• shareIcon

घर पर ऐसे हटायें पेट के बाल

आपको टॉप और स्‍कर्ट पहनने में दिक्‍कत होती है, क्‍योंकि इससे आपके पेट के बाल दिखते हैं, तो पेट के बाल हटाने के आसन टिप्‍स के बारे में हम आपको इस स्‍लाइडशो में बता रहे हैं।

फैशन और सौंदर्य By Gayatree Verma / Mar 29, 2017

पेट के बाल

बाल किसी भी हिस्से के हों, दिखेंगे तो अशोभनीय लगेंगे ही। सॉरी यहां, सर के बालों को ना लाइए। यहां हम बात कर रहे हैं अनचाहे बालों के बारे में जो चेहरे, हाथ-पैरों और शरीर के अन्य भागों पर मौजूद होते हैं। हाथ-पैरों के बाल तो पार्लर में हटा लिए जाते हैं लेकिन पेट के बालों का क्या? जिसके कारण आप शॉर्ट टॉप या ब्लाउज नहीं पहन पाती। आपके इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए लाए हैं घर पर ही पेट के बाल हटाने के घरेलू नुस्खे।

ये है हरसियुटिस्म की स्थिति

महिलाओं की तुलना में पुरुषों के पेट के बाल ज़्यादा तेज़ी से बढ़ते हैं जिस पर शायद ही पुरुष ध्यान देते हों। वहीं महिलाओं के पेट पर कम ही बाल आते हैं लेकिन वे जल्द से जल्द इनसे पीछा छुड़ाना चाहती हैं क्योंकि इन बालों की वजह से महिलाएं शॉर्ट टॉप और ब्लाउज या डिजाइनर कपड़े नहीं पहन पातीं। ये बाल गर्मी के मौसम मे खासकर तब सरदर्द बन जाते हैं जब आप स्विमसूट एवं बिकिनी जैसे वस्त्र पहनना चाहती हैं। ऐसे में इन बालों को आज ही इन तरकीबों द्वारा हटाएं।

शेव है बेस्ट

पेट के बाल साफ करने का शेविंग बेस्ट तरीका है। पेट के बाल थोड़े कड़े और मजबूत होते हैं। ऐसे में रेजर से बाल हटाना सही होता है। अगर आप इस बात से डर रही हैं कि रेजर के इस्तेमाल से ये दोबारा फिर से और अधिक कड़े आ जाएंगे तो बेफिक्र रहिए। क्योंकि शेव करने के बाद नारियल का तेल लगाइए। इससे आपके बाल नरम होंगे और आपके बाल देरी से आएंगे।

ब्लीच करें

कुछ महिलाओं के पेट पर कम ही बाल होते हैं। ऐसे में ब्लीच इन महिलाओं के लिए सही रहेगा। पेट के बाल छुपाने के लिए हल्का ब्लीच पेट पर इस्तेमाल करें। ब्लीच से बाल सफेद हो जाएंगे और दिखेंगे नहीं। जब तक ये बाल नहीं दिख रहे हैं तब तक कोई परेशान होने की भी जरूरत नहीं है।

रिमूवल क्रीम

इस विधि से बाल हटाने के तरीके के बारे में अधिकतर माहिलाओं को मालुम होगा। कई महिलाएं इस विधि से हाथ-पैर के बाल भी हटाती हैं। जिन्होंने आज तक रिमूवल क्रीम इस्तेमाल नहीं की है वो मार्केट से कोई भी हेयर रिमूवल क्रीम खरीद कर इस्तेमाल कर सकती हैं। केवल इस बात का ध्यान रखें कि जो आप क्रीम ले रही हैं वो आपकी त्वचा को सूट करे।

वैक्सिंग

ज्यादा डर लग रहा है तो पार्लर जाएं और पेट के बाल वैक्स करवाएं। साथ में उन्हें देखते भी जाएं कि वो कैसे वैक्स करती हैं। फिर मार्केट से वैक्सिंग मशीन ले लें। इसे आप घर पर आसानी से प्रयोग में ला सकती हैं। इसे गर्म करके प्रयोग करने से पहले सिर्फ इसे पोंछ लें। पेट के बाल हटाने का यह आसान और कारगर तरीका है। इससे आप अन्य जगहों के बाल भी हटा सकती हैं जिससे पार्लर के पैसे बच जाएंगे।

प्राकृतिक उबटन

केमिकल के प्रयोग से डरी हुई हैं तो प्रकृतिक उपचार अपनाएं। इसके लिए एक चम्मच बेसन और हल्दी में थोड़ा दूध डालकर आपस में मिलाएं। इस लेप को पेट में लगाएं। लेप के सूखने पर इसे रगड़ के छुड़ाएं। इससे बाल नरम होकर आसानी से निकल जाएंगे।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK