Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

छोटी-छोटी बातें जो बनाती हैं रिश्ते को बेहतर

रिश्ते में छोटी-छोटी खुशियां बेहद अहमियत रखती हैं। इसलिए इन रिश्तों को महसूस करना बेहद जरूरी है। जरूरी है कि आप इन खुशियों को महसूस करें। रिश्ते को खूबसूरत और खुशनुमा बनाने के लिए जिंदगी की हर छोटी-बडी खुशियां का लुत्फ उठाना जरूरी है।

तन मन By Rahul SharmaAug 25, 2014

छोटी-छोटी खुशियां

किसी रिश्ते में छोटी-छोटी खुशियां बेहद अहमियत रखती हैं। यही छोटी-छोटी बातें रिश्तों को मजबूत और खुशहाल बनाती हैं। खुशियां बांटने से बढ़ती हैं और इसलिए जरूरी है कि आप इन्हें बांटना भी सीखें। एक-दूसरे को खामियों-खूबियों के साथ स्वीकार करें। चाहे रिमझिम फुहारों में भीगना हो या ढलते सूरज को साथ बैठ कर देखना। इसमें एक खास खुशी छिपी होती है। इसका साथ आनंद लें। किसी बडी खुशी के इंतजार में ना बैठें। जिंदगी की हर छोटी-बडी खुशियां का लुत्फ उठाएं।
Image courtesy: © Getty Images

एक दूसरे के हाल-चाल लें

आपसी बातचीत से दांपत्य जीवन बेहतर बनता है और आत्मीयता बढ़ती है। साथ बैठकर खाना खाएं और इस दौरान अपने वीकेंड और वेकेशन्स प्लान करें। एक दूसरे के काम के बारे में बात करें। अक्सर जब आस-पास की चीजें बदल रही होती हैं तो सामंजस्य बिठाने के लिए इस तरह आप एक दूसरे के और करीब आ सकते हैं, और यही वे मौके होते हैं जो आपको जोड़ते हैं और पास लाते हैं।
Image courtesy: © Getty Images

तारीफ करें

छोटे-छोटे जरूरी कामों के लिए साथी की तारीफ करें। घर में खूब सारे मेहमान हैं, ऐसे में उनके पास जाने के बहाने ढ़ूंढे। ढेर सारे लोगों में आंखें मिलते ही प्यारी सी मुस्कुराहट दें या आंखों का इशारा करें। यह आपको भरी भीड़ में भी रोमांचित कर जाएगा। ध्यान रहे कि कमियों की बात अकेले में और तरीफ सबके सामने करें।   
Image courtesy: © Getty Images

सेलिब्रेट करते रहें

छोटी से छोटी खुशखबरी मिलने पर दिल से उन्हें साथी के साथ सेलिब्रेट करें। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के सांता बारबारा शोध में पता चला था कि सर्वश्रेष्ठ जोड़े एक दूसरे की मदद करते हैं। वे एक-दूसरे की हर सफलता को बेहद खुशी से सेलिब्रेट करते हैं। तो ऐसे ही प्यारी-प्यारी खुशियों का सेलिब्रेट करते रहें।
Image courtesy: © Getty Images

खास मौकों पर तौहफे दें

जज्बात और प्यार से दिए गए छोटे-छोटे तोहफे आपके साथी के चहरे पर मुस्कान ले आते हैं और उन्हें खास होने का एहसास दिलाते हैं। इसलिए उन्हें कुछ खास-खास मौकों पर गिफ्ट दें। ध्यान रहे कि यहां कीमत नहीं, आपकी भावनायें मामने रखती हैं। अगर कोई खास मौका न दिख रहा हो, तो आप ऐसे ही कुछ दे कर उनका दिल जीता जा सकता है।
Image courtesy: © Getty Images

सरप्राइज भी करते रहें

आपके द्वारा अचानक से दिया गया सरप्राइज दोनों को ही रोमांचित कर देता है। सरप्राइज करने का हर नया तरीका उन्हें आपके और करीब होने का अहसास कराएगा। सारे पत्ते एक साथ न खोलें, मुश्किल पलों में आगे आकर अपनी नई क्षमता से उसकी मदद कर उन्हें सरप्राइज कर दें।
Image courtesy: © Getty Images

निक नेम दें

उन्हें कोई प्यारा सा निक नेम दें और उसी से उन्हें संबोधित करें। जर्नल ऑव पर्सनेलेटी एंड सोशल साइकोलॉजी में प्रकाशित एक शोध के अनुसार मनमुटाव की स्थिति में, प्यार भरे शब्दों में किया गया झगड़ा उस मनमुटाव को जल्द ही खत्म कर देता है।
Image courtesy: © Getty Images

निर्णय लेने में भागीदारी

कोई भी बड़ा फैसला आपसी सहमति से ही करें। निर्णय लेने से पहले अपने साथई की राय लें। खासकर महिलाओं को निर्णय लेने में उनकी भागीदार बनाएं। मनचाहा परिणाम न आने पर भी निर्णय के लिए एक-दूसरे पर जिम्‍मेदारी न डालें। ये आपके बीच प्रेम बढ़ाता है।
Image courtesy: © Getty Images

लव नोट्स और मेमोरी क्लिपिंग

अपने साथी के मोबाइल या आईपॉड पर उनके पसंदीदा गानों एवं एक-दूसरे के साथ बिताए खूबसूरत पलों की यादें ताजा करने वाले गीतों की प्लेलिस्ट तैयार करें। अगर आप या आपका साथी कहीं बाहर जा रहा है तो साथी के लिए एक प्यारा सा लव नोट लिख कर छोड़े दें। इस तरह दूर रहकर भी आपके बीच नजदीक होने का अहसास रहेगा।
Image courtesy: © Getty Images

मदद लें और दें, सराहना भी करें

जहां तक हो सके, एक-दूसरे के कामकाज में एक-दूसरे का हाथ बंटाएं। इससे काम जल्‍द और आसानी से तो होगा ही, साथ ही जीवन में प्‍यार का रस भी घुलता रहेगा। छोटी-छोटी बातें आपके रिश्ते को मजबूत बनाती हैं। इसलिए जब वह आपके काम में हाथ बटाएं, तो उनकी तारीफ करना न भूलें।
Image courtesy: © Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK