Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

बेदाग त्‍वचा के लिए आजमायें ये क्‍लींजिंग रूटीन

हालांकि हम में से ज्‍यादातर लोग हर शाम को अपने चेहरे को साफ करते हैं लेकिन ऐसा करने से गंदगी की ऊपरी परत तो साफ हो जाती है लेकिन त्‍वचा के रोमछिद्र साफ नहीं हो पाते। इसके लिए नियमित क्‍लीजिंग सबसे पहला कदम है।

फैशन और सौंदर्य By Pooja SinhaFeb 25, 2015

बेदाग त्‍वचा के लिए क्‍लीजिंग रूटीन

गंदगी से बचने के लिए हम अपने शरीर को तो कपड़ों से कवर कर लेते हैं, लेकिन चेहरे को सूरज, धूल और प्रदूषण का जोखिम सहना पड़ता है। नतीजतन, हर शाम घर लौटने पर चेहरे पर गंदगी और धूल की एक जहरीली परत जमा हो जाती है। यह गंदगी न केवल त्‍वचा पर बैठती है बल्कि त्‍वचा के रोमछिद्रों को बंद कर दीर्धकालिक समस्‍याओं का कारण भी बनती है। यह बंद रोमछिद्र संक्रमण और मुंहासों का कारण भी बनते हैं। हालांकि हम में से ज्‍यादातर लोग हर शाम को अपने चेहरे को साफ करते हैं लेकिन ऐसा करने से गंदगी की ऊपरी परत तो साफ हो जाती है लेकिन त्‍वचा के रोमछिद्र साफ नहीं हो पाते।
Image Courtesy : Getty Images

आसान और जल्‍दी होने वाला क्‍लीजिंग रूटीन

अगर आप भी स्‍वस्‍थ और बेदाग त्‍वचा की चाहत रखते हैं तो नियमित क्‍लीजिंग इसके लिए सबसे पहला कदम है। क्‍लीजिंग, टोनिंग और मॉइस्‍चरा‍इजिंग स्किनकेयर के तीन आवश्‍यक घटक हैं। त्‍वचा को क्‍लींज किया बिना आप उसमें क्रीम या मॉइस्‍चराइज नहीं करना चाहिए। हम में से ज्‍यादातर लोग अपनी दिनचर्या में विस्‍तृत स्किनकेयर तरीकों को अपनाने के प्रति आलसी होते हैं, लेकिन यहां दिये पांच आसान और जल्‍द क्‍लीजिंग रूटीन को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।
Image Courtesy : Getty Images

ऑयल क्‍लीजिंग

क्‍लीजिंग के लिए आप साधारण तेल जैसे अरंडी का तेल, जैतून का तेल और नारियल के तेल का उपयोग करके भी त्‍वचा में चमत्‍कारी बदलाव महसूस कर सकते हैं। यह ड्राई, डिहाइड्रेट और असमय झुर्रियों वाली त्‍वचा के लिए अच्‍छा होता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए थोड़ा सा गर्म तेल अपनी हथेली पर लेकर, अपने चेहरे की कुछ मिनट के लिए मालिश करें। तेल मसाज के दौरान त्‍वचा के रोमछिद्रों में छिपी गंदगी को साफ करने और ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह त्‍वचा से मेकअप साफ करने में भी मदद करता है। इसके बाद गर्म पानी में भीगे नर्म तौलिया को निचोड़कर अपने चेहरे पर कुछ मिनअ के लिए रखें। ऐसा करने से आप त्‍वचा के रोमछिद्र साफ हो जायेंगे।
Image Courtesy : Getty Images

क्‍लीजिंग और स्‍क्रब

एक क्‍लीजिंग और एक्सफोलिएशन दिनचर्या आपकी त्‍वचा को साफ करने का एक और बढ़ि‍या तरीका है। सबसे पहले बाहरी गंदगी को साफ करने के लिए चेहरे को फेस वॉश से साफ करें। फिर रोमछिद्रों को साफ करने और मेकअप को हटाने के लिए अपने चेहरे को क्‍लीजिंग मिल्‍क से साफ करें। फिर अपने चेहरे पर एक प्रभावी फेशियल स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले स्‍क्रब का या घर पर ही तैयार स्‍क्रब का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। घर में स्‍क्रब को बनाने के लिए आप मसूल की दाल और चीनी को हल्‍का पीसकर और मिलाकर स्‍क्रब बना सकते हैं। यह त्‍वचा के लिए एक्सफोलिएशन के रूप में अच्‍छी तरह से काम करता है। लेकिन स्‍क्रबिंग के दौरान त्‍वचा पर बहुत हल्‍के-हल्‍के एक्सफोलिएशन करें। स्‍क्रबिंग के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। य‍ह दिनचर्या भी आगे के उपचार यानी मॉइस्‍चराइजिंग को अधिक आसान बनाता है। शहद और कॉफी के घरेलू स्‍क्रब से भी आप त्‍वचा में चमक ला सकते हैं।
Image Courtesy : Getty Images

चेहरा साफ करते समय करें स्‍क्रब

अगर आप वास्‍तव में बहुत अधिक व्‍यस्‍त हैं और अपने चेहरे के रोमछिद्रों को जल्‍दी से साफ करना चाहते हैं तो आप नियमित फेस वॉश में मसूर की दाल और थोड़ी सी चीनी को दरदरा पीस कर और थोड़ी से मात्रा में क्रीम बेस मॉश्‍चराइजर को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट से अपने चेहरे पर 5 मिनट के लिए धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इस पेस्‍ट को आप अपनी त्‍वचा को साफ करने के लिए 2-3 दिनों तक इस्‍तेमाल कर सकते है। यह त्‍वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने का बहुत ही अच्‍छा उपाय है।
Image Courtesy : Getty Images

बेसन और हल्दी

बेसन और हल्दी किचन में इस्‍तेमाल होने वाले दो बहुत ही आम तत्‍व है। सदियों से इन दोनों को इस्‍तेमाल सौंदर्य उत्पादों के रूप में किया जाता रहा है। बेसन और हल्‍दी पाउडर को एक साथ मिलाकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एलोवेरा जैल और कुछ बूंदें दूध की मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गीले हाथों से अपने स्‍क्रब करते हुए चेहरे को साफ करें। इन सब चीजों से बना पेस्‍ट त्‍वचा को क्‍लीजिंग, टोनर और गोरा बनाने में मदद करता है। त्‍वचा की रंगत को निखारने के साथ ही हल्‍दी में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण बैक्‍टीरियल संक्रमण को रोकने में मदद करते है।  
Image Courtesy : netdna-cdn.com

नींबू और शहद का बना स्क्रब

जवां और बेदाग त्‍वचा की चाहत रखने वालों के लिए यह स्‍क्रब सबसे उपयुक्‍त होता है। इसके लिए एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाकर चार से पांच मिनट तक धीरे-धीरे स्क्रब करें और उसके बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। इस स्क्रब के इस्तेमाल के बाद आपके चेहरे पर अलग ही रौनक लौट आएगी।
Image Courtesy : amarujala.com

मेडी फेशियल

कुछ महीनों में एक बार त्‍वचा विशेषज्ञ के पास जाने से आप लंबे समय तक त्‍वचा समस्‍याओं से बच सकते हैं। मेडिकल फेशियल ब्‍यूटी पार्लर में होने वाले रूटीन फेशियल से अलग होते हैं। यह मेडिसिनल स्किन ट्रीटमेंट त्‍वचा की विशिष्‍ट आवश्‍यकताओं के लिए अनुकूल होते हैं। सौंदर्य विशेषज्ञ सबसे पहले आपकी त्‍वचा की जांच करने के बाद आपको सही मेडिकल सामग्री की सिफारिश करते हैं। एक क्‍लीजिंग मेडी फेशियल में रोमछिद्रों में मौजूद ब्‍लैकहैड्स और वाइटहैड्स को अल्ट्रासोनिक उपचार द्वारा कोमल एक्‍सट्रेक्‍शन से निकाला जाता है। यह ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करने और स्‍क्रब त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को दूर कर त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और चमकदार बनाता हैं।
Image Courtesy : Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK