• shareIcon

बच्चों को ये गिफ्ट्स देकर बढ़ाएं उनका आत्मविश्वास!

अपने बच्चों को उनकी रुचि से संबंधित उपहार दें। बचपन से ही छोटी-छोटी बातों में उसकी की सहमति भी शामिल करें और उन्हें आत्मनिर्भर होने की ट्रेनिंग दें। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है।

परवरिश के तरीके By Rahul Sharma / Feb 29, 2016

बच्चे को प्रकृति का उपहार


इंसान के लिये सबसे प्यारा तौहफा, या कहिये वरदान है प्रकृति। बच्चों को जितना सम्भव हो, प्रकृति के समीप रखने की कोशिश करें। इससे न सिर्फ  उसके दिमाग का विकास बेहतर होता है, बल्कि वे प्रकृति के प्रति संवेदनशील भी औक आत्मविश्वासी भी बनते हैं। उन्हें घुमाने ले जाएं और जहां भी घूमने जाएं वहां के इतिहास और महापुरुषों के बारे में उन्हें बतायें। इस तरह आप अपने बच्चे को प्रकृति और अपनी संस्कृति दोनों के बारे में जानकारी मिलेगी और उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा।
Images source : © Getty Images

स्पर्श का उपहार


जब बच्चे छोटे हों तो उनके लिये सबसे बेहतर तौहफा है, आपका स्पर्श। जब आप उन्हें गोद में लेते है, गाल पर कमर पर सर पर प्यार से हाथ फेरते हैं, उन्हें किस करते हैं तो स्पर्श का ये तौहफा उन्हें आपके बेहद नज़दीक लाता है और उनके भीतर आत्विश्वास भरता है।  
Images source : © Getty Images

आत्म विश्वास का उपहार


माता पिता हमेशा बच्चे के भले की चाहते के साथ उसके लिये फैंसले लेते हैं, लेकिन हम यदि हमेशा ही उनके फैसलें लेते रहेंगे तो उनमे खुद पर विश्वास की कमी आ जाएगी और उनकी पर्सनेलिटी का विकास नहीं हो पायेगा। तो बचपन से ही छोटी-छोटी बातों में उसकी की सहमति भी शामिल करें और उन्हें आत्मनिर्भर होने की ट्रेनिंग दें। ये उनके लिये जीवन करा सबसे बड़ा तोहफा होगा।  
Images source : © Getty Images

ये चीज़ें साबित होंगी मील का पत्थर


उन्हें कुछ काम करने दें, और उनकी इनमें सहायता भी करें, जैसे उसने पेंटिग करनी हो, कोई गेम खेलना हो या पढ़ने में कोई विषय चुनना हो। आप किसी बात पर उन्हें सही गलत समझा कर फैसला उस को ही लेने दें। उनके सेल्फ कॉन्फिडेन्स को बढ़ाने में ये बात मील का पत्थर साबित होंगी।
Images source : © Getty Images

उन्हें उपहार दें



अपने बच्चों को उनकी रुचि से संबंधित उपहार दें। उदाहरण के लिये यदि आपका बच्चा स्मिंग करता है तो उसे अच्छा प्रदर्शन करने पर स्वमिंग एप डिवास या स्विमिंग से संबंधित नई तकनाक वाला उपहार दें। इससे वो उपने क्षेत्र में और बेहतर प्रदर्शन करने के लिये प्रेरित होगा और उसका आत्मबल बढ़ेगा।
Images source : © Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK