रोजाना के काम के दौरान करें ये 6 एरोबिक एक्सरसाइज, रहेंगे फिट और घटेगा मोटापा

एरोबिक एक्सरसाइज ऐसी एक्सरसाइज हैं, जिन्हें करने से दिल ऑक्सीजनयुक्त रक्त को पंप करता है और पूरे शरीर तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। एरोबिक एक्सरसाइज को ही कार्डियो एक्सरसाइज भी कहते हैं। दिनभर के ऐसे कई काम हैं, जिन्हें करने से आपको एक्सरसाइज के लाभ मिलते

एक्सरसाइज और फिटनेस By Anurag Anubhav / Sep 11, 2018
डांस करें

डांस करें

फिट रहने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, केवल दिल खोलकर नाचना ही काफी है। जी हां! डांसिंग भी एक बेहतरीन एरोबिक एक्सरसाइज है। डांस चा‍हे कैसा भी हो, उससे स्वास्थ्य लाभ होते ही हैं। डांस के दौरान आप 100 से 400 तक कैलोरीज़ बर्न कर सकते हैं। बॉडी को टोन करके शेप में लाने के लिए डांस एरोबिक्‍स बेहद कारगर वर्कआउट है। इसकी खासियत यह है कि इसमें आप अपनी पसंदीदा गाने की धुन पर थिरकते हैं और बोर नहीं होते। साथ ही इसमें शरीर की सभी मांसपेशियां और अंग क्रियाशील होते हैं। इसे करने से मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है।

रस्सी कूदना भी है एरोबिक्स

रस्सी कूदना भी है एरोबिक्स

रस्‍सी कूदना सबसे आसान और बेहतर व्‍यायाम माना जाता है, क्‍योंकि कुछ ही मिनटों में इसके जरिये पूरे शरीर का व्‍यायाम होता है। अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं और दिल को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो रस्‍सी कूदिए। रस्‍सी कूदने की खास बात यह है कि इसे कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। स्‍सी कूदने से दिल की बीमारियों से बचाव होता है और दिल भी स्‍वस्‍थ रहता है। इससे दिल तेजी से धड़कता है जिसके फलस्वरूप आक्सीजन अधिक मात्रा में फेफड़ों में जाती हैं व पूरे शरीर में रक्त का संचार तेजी से होता है। इससे शरीर का तनाव कम होता है और शरीर के सभी अंग अधिक कार्यक्षमता से कार्य करते हैं।

सीढ़ियां चढ़ना

सीढ़ियां चढ़ना

सीढ़ी चढ़ना एक आसान एरोबिक एक्‍सरसाइज है, जिसे सभी कर सकते हैं। सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से दिल के खून को पंप करने की गति बढ़ जाती है और पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह तेज हो जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सीढ़ियां चढ़ने में आपके शरीर से जितनी कैलोरीज बर्न होती हैं उतनी जॉगिंग से भी नहीं होती हैं। सीढ़ियां चढ़ने से लगभग पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाता है। अगर रोजाना आप 7 मिनट सीढ़ियां चढ़ते हैं तो दिल की बीमारियों की संभावना 60% तक कम हो जाती हैं। इसके अलावा रोजाना 2-3 मिनट सीढ़ियां चढ़ने से 30 की उम्र के बाद बढ़ने वाले मोटापे की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती है।

रोज सुबह जॉगिंग करें

रोज सुबह जॉगिंग करें

जॉगिंग से शरीर स्वस्थ रहता है और आपको कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इससे शरीर का रक्त संचार अच्छा होता है जिससे दिल मजबूत होता है। नियमित जागिंग से शरीर से कैलोरी बर्न होती है और शरीर में अतिरिक्त चर्बी नहीं जमा होती है, जिससे मोटापा नहीं होता। जागिंग से शरीर की मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं। पेट कम करने के लिए जॉगिंग सबसे सही व्यायाम है। इसमें कम समय में काफी ऊर्जा बर्न होती है और ये आपको अंदर से भी चुस्त-दुरुस्त रखता है।

फास्ट वॉकिंग

फास्ट वॉकिंग

अगर आप रोजाना 30 मिनट के लिए 4 मील प्रति घंटे की गति से फास्ट वॉक अर्थात तेज चाल से चलते हैं तो इससे लगभग 400 कैलोरीज बर्न होती हैं। काम के दौरान लंच के समय या फोन पर बात करते हुए फास्ट वॉक करने से आप न सिर्फ हर 10 मिनट में 90 से 110 कैलोरी बर्न करेंगे, बल्कि ताजी हवा का आनंद भी ले पाएंगे।

स्विमिंग है फायदेमंद

स्विमिंग है फायदेमंद

तैरना एक कला के साथ ही व्‍यायाम भी है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। तैरने से कई प्रकार की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। तैरने से शरीर का रक्‍त संचार बढ़ता है और आपको तनाव व दर्द से राहत मिलती है। रक्‍त संचार बढ़ने से आप चुस्‍त रहते हैं और किसी भी काम को ज्‍यादा मन लगाकर करते हैं। तैरना एक ऐसा व्‍यायाम है जिससे आपके शरीर के हर हिस्‍से में लचीलापन बना रहता है। इससे आपके दिल की मांशपेशियां मजबूत होती हैं। इससे आपके पूरे शरीर में रक्‍त संचार अच्‍छा रहता है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK