Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

साइक्लिंग की शुरूआत करने वालों के लिए टिप्‍स

मोटापा कम करने से लेकर मांसपेशियों को बनाने के लिए आप सटीक व्‍यायाम की तलाश कर रहे हैं तो साइकिलिंग आपके लिए बेहतर विकल्‍प हो सकता है, इससे स्‍टेमिना भी बढ़ता है और दिल स्‍वस्‍थ रहता है।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Nachiketa SharmaJun 25, 2014

बहुत फायदेमंद है साइक्लिंग

मोटापा कम करने से लेकर मसल्स बनाने तक, यदि आप फिट और आकर्षक दिखने की चाहत में सटीक व्यायाम की तलाश में हैं तो साइकिलिंग अच्छा विकल्प है। नियमित रूप से साइक्लिंग करने से मांसपेशियां बनती है, तनाव नहीं होता, स्‍टैमिना बढ़ता है, दिल स्‍वस्‍थ होता है। ले‍किन अगर आप सा‍इकिलिंग की शुरूआत कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान रखें।

image source - getty

सिर को बचायें

एक अनुमान के मुताबि‍क केवल अमेरिका में साइक्लिंग करने वाले लोंगों की मौत केवल सिर में गंभीर चोट लगने के कारण होती है। इसलिए जब भी साइकिलिंग कीजिए हेलमेट जरूर पहनें। अगर आपका बच्‍चा साइकिल चला रहा है तो उसे भी हेलमेट पहनने के लिए कहें।

image source - getty

कपड़ों का ध्‍यान

साइक्लिंग की शुरूआत कर रहे हैं तो साइक्लिंग किट जरूर प्रयोग करें। अगर आपके आपके पास किट नहीं है तो ऐसे कपड़े पहनें जो फिट हों, ढीले कपड़े पहनकर साइकिल न चलायें। क्‍योंकि ढीले कपड़े साइकिल के पहियों में फंसकर आपको चोटिल कर सकते हैं।

image source - getty

गियर का प्रयोग

साइक्लिंग करते वक्‍त गियर के सही प्रयोग के बारे में जानकारी बहुत जरूरी है। जब भी आपकी साइकिल ऊपर की तरफ जाये तो छोटे गियर का प्रयोग करें ताकि आपके घुटनों को अधिक तकलीफ न हो। ज्‍यादा देर तक हाई गियर में साइकिल न चलायें, क्‍योंकि इससे आपके घुटनों में दर्द हो सकता है। यह आपको थका भी सकता है। इसलिए आराम में और आहिस्‍ते से साइकिल चलायें।

image source - getty

सही सा‍इकिल का चुनाव

साइक्लिंग करते वक्‍त सही साइकिल का चुनाव भी बहुत जरूरी है। अगर आपने सही साइकिल का चयन किया है तो यह आपकी साइकिलिंग को आसान बना देता है जिसका फायदा आप आसानी से उठा सकते हैं। खराब साइकिल चलाने से आपके घुटनों में दर्द हो सकता है।

image source - getty

जूते जरूर पहनें

साइकिल हमेशा जूते पहन कर ही चलायें। चप्‍पल या सैंडल पहनकर साइकिल चलाने में समस्‍या हो सकती है। जबकि जूते पहनकर साइकिल चलाने में आसानी होगी।

image source - getty

पोजीशन को बदलते रहें

साइक्लिंग करते वक्‍त अपने बैठने की स्थिति में लगातार बदलाव करते रहें। अपने हाथों की स्थिति को आगे-पीछे करते रहें। एक ही जगह पर हाथ रखने से पसीना हो सकता है जो आपकी पकड़ को कमजोर कर सकता है।

image source - getty

हेडफोन का प्रयोग न करें

साइक्लिंग करते वक्‍त हेडफोन का प्रयोग बिलकुल न करें। क्‍योंकि अगर आप हेडफोन से गाने सुनेंगे तो आपको आपके आसपास की गाडि़यों का हॉर्न नहीं सुनाई देगा जो कि आपके लिए खतरनाक हो सकता है। यह एक्‍सीडेंट का कारण भी हो सकता है।

image source - getty

नियमों का पालन करें

साइक्लिंग करते वक्‍त नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। साइकिलिंग करते वक्‍त अपनी ही लेन में रहें, और गलती से भी कार और बाइक की लेन में न आयें। इससे आप सुरक्षित रहेंगे और दुर्घटना होने की संभावना बिलकुल भी नहीं रहेगी।

image source - getty

अपने सिर को सीधा रखें

साइकिल चलाते वक्‍त अपने सिर को एकदम सीधा रखें और सामने ही रखें। सामने देखने से आप रास्‍ते में आने वाली समस्‍याओं से बच सकते हैं।

image source - getty

शुरूआत धीमें ही करें

साइक्लिंग की शुरूआत कर रहे हैं तो पहले दिन ही लंबी दूरी तय न करें। इस‍की शुरूआत में कम दूरी तय करें। जब आप साइकिलिंग में परिपूर्ण हो जायें तो लंबी दूरी तय करें और इसके फायदे उठायें।

image source - getty

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK