Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

जानें कैसे बनें एक प्रोफेशनल साइकिलिस्ट

प्रशिक्षण और अनुभव किसी भी खेल की नींव होते हैं, और एक प्रोफेशनल साइकिलिस्ट को तो बिना रुके कई मील पूरे करने होते हैं, वो भी बेहद तेजी से। एक प्रोफेशनल साइकिलिस्ट बनने के लिये कई चीज़ों की ज़रूरत होती है। चलिये जानें क्या हैं ये चीज़ें -

एक्सरसाइज और फिटनेस By Rahul SharmaApr 08, 2016

कैसे बनें प्रोफेशनल साइकिलिस्ट



प्रोफेशनलस साइकिलिस्ट, गिरो डी 'इटालिया (Giro d'Italia), टूर डी फ्रांस (the Tour de France) और दुनिया भर में होने वाले ऐसे अन्य साइकिलिंग इंवेंट में हिस्सा लेते हैं, ताकि पता चल सके कि कौंनसा साइकिलिस्ट और कौंनसी टीम सबसे तेज़ है। एक प्रोफेशनल साइकिलिस्ट बनने के लिये कई चीज़ों की ज़रूरत होती है। चलिये जानते हैं कि कैसे साइकिलिस्ट से प्रोफेशनल साइकिलिस्ट बना जा सकता है -
Images source : © Getty Images

रोज़ साइकिलिंग करें


प्रशिक्षण और अनुभव किसी भी खेल की नींव होते हैं, और एक प्रोफेशनल साइकिलिस्ट को तो बिना रुके कई मील पूरे करने होते हैं, वो भी बेहद तेजी से।
प्रोफेशनल साइकिलिस्ट बनने के लिये औसतन आपको सप्ताह में छह दिन रोज़ाना कम से कम दो घंटे ट्रेनिंग करनी चाहिए। यदि  साइकिलिंग प्रेक्टिस के लिये बाहर मौसम बहुत ठंडा है तो जिम में या घर मौजूद स्टैंड बाइक पर ट्रेनिंग करें। साइकलिंग के लिए प्रशिक्षण में रोज़ 4 से 6 घंटे लगते हैं। इस  समय में जिमिंग और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी शामिल होती है।
Images source : © Getty Images

अपनी ताकत बढ़ाएं


अपनी मसल्स को बढ़ाने के लिये (खासतौर पर पैरों और कोर एरिया की), हफ्ते में दो से तीन दिन 60 मिनट की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें। अच्छा प्रोफेशनल साइकिलिस्ट बनने के लिये आपको बहुत सारी लीन मस्ल्स के साथ-साथ अच्छी शेप में होना जरूरी है। इसके लिये स्क्वैट्स, लैग कर्ल और लंजेज़ कुछ बेहतरीन एक्सरसाइज हैं।
इसके अलावा सही भोजन बेहद जरूरी होता है। खेल की भीषण चुनौतियों के लिये शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिये सही क्रम में खाना जरूरी होता है। घर पर और रेस दोनों के दौरान वे सभी पोशक तत्व लें जिसकी आपके शरीर को जरूरत है। आहार में फल और सब्जियों के साथ कार्बोहाइड्रेट और लीन प्रोटीन शमिल करें। अपनी ताकत को बढ़ाएं, क्योंकि आपको तब भी बेहद ताकत की जरूरत होती है, जब रेक के दौरान पहाड़ पर चढ़ते हुए आप पूरी तरह थक चुके होते हैं और मंजिल तब भी बाकी होती है।
Images source : © Getty Images

जितना जल्दी हो, करें शुरुआत


जितनी कम उम्र में आप साइकलिंग प्रेक्टिस शुरू कर देंगे, आपके प्रदर्शन के लिये उतना बेहतर होगा। इससे न सिर्फ सफल होने के लिये आवश्यक कौशल और ताकत बढ़ती है, बल्कि अपना नाम साइकिलिंग समुदाय में उभर कर आपाता है। इसके अलावा, साथियों के साथ साइकिलिंग करें, इससे प्रोफेशनल साइकिलिंग के लिये मनोबल भी मिलता है और साइकलिंग से संबंधित तकनीकों से भी वाकिफ हो पाते हैं। साथ ही उन लोगों के साथ साइकिलिंग करें जो इसमें आपसे बेहतर हैं। इस तरह आपके अंदर प्रतिस्पर्धा की भावना आती है और अपनी क्षमताओं को बढ़ा पाते हैं।  
Images source : © Getty Images

एक बेहतर कोच चुनें और प्रतियोगिताओं में भाग लें


एक अच्छे कोच के मार्गदर्शन में न सिर्फ आप अपनी साइकिलिंग के समय को बेहतर कर पाते हैं, बल्कि साइकलिंग की अपनी तकनीक में सुधार करने में इससे आपको मदद मिलती है। लोकल रेसिस में भाग लें, इससे आपको अंतरराष्ट्रीय स्तरों और पेमानों का पता चलता है और आप खुद को उस हिसाब से तैयार कर पाते हैं। साइकिलिंग जगत के विजाताओं को फॉलो करें, उनके लेख आदि पढ़ते रहें और अपना आदर्ष बनाएं और लक्ष्य तय करें। स्पोन्सर तलाशें, और साथ में पैसे कमाने के लिये कुछ न कुछ करते रहें। साइकलिंग एक कमाल का स्पोर्ट है, लेकन इसमें बहुत पैसा तब ही है, जब आप नील आर्मस्ट्रॉंग जैसी साइकिलिंग कर पाएं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप बेहतर साइकिलिस्ट नहीं बन सकते। कड़ी मेहनत, सही तैयारी और सच्चे सपनों के बल पर आप कई रिकॉर्ड ब्रेक कर सकते हैं।
Images source : © Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK