Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

बहुत फायदेमंद होती हैं फ्लर्ट‍िंग

फ्लर्ट करना एक कला है। और अगर आप इसे सही प्रकार से करें, तो इससे आपको कई शारीरिक और मानसिक लाभ मिलते हैं। जानिये कि फ्लर्ट करने से क्‍या होते हैं फायदे।

डेटिंग टिप्स By Bharat MalhotraSep 29, 2014

हर दिल की चाहत होती है फ्लर्टिंग

अपने साथी के साथ कौन फ्लर्ट करना नहीं चाहता। लेकिन, फ्लर्टिंग तभी तक अच्छी लगती है, जब तक इसे एक सीमा में किया जाए। जैसे ही आप सीमा लांघती हैं, तो इसका असर उलटा होने लगता है। आप अपने पार्टनर और रिश्ते को भी नुकसान पहुंचाते हैं। फ्लर्टिंग को लेकर आपको तमाम सलाह मिलती हैं। ये आपको बताती हैं कि आखिर कैसे पुरुष फ्लर्ट करके अपने साथी के करीब आ सकती हैं।

कुछ बातों का रखें खयाल

फ्लर्ट‍िंग आपके रिश्तों को मजबूत बनाने का काम करती है। इससे रिश्ते पर जमी बर्फ कम हो जाती है। लेकिन, इसके अलावा भी फ्लर्ट‍िंग के कई अन्य फायदे भी हैं। यह आपकी ऊर्जा बढ़ाने का काम करती है, साथ ही आपके आत्मविश्वास में भी इजाफा करती है। जानिये इसके अलावा फ्लर्टिंग के और कौन से फायदे हैं।

ऊर्जा बढ़ाये

विपरीत लिंग के साथ फ्लर्ट करना आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ाने का बेहतरीन जरिया है। इससे न केवल आपका मूड सुधरता है, बल्कि साथ ही आपको अधिक आकर्षक होने का भी अहसास कराता है।

चाहत बढ़ाये

आपकी चाहत में भी इजाफा होता है। बेशक, आपको इस बात का खयाल रखना होता है कि फ्लर्ट‍ एक सीमा के भीतर ही अच्छा लगता है। दूसरों के सामने फ्लर्ट करते हुए जरा अतिरिक्त सावधानी बरतें। ऐसी बातें न कहें जिससे आपके साथी का झगड़ा होने की आशंका हो।

आत्मविश्वास बढ़ाये

फ्लर्ट करने से आपके शब्दों के खजाने में भी इजाफा होता है। इसके साथ ही आपका विश्वास भी बढ़ता है। हां, इस बात का खयाल रखें कि फ्लर्ट की एक सीमा तय हो। फ्लर्ट करते हुए बुरे शब्दों का इस्तेमाल करना या फिर शारीरिक तौर पर परेशान करना सही नहीं है। और न ही आपको ऐसा करना ही चाहिये।

नयी खुशि‍यों का दे तोहफा

फ्लर्टिंग अंतर्मुखी व्यक्ति को भी बाहरी दुनिया से जोड़ने का काम करती है। वह एक्सट्रोवर्ट होकर नयी खुशी से रूबरू होता है। इससे आपके भीतर नया आत्मविश्वास पैदा होता है। वास्तव में फ्लर्ट एक कला है। इसमें परांगत होने के बाद आपकी छवि भी बदलती है। अगर फ्लर्ट‍िंग अच्छी तरह की जाये तो यह सभी को पसंद आती है। और सीमा लांघते ही यह अश्लीलता में बदल जाती है।

अकेलापन दूर भगाये

फ्लर्टिंग आपको इतिहास से बाहर निकालने में मदद करती है। आप अपने पुराने प्यार को भुलाकर जीवन की गाड़ी को आगे बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं। इससे आप नये दोस्त बनाकर अकेलेपन को दूर भगा सकते हैं। फ्लर्टिंग आपके जीवन को एक नये स्तर पर लेकर जाती है।

एंड्रनालाइन का स्तर बढ़ाये

फ्लर्टिंग से आपके शरीर में एंड्रनालाइन का स्तर बढ़ जाता है। इससे आपके शरीर में रक्तसंचार भी बढ़ने लगता है। इसकी वजह से आप अधिक सतर्क रहते हैं। साथ ही आप ज्यादा एकाग्र होकर अपने काम को खत्म करने में जुट जाते हैं। और जाहिर सी बात है कि जब आप ज्यादा एकाग्र होकर कोई काम करते हैं, तो परिणाम भी बेहतर ही आते हैं।

बोरियत दूर करे

बोरियत दूर करने में भी आपकी मदद करती है फ्लर्ट‍िंग। यह आपकी रोजमर्रा के जीवन की परिपाटी से अलग आपको नया सोचने पर मजबूर करती है। फ्लर्ट आपकी बोर जिंदगी में ताजे फूल की महक सी आती है। कई बार यह भी देखने में आया है कि फ्लर्ट करने के आपके तनाव के स्तर में कमी होती है।

यादों से बांधे डोर

अगर आप किसी रिश्ते में हैं, तो ऐसे में फ्लर्ट आप दोनों के लिए फायदेमंद है। प्यार और रोमांस से भरी फ्लर्ट‍िंग आपके रिश्ते को नया आयाम भी दे सकती है। अपने साथी के साथ फ्लर्ट करने से आपके रिश्ते के खट्टे-मीठे अनुभव साझा होते हैं। इससे आपके रिश्ते के लिए जरूरी चिंगारी भड़क उठती है।

अपने साथी को चुनें

और जो लोग अकेले हैं, उनके लिए खास फायदा। हो सकता है कि दिल्लगी करते-करते आपका दिल लग जाए। और आप सही मायनों में एक गंभीर रिश्ते में बंध जायें।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Trending Topics
    More For You
    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK