• shareIcon

शारीरिक संकेतों से समझे लड़कियों के दिल की बात

आमतौर पर ऐसा होता है कि आप किसी से बहुत पसंद करते हैं लेकिन इस दुविधा में है वो भी आपको पसंद करती है या नहीं? यह मुश्किल सिर्फ आपकी नहीं कई लोग ऐसे हैं जो इस समस्या से दो चार होते हैं। वो आपको चाहती है या पसंद करती है इसके बारे में जानने के लिए आपको

डेटिंग टिप्स By Anubha Tripathi / Jul 13, 2018

समझें इशारों की जुबां

लड़कियां अपनी जुबान से नहीं इशारों से बात करती हैं। वे आपसे भले ही खुलकर अपने दिल की बात न कहें, लेकिन उनके हाव.भाव उनके दिल की बात को बयां कर देते हैं। अगर आप उनसे बात आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो बहुत जरूरी है कि आप उसके शारीरिक संकेतों को समझें। लड़कियों को ऐसे लड़के बहुत पसंद होते हैं जब बिना कहे उनके दिल की जुबां को समझ जाते हैं।

लड़कियों के दिल की बात

अक्सर लड़कियां आपसे बातचीत के दौरन कई ऐसे संकेत देती हैं जिससे यह पता लगने लगता है कि वे आपके बारे में क्या सोचती हैं। छोटे-छोटे मगर महत्तवपूर्ण संकेतों के माध्यम से आप जान सकते है कि वह आपको पसंद करती है या सिर्फ दोस्त मानती है। यदि आपको उसकी तरफ से पसंद करने के संकेत मिल रहे है तो आप अपने रिश्ते को आगे बढाने की कोशिश करें।

बार-बार समय देखना

अगर कोई लड़की आपसे बातचीत के दौरान बार-बार घड़ी देखे तो इसका मतलब साफ है कि उसे आपकी बातों में दिलचस्पी नहीं है और वह आपकी बातों से बोर हो रही है। ऐसे मे आपको अपनी बातें बंद कर देनी चाहिए और उससे इसकी वजह पूछें।

आंखों में देखना

यदि कोई लड़की आपसे बातों के दौरान आपकी आंखों में आंखें डालकर बात करें तो इसका मतलब यह निकलता है कि वह आपको पसंद करती हैं और आपसे प्यार करने लगी है। साथी ही वह आप पर पूरा विश्वास करती है। वह आपके साथ रिशता बढ़ाना चाहती है।

नजरें झुकाना

जैसा कि हम सब जानते हैं शर्म लड़कियों का गहना होता है, इसलिए अगर बातचीत के दौरान वह आपकी ओर देखे और फिर नजरें झुका लें तो समझ जाएं कि वह आपकी और आकर्षित है और आपसे भी इसी आकषर्ण की उम्मीद करती है।

हाथों को कमर पर रखना

यदि कोई लड़की आपसे बातें करते समय अपने दोनों हाथों को अपनी कमर पर रखकर खड़ी है यह इस बात का संकेत है कि उसमें अधिकार की भावना है और वह आपको अपने अंडर रखना चाहती है। यदि वह एक हाथ कमर पर रखकर खडी है तो इसका मतलब है कि वह आपका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना चाहती है। अगर वह हाथ बांधकर खडी होती है तो इसका मतलब हो सकता है कि उसे आपमें दिलचस्पी ना हो।

मुद्राएं बदलना

अगर बैठने के बाद वह बार-बार अपनी पोजीशन बदलती है तो इसका अर्थ है कि उसमें आत्मविश्वास की कमी है। या यह भी हो सकता है कि वह आपके सामने असहज महसूस कर रही हो। इसका अर्थ यह है कि वह आपसे रिश्ते को लेकर उलझन में है या दुविधा में है।

करीब आने की कोशिश

जब कोई लड़की आपको पसंद करती है, तो वह आपके करीब आने की कोशिश करेगी। ऑफिस या कॉलेज में वो किसा ना किसी काम के बहाने आपसे बात करने या बैठने की कोशिश करेगी। आपको उसकी इस इच्छा को समझते हुए अपने दिल बात कहने में देर नहीं करनी चाहिए।

अलग सा बनना

अगर कोई लड़की आपको पसंद करती है तो वो आपके सामने काफी अच्छे से पेश आएगी जैसे बोलने के अंदाज में बदलाव, स्वभाव में शर्मीलापन और हर बात पर मुस्कुराना। यह दिखाता कि वो भी आपको पसंद करने लगी है।

कांधे पर सिर रखना

अच्‍छे दोस्‍त साथ घूमते फिरते हैं, मस्‍ती करते हैं, फिल्‍में देखते हैं और शॉपिंग करते हैं। इसमें कुछ अलग नहीं। लेकिन, अगर इस दौरान वह बार-बार आपके कांधे पर सिर रखे, तो इससे कुछ समझा जा सकता है। खासतौर पर अगर फिल्‍म देखते समय वह आपके कांधे पर सिर रखे तो इसका अर्थ है यह है कि उसके दिल में आपके लिए कुछ खास है।

बालों से खेले

अगर कोई लड़की आपकी ओर आकर्षित है तो आपसे बात करते समय वह अपनी उंगलियों को बालों में फिराएगी। या फिर आंख के सामने आते बालों को बार-बार पीछे करेगी। अगर आप लड़की से बात कर रहे हैं और वह ऐसी मुद्रा बना रही है, तो इसका अर्थ है कि वह आपसे बात करते रहना चाहती है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK