Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

जिम जाने से पहले जानिए ये जरूरी बातें!

अगर आपने जिम पहली बार जॉइन किया है, तो आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। मसलन, जिम का चुनाव, जिम के इक्विपमेंट, आपका जिमिंग आउटफिट, फोन का इस्तेमाल न करना आदि।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Shabnam Khan Jan 15, 2015

अगर की है आपने जिम की शुरुआत

अच्छी बॉडी बनाने और पूरी तरह स्वस्थ रहने के लिए जिम जाना भी जीवनशैली का हिस्सा बन गया है। फिल्म स्टार या उद्योगपति, सेलिब्रिटीज से लेकर आम नौकरीपेशा लोग तक, सभी अपने को फिट रखने के लिए जिम जाने लगे हैं। फिट रहने का यह मतलब नहीं है कि आप अपने शरीर की चर्बी को घटाकर अपने वजन को 10-20 किलो कम करें। वजन घटाए बिना भी जिम जाने की जरूरत होती है और लोग जा भी रहे हैं। 'जिम' ज्वाइन करते समय यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप सही तरीके व नियमों का ध्यान रखने वाले जिम को ही ज्वाइन कर रहे हैं या नहीं। अगर आपने हाल-फिलहाल में जिम जाना शुरू किया है या शुरू करने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Image Source - Getty Images

सही जिम का चुनाव

जिम के बाहरी दिखावे से आकर्षित होने से अच्छा है कि आप पहले पूरी जांच कर लें जैसे कि जिम की मशीनें कैसी हैं, ट्रेनर अच्छे हैं या नहीं। देख लें कि जिम की लोकेशन क्या है, यदि जिम ज्यादा भीड़भाड़ या प्रदूषित इलाके में हो तो ऐसी जगह जाने से बचें। साथ ही, जिम का चुनाव करते समय इस बात को सबसे पहले जेहन में रखें कि वह आपके लाइफस्टाइल के अनुरूप हो, उसे प्रमोट करने वाला हो। जिम ऐसा न हो जो सिर्फ आपके लिए एक मेडिकल प्रोग्राम की ही भूमिका अदा करें।

Image Source - Getty Images

जिम के इक्विपमेंट

जिम में इस्तेमाल होने वाले बॉडी इक्विपमेंट भी ब्रांडेड तथा उच्च क्वालिटी के होने चाहिए, आपकी फिटनेस के लिए ये बहुत जरूरी है। सही मसल्स के डेवलपमेंट के लिए यह इक्विपमेंट सुरक्षित होने चाहिए ताकि इससे किसी प्रकार की दुर्घटना होने की आशंका न रहे।

Image Source - Getty Images

उच्च प्रशिक्षित हो ट्रेनर

जिम में हर उम्र के लोग आते हैं। वहां एक ओर यंगस्टर्स होते हैं वही दूसरी ओर मिडिल एज ग्रुप के लोग भी होते हैं। यंगस्टर्स ज्यादातर बॉडी बिल्डिंग के लिए आते हैं तो कुछ लोग सामान्य रूप से फिट रहने के लिए। उम्र और शरीर के अनुसार सबके शरीर अलग प्रकार के होते हैं। उनके फिटनेस लेवल में भी फर्क होता है। जिम में ऐसे तमाम लोगों के लिए अलग-अलग प्रकार के प्रोग्राम होने चाहिए इसलिए ट्रेनर का उच्च प्रशिक्षित होना बेहद जरूरी है।

Image Source - Getty Images

कैसे हों कपड़े

हमेशा जिम के हिसाब से कपड़े पहनें। कपड़े न ज्यादा ढीले हों और न ही ज्यादा टाइट। अच्छे स्पोट्स शू के साथ टीशर्ट व लोअर बेहतर सबसे बेहतर विकल्प होता है। अगर ठंड है तो कपड़े लेयर में पहनें, ताकि गर्मी लगने पर एक-एक कपड़े को कम किया जा सके। जिम में अपने साथ पानी की बोतल लेकर जाएं ताकि प्यास लगने पर आप साफ पानी ही पिएं।

Image Source - Getty Images

वॉर्मअप है जरूरी

अगर आप पहली बार जिम जा रहे हैं तो शायद आपको इस बात की जानकारी न हो कि एक्सरसाइज से पहले वॉर्मअप करना कितना जरूरी है। वॉर्मअप आपको चोट या मांसपेशियों के खिंचाव आदि से बचाता है। इसके लिए ट्रेड मिल पर जॉगिंग, एरोबिक्स और स्ट्रेचिंग आदि से शुरूआत करें।

Image Source - Getty Images

सफाई का खयाल रखें

जिम में वर्कआउट के बाद अधिक पसीना आना लाजमी है। ऐसे में अपने साथ टॉवल लेकर जरूर जाएं। बीच-बीच में पसीना पोंछते रहें। जिम से आने के बाद जब आपका तापमान सामान्य हो जाए तभी नहाने के लिए जाएं। अगर आप जिमिंग के बाद नहीं नहाएंगे तो आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Image Source - Getty Images

मोबाइल से दूरी भली

आप भले ही अपना फोन दिनभर अपने पास रखते हों, वर्कआउट करते समय मोबाइल फोन से दूरी बनाएं रखें। अगर आप इसे ऑफ नहीं कर सकते, तो साइलेंट मोड पर रखें। इससे आपका ध्यान नहीं भटकेगा। हो सके तो व्यायाम के समय किसी भी तरह के गैजेट का प्रयोग ना करें।

Image Source - Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK