• shareIcon

कपल्स करते हैं ये कम्यूनिकेशन मिस्टेक्स

कपल्स के बीच स्ट्रोंग कम्यूनिकेशन उनके रिश्ते को मजबूत बनाता है। लेकिन कई बार कपल्स जानबूझ कर या अंजाने में कुछ कम्यूनिकेशन मिस्टेक्स कर बैठते हैं।

डेटिंग टिप्स By Rahul Sharma / Mar 15, 2014

रिलेशनशिप कम्यूनिकेशन

रिलेशनशिप का पहला इनवेस्टमेंट होता है कम्यूनिकेशन। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप आपने साथी को कितने बेहतर ढंग से समझते हैं। अपने साथी के साथ रिश्ते को मजबूत करने के लिए बातें शेयर करना और उसकी बातें सुनना दोनों ही बहुत अहम होते हैं। इससे दोनों एक-दूसरे के साथ सहज महसूस करते हैं और विश्वास भी बढ़ता है। रिश्ते में बेहतर कम्यूनिकेशन प्यार को बनाए रखता है। अगर कम्यूनिकेट करते समय किसी बात पर बहस हो भी जाए तो कुछ पल चुप रहकर इसके बारे में बाद में शांत होकर बात करनी चाहिए। अक्सर कपल्स अपने रिश्ते में कुछ कम्यूनिकेशन मिस्टेक कर बैठते हैं।

किसी भी रिश्ते में जरूरी कम्यूनिकेशन

मां-बाप और बच्चों का रिश्ता हो, भाई-बहन का या फिर पति-पत्नी और प्रेमी-प्रेमिका का कीसी भी रिश्ते को ट्रेक पर रखने व उसमें प्यार बनाए रखने के लिए बेहतर कम्यूनिकेशन आवश्यक होता है। हमारे पास सब कुछ है, पर बात करने का टाइम नहीं है। बात सिर्फ समय की कमी की नहीं है, बात है हमारी बदलती जीवनशैली और रिश्तों के प्रति लचरता की। वक्त निकालना चाहें, तो सही प्रबंधन कर निकाला जा कसता है, लेकिन हमें अक्सर हम रिश्तों से ज्यादा अन्य चीजें ज्यादा जरूरी लगने लगती हैं।

मिस्टेक - 1

शोधों से यह बात भी सामने आई है कि आजकल अधिकतर लोग अपने काम को लेकर इतना ज्यादा सोचते व तनाव में रहते हैं कि घर में किसी से बात ही नहीं करना चाहते, जिससे कम्यूनिकेशन गैप बढ़ता जाता है। और रिश्ता न चाहते हुए भी खराब हो जाता है।

मिस्टेक - 2

कई बार हम अपने रिश्ते को हल्के में लेने लगते हैं और अन्य कामों की आपा धापी में अपने खुद के रिश्तों में बढ़ती उलझनों को सुलझाने की सुध खो देते हैं, क्योंकि ये सब उन्हें समय की बर्बादी लगने लगती है। बातचीत से समस्या सुलझाने की बजाय अपनी अपनी दुनिया में बिजी रहना उन्हें ज्यादा भाता है।

मिस्टेक - 3

सोशल नेटवर्किग साइट्स और इंटरनेट से हमारी दुनिया और आदतें बहुत ही तेजी से बदली जा रही हैं। ऑनलाइन फ्रेंड्स से बात करना अब आसान हो गया है, लेकिन इसमें बढ़ती रुची और व्यस्थता के चलते अपने ही साथी के साथ बात करना बेहद मुश्किल हो गया है। यह एक कम्यूनिकेशन मिस्टेक्स है जो हमें नजर नहीं आती।

मिस्टेक - 4

दिन भर की भाग दौड़ के बाद रात को जाकर छोड़ा एकांत का समय मिलता है, लेकिन इस वक्त भी कपल्स मोबाइल, टीवी या फिर लैपटॉप पर चिपके रहते हैं, और एक दूसरे से बात नहीं करते। लेकिन ऐसा करना आपके बीच दूरियां बढ़ाता है, और आपके रिश्ते को खातमें की और ले जाता है।

मिस्टेक - 5

साथी पर विश्वास रिश्ते को बरबाद कर देता है। और शक की जड़े मजबूत होती है मिस कम्यूनिकेशन या कम्यूनिकेशन गैप की वजह से। बात-बात पर शक करना या एक-दूसरे की मिनट-मिनट की रिपोर्ट लेना रिश्तों में दूरियां बढ़ाता है। इस लिए आपका साथी किसी और स्त्री या पुरुष से बात कर रहा है तो बेवजह शक न करके मन में उठने वाले संशय के बारे में खुल कर बात करें।

मिस्टेक - 6

कई बार हम औरों की बात सुनकर अपने साथी से बिना कुछ पूछे जाने मन में उसके प्रति खराब धारणा बमा लेते हैं। जिस कारण झगड़े होते हैं और रिश्ते में खटास पैदा हो जाती है। यदि आप दोनों के बीच कम्यूनिकेशन बेहतर होगा तो इस तरह की समस्याएं पैदा ही नहीं होंगी।

मिस्टेक - 7

कपल्स के बीच पैसों को लेकर कम्यूनिकेशन न होना एक बड़ा कम्यूनिकेशन गैप होता है। देखा जाता है पैसों को लेकर हुए कम्यूनिकेशन गैप रिश्तों में आई दरार व इनके टूटने का प्रमुख कारण होता है। इस प्रकार के गैप के अंतर्गत आपके साथी की जानकारी के बाहर बैंक खाते, मनी ट्रांजैक्शन, शोपिंग और इंवेस्टमैंट आदि आते हैं।

मिस्टेक - 8

यदि आपसे कोई गलती हो गई हो तो पाटर्नर के साथ अपनी फीलिंग्स अवश्य शेयर करें। ऐसा करने पर हो सकता है आपसी मतभेद हो जाए पर यह इनवेस्टमेंट मतभेदों को जल्दी ही खत्म कर देगा। लेकिन इस स्थिति में हुआ कम्यूनिकेशन गैप रिश्ते के लिए घातक साबित हो सकता है।

मिस्टेक - 9

सेक्स को लेकर क्यूनिकेशन गैप। कपल्स कई बार सेक्स को लेकर बात करना एवायड करते हैं, जो कि थीक नहीं है। अगर आपस में किसी बात को लेकर बहस हो गई है तो भी सेक्स संबंधों के प्रति उदासीनता न बरतें। अक्सर कुछ औरतें बात मनवाने के लिए सेक्स को एक हथियार की तरह इस्तेमाल करती हैं, ऐसा करना सबसे बड़ी गलती होता है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK