• shareIcon

गर्मियों में पहनें ऐसे कपड़े

मौसम के हिसाब से कपड़ों का चुनाव होता है और सबसे अधिक समस्‍या गर्मी में होती है, क्‍योंकि इस मौसम में गलत कपड़ों का चुनाव करने न केवल बीमारी हो सकती है बल्कि इसका असर त्‍वचा पर भी पड़ता है, इसलिए यह जानना जरूरी है कि इस मौसम में कैसे कपड़े पहनें।

फैशन और सौंदर्य By Shabnam Khan / Apr 24, 2015

गर्मियों में ध्यान से चुनें अपने कपड़े

मौसम का बदलता मिजाज आपका ड्रेसिंग सेंस भी बदल देता है। गर्मी के आते ही वार्डरोब में रखे मोटे और गर्म कपड़ों की जगह हल्के और ठंडक देने वाले रंगीन कपड़े आ जाते हैं। युवा चाहते हैं इस गर्मी में कुछ ऐसा पहनें जो हमें गर्मी से राहत देने के साथ-साथ लोगों को आकर्षित भी करे। सभी चाहते हैं इस मौसम में हमारी ड्रेस एकदम यूनिक हो, जो सोबर भी लगे और ट्रेंडी भी।

Image Source - Getty Images

कलर का रखें ध्यान

गर्मियों में हमेशा ड्रेस के मटेरियल के साथ उसके कलर पर भी ध्यान देना जरूरी है। मौसम में ड्रेसेस हल्के रंगों के होने चाहिए जो आंखों को ठंडक दें। कॉटन मिक्स सिल्क, शिफॉन, लिनन, जॉरजट व हैंडलूम और खादी से बने वस्त्रों को पहनें जो पसीने को सोख लेते हैं। फैशन के लिहाज से देखा जाए तो एक दुबली लड़की पर आड़ी लाईन वाले शॉर्ट कुर्ती व छोटी कद-काठी वाली लड़कियों को आड़ी लाइन वाले कुर्ते खासे फबते हैं। गर्मी से बचने के लिए अधिकतर लड़कियां स्लीवलेस ड्रेस पहनना पसंद करती हैं लेकिन इससे धूप में हाथों की त्वचा जल सकती है। दोपहर में हमेशा ऐसी ड्रेस पहने जो कॉटन और फुल स्लीव्ज की हो। रात को आप चाहें तो स्लीवलेस पहन सकते हैं।

Image Source - Getty Images

ना पहनें हेवी वर्क

कॉटन, शिफान के ड्रेसेस फॉर्मल लुक के लिए पहने जाते हैं जो अच्छे लगते हैं। इस मौसम में लिनन और जॉरजट के लांग स्कर्ट पहनें। कॉटन हेंडलूम व खादी ठंडक पहुंचाने वाले व पसीना सोखने वाले फेब्रिक हैं जिससे आप तपती गर्मी में भी अच्छा महसूस करते हैं। बुजुर्ग महिलाएं सलवार कमीज पहनें। खादी का कुरता स्टाइल से पहने जो ढीला हो उसके साथ ही चूड़ीदार सलवार पहनें। इस मौसम में कली वाले कुरते अनारकली पेटर्न में अलग-अलग प्रिंट के साथ पहने जा सकते हैं।

Image Source - Getty Images

इनसे रहे दूर

सिल्क, साटन, सिन्थेटिक, कोलेस्टर मिक्स, नायलॉन, वेलवेट कपड़ों से इन्फेक्शन होता है। हेवी फेब्रिक के कपड़े न पहनें जिसे संभालना मुश्किल हो।

Image Source - Getty Images

हो जाता है त्वचा रोग

गर्मी बहुत से बदलाव लेकर आती है। लोगों के पहनावे से लेकर पूरी दिनचर्या बदलने लगती है। सही ज्ञान न होने पर कुछ भी पहनना त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। गर्मी में घेरदार कुरते, जॉरजट व शिफॉन पर की गई फ्लोरल प्रिंट, कॉटन सिल्क, टसर का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता हैं। गर्मी में खासतौर से ब्लॉक प्रिंट, वेजीटेबल, कॉटन मिक्स लिनन फेब्रिक का इस्तेमाल किया जाता है।

Image Source - Getty Images

जो सहज हो वही पहनें

गर्मी में फैशन कूल होना चाहिए। ज्यादा ब्राइट कलर ना पहनें व लिनन व कॉटन के कपडों को इस्तेमाल करें। कॉटन के प्रिंट, कुशन, साधारण क्रोशिया वाली डिजाइन के फेब्रिक इस मौसम के लिए बेहतर हैं। अधिकतर गर्मी में ब्रश पेटिंग व डाई पेटिंग के ड्रेसेस चलते हैं। युवाओं को अपने आराम के हिसाब से कॉटन पेंट व सलवार कमीज, कॉटन सूट, अनारकली सूट्स पहनना चाहिए।

Image Source - Getty Images

ढीले कपड़े पहनें

गर्मी के कपड़ों की फिटिंग करवाते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि टाइट फिटिंग वाले कपड़ों में भले ही आपका फिगर अच्छा दिखे, पर आपको उन कपड़ों में आराम नहीं महसूस होगा। गर्मी के मौसम में पसीने के कारण चिपके कपड़ों से बुरा कुछ और नहीं हो सकता है। टाइट फिटिंग वाले कपड़े पहनने पर पसीना भी ज्यादा निकलता है।

Image Source - Getty Images

स्टाइल के लिए करें एक्सपेरिमेंट

एक्सपेरिमेंट करने से नहीं डरें। गर्मी ऐसा मौसम है, जब कपड़ों के मामले में आप धड़ल्ले से तरह-तरह का एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। आंख मूंद कर फैशन ट्रेंड को अपनाना कोई बुद्धिमानी नहीं है। एक्सपेरिमेंट करें, पर साथ ही ध्यान रखें कि वह एक्सपेरिमेंट आप पर अच्छा भी दिखे। कैप्री के साथ कुर्ता या फिर ढीली फिटिंग वाली पैंट के साथ कॉटन की शर्ट आपको आकर्षक लुक देगी।

Image Source - Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK