• shareIcon

सिरदर्द के हैरान करने वाले कारण

सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन कई बार इसके ऐसे कारण होते हैं जिन्हें सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि इन कारणों से भी आपके सिरदर्द हो सकता है।

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य By Anubha Tripathi / Aug 28, 2014

सिरदर्द के कारण हैं कई

ना ज्‍यादा काम किया और न ही आपको किसी बात की चिंता है। आखिर फिर क्‍यों आपके सिर में दर्द रहता है। आखिर क्‍या हो सकती है इसके पीछे की वजह। शायद आपको यकीन न हो, लेकिन मोटापा, कफ और कब्ज जैसी समस्याओं के चलते भी आपके सिर में दर्द हो सकता है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ हैरान करने वाली बातों के बारे में जो आपको दे सकती हैं दर्द-ए-सिर।

कफ

कफ सिर दर्द की बड़ी वजह हो सकता है। 40 वर्ष की आयु के बाद के लोगों में यह समस्‍या ज्‍यादा देखने को मिलती है। मस्तिष्‍क और खोपडी की आसापास की नसों पर दबाव बढ़ने से सिरदर्द की शिकायत होती है। इसके कुछ खास लक्षण नहीं होते बस सिर में दर्द की शिकायत होती है।

कब्ज

कब्ज भी सिरदर्द का कारण हो सकता है। कब्‍ज के दौरान आपकी पाचन क्रिया सही प्रकार काम नहीं करती। इसके असर से सिर के आसपास की नसों में दबाव बढ़ने लगता है। इसी से आपको सिर दर्द की शिकायत होती है। इससे बचने के लिए फाइबरयुक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिये। अधिक पानी पीने से आपका पेट साफ रहेगा।

वर्कआउट से पहले वॉर्मअप ना करना

वर्कआउट से पहले वॉर्मअप नहीं करने से सिर के दो हिस्‍सों पर प्रभाव पड़ता है। यह एड्रेनालाईन सिस्टम में बदलाव से संबंधित हो सकता है। वर्कआउट से पहले वॉर्मअप करने से मस्तिष्क को बढ़ते हुए एड्रेनालाईन स्तर से तालमेल बैठाने का मौका मिलता है। और आप सिरदर्द से बच सकते हैं।

मोटापा

मोटापा कई अन्‍य बीमारियों के साथ-साथ सिरदर्द की भी बड़ी वजह होता है। अमेरिका स्थित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ ने 1997 से लेकर 2003 तक के अध्ययन के आधार पर माना है कि मोटापे के शिकार वे लोग जिनका बॉडी मास इंडेक्स 30 से अधिक होता है उन्हें सिरदर्द की समस्या अधिक होती है। हालांकि इसका माइग्रेन से संबंध नहीं माना गया है।

पेंट

आपकी दीवारों का पेंट भी सिरदर्द की वजह हो सकता है। यही वजह है कि अब कई कंपनियां पेंट की महक के इस साइड इफेक्ट को समझते हुए कम महकने वाले पेंट बाजार में उतार रही हैं।

पोनीटेल

जो महिलाएं टाइट पोनीटेल हेयरस्टाइल अधिक रखती हैं उन्हें भी सिरदर्द की शिकायत अधिक रहती है। पोनीटेल के दौरान सिर की त्वचा की कोशिकाएं सिकुड़ती हैं जिससे सिरदर्द हो सकता है।

ऊंची हील्स


अमेरिकन पोडियाट्रिक्स मेडिकल एसोसिएशन ने अपने शोध में माना है कि ऊंची हील की वजह से भी सिरदर्द हो सकता है। शोधकर्ता डॉ. जेन एंडरसन के अनुसार, ऊंची हील्स से मांसपेशियों में तनाव बढ़ जाता है जिसकी वजह से सिरदर्द हो सकता है।

मोबाइल और टीवी


न्यूयॉर्क स्टेट यूनिवर्सिटी डॉ. मार्क रोज़नफेल्ड ने अपने अध्ययन के आधार पर माना कि ज्यादा देर तक मोबाइल फोन पर बात करने वाले लोगों को ही सिरदर्द का खतरा नहीं है बल्कि स्मार्टफोन रखने वाले और अधिक टीवी देखने वाले लोगों को भी सिरदर्द अधिक होता है। चूंकि स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते वक्त या टीवी देखते वक्त आंखों पर अधिक बोझ पड़ता है इसलिए इससे सिरदर्द हो सकता है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK