Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

जानें क्या हैं चिगर बाईट के लक्षण, निदान और बचाव

गर्मियों को मौसम में चिग्गर नामक कीड़े के काटने का खतरा रहता है। इसको काटने बहुत तेज खुजली होती है और त्वचा पर लाल धब्बे से बन जाते है। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़े।

अन्य़ बीमारियां By Aditi Singh Jun 22, 2016

क्या होता है चिग्गर

चिग्गर मकड़ी के परिवार का हिस्सा माना जाता है, हालांकि देखने में ये बहुत ही छोटा होता है। ये इतने छोटे होते है कि घास से आपके शरीर में आने से पहले शायद आपको दिखें भी नहीं। आपकी त्वचा पर काटने से पहले शायद आप उनको महसूस भी नहीं करे। हालांकि चिग्गर के काटने पर बहुत तेज खुजली होती है जो शायद पहले कभी नहीं हुई हो। चिग्गर बड़े बड़े घासफूस मे रहते है। ये आपके गार्डन में भी पाये जा सकते है। चींटी की तरह ये भी लाइन में चलते हुए दिख जाएंगे। ये गर्मियों की दोपहर में ज्यादातर दिखते है। इनके पास से गुजरने पर ये आपकी त्वचा में चिपक सकते है। 60डिग्री फेरेनहाइट पर तापमान के गिरने पर चिग्गर की सक्रियता कम हो जाती है। अगर तापमान 42 डिग्री से नीचे जाता है तो इनकी मौत हो जाती है।
Image Source-Getty

कैसे काटते है

चिग्गर आपके शरीर का गर्म और नमी वाले हिस्से पर ही काटते है। चिग्गर अपने पंजो से त्वचा को पकड़ते है और अपने मुंह को त्वचा मे लगाकर स्लाइवा इंजेक्ट करते है। स्लाइवा में ऐसे एंजाइम होते है तो त्वचा की कोशिकाओं को तोड़ कर लिक्विड फार्म मे बना देते है। स्लाइवा के आसपास की त्वचा सख्त हो जाती है और एक ट्यूब जैसा बना जाता है जिससे चिग्गर टूटे हुई त्वचा की कोशिकाओं को पीते है। चिग्गर त्वचा से कई दिनो तक चिपके रह सकते है।  चिग्गर त्वचा को खाता है खून नहीं पीता।
Image Source-Getty

क्या होता है काटने पर

जब चिग्गर गिर जाता है तो त्वचा पर लाल रंग का धब्बा सा बन जाता है। ये उस ट्यूब का अवशेष माना जाता है। ये धब्बा वेल्ट, बिल्सटर, पिंपल और हाइव्स की तरह दिखते है। ये बाइट्स समूह में दिखती है और इनके निशान हफ्तों तक नहीं जाते है। वैसे कीड़ों का काटना आसानी से दिख जाता है, लेकिन चिग्गर त्वचा के अंदरूनी हिस्सों पर काटते है खासतौर पर जहां कपड़े ज्यादा कसे हुए हो। चिग्गर ज्यादातर टखने, कमर, आर्मपिट, जांघ और घुटनों के पीछे काटते है।
Image Source-Getty

स्वास्थ्य पर क्या फर्क पड़ता है

चिग्गर के काटने पर कम से कम तीन हफ्ते लगते है। इसमे खुजली बहुत होती है जिसको करने से बचना चाहिए। वरना इससे संक्रमण हो सकता है। आप इस पर खुजली को रोकने वाली दवाई जैसे लैक्टोकैलामाइन वा हाइड्रोक्रोसोन आदि लगा सकते है। आप इस पर बर्फ भी रगड़ सकते है।इस दौरान गर्म पानी से ना नहायें। अगर आपको संक्रमण हो गया हो या फिर इसके लक्षण दिख रहे तो जल्द से जल्द डॉक्टर से मिले।  चिग्गर के काटने से स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं पंहुचता है पर खुजली शायद आपकी नींद खराब कर दें।अगर सूजन आदि दिखे तो भी डॉक्टर से मिल लें।
Image Source-Getty

चिग्गर से कैसे बचे

गर्मी के मौसम के दौरान गार्डन में चलते समय या हाइकिंग करते समय इधर उधर की बजाए सीधे ट्रेल पर चले। पूरे कपड़े पहने। पैंट को जूते या मोजे में टक करके पहने। त्वचा पर खासतौर से शर्ट के कॉलर, जूतों को ऊपर कफ, बेल्ट आदि के पास कीट से बचाने वाली क्रीम लगा कर चले। घर पहुंचते ही सबसे पहले नहायें और अपने कपड़ो को गर्म पानी में धुले।
Image Source-Getty

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK