• shareIcon

सर्दियों में त्वचा को कोमल और सुंदर बनाएंगे ये फेशियल

सर्दियों के मौसम में त्वचा को थोड़ी अलग देखभाल की जरूरत होती है। तो चलिये आज हम आपको सर्दियों में त्वचा को कोमल और सुंदर बनाने वाले फेशियल के बारे में बताते हैं।

फैशन और सौंदर्य By Rahul Sharma / Jan 08, 2016

सर्दियों में करें ये फेशियल (winter face pack)


सर्दियों का मौसन कई लिहाज से कमाल का मौसम होता है। आप इस मौसम में अच्छे से खा सकते हैं, पसंदीदा कपड़े पहन सकते हैं और अच्छी फिटनेस के लिये भी ये मौसम बेहतर माना जाता है। फिर भला त्वचा को क्यों नज़रअंदाज़ करिया जाए, उसे भी तो कशमीरी सेब जैसा खूबसूरत बनाया जा सकता है। लेकिन इस मौसम में त्वचा को थोड़ी अलग देखभाल की जरूरत होती है। तो चलिये आज हम आपको सर्दियों में त्वचा को कोमल और सुंदर बनाने वाले फेशियल के बारे में बताते हैं।

बनाना और बटर मास्क (Banana & butter mask)


इस फेशियल को करने के लिये ताज़ा केले लें और उसे अच्छे से मैश कर पेस्ट बना लें। अब इसमें थोड़ा सा बटर मिलाएं। आप चाहें तो मख्खन की जगह स्किम्ड मिल्क क्रीम भी मिला सकते हैं। इसे जीतना अच्छे से हो सके, मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चहरे पर लगाएं। इस पेस्ट में मौजूद स्किम्ड मिल्क क्रीम त्वचा के रूखेपन को दूर करती है और उसे कोमल करती है। वहीं केला त्वचा में नमी को बरकरार रखने वाले पैक की तरह काम करता है।

शहद और गुलाब जल पैक (Honey & rose water face pack)


इसे बनाने के लिये 1 बड़ा चम्मच शहद लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिला लें। अब इस पैक को अपने चहरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे ताज़ें पानी से धो लें। शहद त्वचा के लिये एक प्राकृतिक मॉश्चुराइज़र की तरह काम करता है और गुलाब जल त्वचा को टोन करता है। ये फैस पैक सर्दियों में त्वचा पर होने वाली खुश्की को दूर करने के लिये बेहद कारगर होता है।

गाज़र और शहद का मास्क (Carrot & honey winter mask)


इस फेस पैक को बनाने के लिये कसी हुई गाज़र के 2 बड़े चम्मच लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिला लें। अब इस पैक को चहरे पर कोमलता से लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे ताज़े पानी से धो लें। यह फेशियल त्वचा के कालेपन को दूर करता है और उसकी खुश़्की को भी मिटाता है।

दही और शहद का फेशियल (Curd and honey face pack)




इस फैस पैक को बनाने के लिये 2 छोटे चम्मच शहद को 4 छोटे चम्मच दही में मिलाएं और इन्हें अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पैक को चहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट त लगा रहने दें और फिर ताज़े पानी से इसे धो लें।

अंडे और ऑलिव ऑयल का फेस पैक (Egg & olive oil face pack)



इसे बनाने के लिये अंडे को अच्छे से फैंट लें और इसमें 1 छोटा चम्मच शहद और ऑलिव ऑयल मिलाएं। इन तीनों चीज़ों को ठीक से मिला लें और चहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इस पैक को लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK