• shareIcon

आंखों की थकान दूर करने के 10 असरदार तरीके

आंखों की थकान काफी परेशानियां भी पैदा कर सकती है, इसलिये आंखों को समय समय पर तनाव मुक्त करना बेहद जरूरी होता है, और इसके लिये कुछ प्राकृतिक तरीके अपनाये जा सकते हैं।

आंखों के विकार By Rahul Sharma / Feb 20, 2015

आंखों की थकान कैसे दूर करें

टकटकी लगाए घंटों लगातार काम करना, धूल, धूप और प्रदूषण के चलते आंखों में थकान होना आजकल की एक आम समस्या बन गयी है। इसके कई कारण हैं, जैसे - नींद पूरी न होना, डिजिटल उपकरणों पर देर तक काम करना, कम रोशनी में पढ़ना, एलर्जी, तेज रोशनी या फिर आंखों की कोई अन्य बीमारी। आंखों की थकान काफी परेशानियां भी पैदा कर सकती है, इसके कारण आंखों का लाल होना, जलन होना, देखने में परेशानी, आंखों का सूखना, बार बार पानी आना, धुंधला दिखाई देने जैसी समस्‍यायें होती हैं। इसलिये आंखों को समय-समय पर तनाव मुक्त करना बेहद जरूरी होता है। तो चलिये जानें आंखों की थकान दूर करने के 10 असरदार तरीके।
Images courtesy: © Getty Images

आई मसाज

आई मसाज अर्थात आंखों की मालिश आंखों की थकान दूर करने के बेहतरीन तरीका है। इससे आपकी आंखों में रक्त संचालन ठीक बना रहता है और आंखों के आस पास की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है। आई मसाज से आपके टियर ग्लैंड भी ठीक से काम करने लगते हैं जिससे आपकी आंखें गीली रहती हैं और सूखापन भी नहीं होता। आंखों की मसाज करने के लिये अपनी उंगलियों से पलकों और भौंह के आस-पास की मांसपेशियों को लगबग 10 से 20 सेकंड तक मसाज करें। फिर नीचे की पलकों और हड्डियों की 10 से 20 सेकंड तक मसाज दें। इसके बाद कपार और गाल के ऊपर की हड्डियों की हल्के-हल्के मसाज करें। रोज़ाना एक या दो बार इसे करने से आंखों की थकान फुर्र हो जाती है।
Images courtesy: © Getty Images

हथेलियों से मालिश

जब काफी देर तक पढ़ने या देर तक कंप्यूटर या फिर टीवी के सामने बैठने से आंखें थक जाएं तो हथेलियों से मालिश करने पर आंखों को बेहद आराम मिलता है। इसे करने के लिए सबसे पहले आराम से बेठकर अपनी हथेलियों को तब तक मलें जब तक वे हल्की सी गरम न हो जायें। अब अपनी आंखों को बंद करें और पलकों पर ज्यादा ज़ोर दिये बिना हथेलियों को आंखों पर रखें और पूरी तरह से रिलैक्स हो जायें। फिर धीरे से आंखें खोलें और अपने आस पास नज़र घुमाएं। दिन में चार से पांच बार इसे किया जा सकता है।
Images courtesy: © Getty Images

धूप लें

धूप सेंकना आंखों की थकान दूर करने का प्रभावी व सरल तरीका है। सूरज की महत्वपूर्ण जीवन ऊर्जा आंखों के लिए बहुत लाभकारी होती है। लेकिन धूप सुबह 8 से 10 के बीच ही लेनी चाहिये। साथ ही धूप सेंकते समय चश्मा या कांटेक्ट लेंस न पहने। धूप सेंकने के बाद हथेलियों से आंखों की हल्के से मालिश करना भी न भूलें।
Images courtesy: © Getty Images

आंखों की एक्सरसाइज

आई एक्सरसाइज करने से आंखों की थकान झट से दूर हो जाती है। आंखों की कसरत से आंखों का रक्त संचालन ठीक रहता है और आंखों की मांसपेशियां लचीली बनती हैं, जिससे ध्यान केन्द्रित करने में भी आसानी होती है। आई एक्सरसाइज करने के लिए एक पेन या पेंसिल को एक हाथ में थोड़ी दूरी पर पकड़े और धीरे-धीरे उसे अपनी ओर ले आयें और उसे तब तक देखें जब तक कि वो आपको एकदम साफ दिख रहा हो। अब इसे देखते हुए ही वापस दूर ले जायें। इसे करीब 10 से 15 बार दोहराएं। इसके अलावा, कुछ सेकंड के लिए आप अपनी आंखों को क्लॉकवाइस और एंटी क्लॉकवाइस भी घुमाएं, और फिर कुछ देर का ब्रेक लेने के बाद अपनी पलकों को झपकाएं। ये एक्सरसाइज लगभग 4 से 5 बार करें।
Images courtesy: © Getty Images

ठंडे पानी से आंखे धोएं

अगर आपकी आंखों में तनाव के साथ-साथ सूजन भी हो तो उसे ठंडे पानी से सेक लगाएं। इसके लिये किसी साफ सूती साफ कपड़े में कुछ बर्फ लपेटें और उसे अपनी बंद आंखों पर थोड़ी-थोड़ी देर के लिये रखें। ऐसा करके पांच से दस मिनट में आपकी आंखों से सूजन चली जायगी और आंखों में थकान भी नहीं रहेगी।
Images courtesy: © Getty Images

गर्म सिकाई

गर्म सिकाई भी आंखों की थकान व सूजन आदि को दूर करने का एक कारगर नुस्खा है। इसे करने के लिये हल्के गर्म पानी में एक मुलायम कपड़ा डालें और उसका सारा पानी निचोड़ लें। आप आराम से लेट जाएं और आंख बंद करें और अपनी पलकों पर गर्म कपड़ा रख लें। एक मिनट तक धीरे-धीरे सांस लें और फिर इस गीले कपड़े को बदलें और इस प्रक्रिया को तीन चार बार दोहराएं।
Images courtesy: © Getty Images

कैमोमाइल टी

थकी आंखों के लिए कैमोमाइल टी एक और रामबाण इलाज है। कैमोमाइल के आरामदायक प्रभाव से आपको आंखों की थकान से तुरंत राहत मिल सकती है। यह चाय आंखों के आस-पास की सूजन को कम करने में भी मददगार होती है।
Images courtesy: © Getty Images

गुलाब जल

गुलाब जल तनाव से भरी और थकी आंखों के लिए एक प्राकृतिक रिलैक्सर का काम करता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से आंखों के नीचे के डार्क सर्किल भी होते हैं और त्वचा मुलायम और आकर्षक बनती है। वहीं गुलाब जल के रोजाना इस्तेमाल से आंखों की नमी भी बनी रहती है।
Images courtesy: © Getty Images

खीरा

खीरा खाओ या लगाओ, ये फायदा ही पहुंचाता है। जहां तक बात  है आंखों की थकान कि तो खीरे के टुकड़े रखने से भी आंखों की थकान जल्द ही दूर हो जाती है। इसके कसैले गुण की वजह से खीरा आंखों के आसपास की थकी मांसपेशियों को शांत करता है। उपयोग के लिये बस एक मध्यम आकर के खीरे को 20 से 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखें, इसके मोटे व गोल टुकड़े काटें और आंखों के नीचे रख लें। इस उपचार को आलू से भी किया जा सकता है।
Images courtesy: © Getty Images

दूध

आंखों का दर्द और थकान दूर करने के लिए दूध भी एक बेहद लोकप्रिय और कारगर तरीका है। दूध में मौजूद वसा सूजी और थकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इस्तेमाल के लिये ठंडे दूध में रुई के एक माध्यम आकार के गोले को कुछ देर डुबोएं और फिर इसे आंखों के आस-पास धीरे-धीरे मसाज करें। मसाज करने के दौरान पलकों को थोड़ी थोड़ी देर के लिये बंद भी करें।
Images courtesy: © Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK