर्म खाद्य पदाथों के सेवन के बाद भी पानी न पिएं जैसे चाय, काफी, दूध आदि।

व्यायम के बाद पानी

व्यायाम के बाद पानी पीना बहुत जरूरी है। शरीर को हाइड्रेट करने के लिए पानी की सही मात्रा बहुत जरूरी है। व्यायाम के दौरान निकलने वाले पसीने की कमी को पूरा करने के लिए पानी की पर्याप्त मात्रा पीने की जरूरत है।  

धूप से आने के बाद

धूप से आने के तुरंत बाद भी पानी न पिएं, अधिक शारीरिक श्रम और व्यायाम के तुरंत बाद भी पानी न पिएं क्योंकि उस समय शरीर के अंदर गर्मी पैदा हुई होती है।

सामान्य पानी पिएं

पानी हमेशा शरीर के तापमान के अनुसार पीना चाहिए यानी की न ज्यादा गर्म और न ही ठंड क्योंकि ज्यादा ठंडा पानी पीने से पेट को अतिरिक्त कार्य करना पड़ता है और अंगों को कार्यशीलता जैसे दिमाग ,ह्रदय आदि के कार्य पर असर होता है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK