Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

ये हैं ब्‍यूटी संबधित कुछ सामान्‍य बातें

बेकिंग और स्‍टोबिंग से लेकर सी-टी-एम तक, बातों के बारे में हम अक्‍सर कंफ्यूज हो जाते हैं। इस स्‍लाइडशो में हम आपको ब्‍यूटी से संबंधित इन बातों को बारे में बता रहे हैं।

फैशन और सौंदर्य By Devendra Tiwari May 16, 2017

ये हैं कुछ ब्‍यूटी टर्म

बाजार में मौजूद उत्‍पादों की गुणवत्‍ता और उनकी बारे में जरूरी जानकारी उनमें ही होती है, लेकिन जानकारी के अभाव में हम ये नहीं जान पाते कि वास्‍तव में उनका क्‍या मतलब है। बेकिंग और स्‍टोबिंग से लेकर सी-टी-एम तक, बातों के बारे में हम अक्‍सर कंफ्यूज हो जाते हैं। इस स्‍लाइडशो में हम आपको ब्‍यूटी से संबंधित इन बातों को बारे में बता रहे हैं, जिससे अगली बार अगर आप कोई उत्‍पाद लें तो उसकी बारे में जान लीजिए कि वह सही है या नहीं।

बेकिंग

यह एक सुपर कूल मेकअप तकनीक है, जिसमें आंखों के नीचे पाउडर की एक परत लगाई जाती है। इसे त्‍वचा पर कुछ देर लगा रहने देते हैं, जिससे त्‍वचा के जरिये शरीर से निकलने वाली गर्मी एब्‍जॉर्ब हो जाये। फिर इसे हटा देते हैं। इसका फायदा यह होता है कि आपके मेकअप फेड नहीं होगा और आपका मेकअप हमेशा फ्रेश दिखेगा।
Image Source : shemazing.ne

अपनी क्रीम को जानें

आपकी क्रीम में बीबी (BB) लिखा होता है लेकिन जानकारी के अभाव में आप उसपर ध्‍यान नहीं देती हैं। जबकि बीबी क्रीम (blemish balm) एक ऑल-इन-वन प्रोडक्ट है, जो फ़ाउंडेशन, मॉइश्चराइज़र, प्राइमर व सनस्क्रीन की तरह काम करता है। वर्तमान में इसका प्रयोग बहुत ही लोकप्रिय हो गया है। सीसी क्रीम ऐसा टर्न है जो असमान रंगत वाली त्‍वचा के लिए बना है। सीसी क्रीम मतलब कलर कंट्रोल क्रीम।

बेंजाइल पेरॉक्‍साइड और ब्‍लीडिंग

जब भी आप मुहांसे से बचाव करने वाली एंटी-बैक्‍टीरियल क्रीम खरीदते हैं तो उसमें यह लिखा होता है। यह ऐसा इंग्रीडिएंट है जो मुहांसों को दूर करता है। वहीं दूसरी तरफ ब्‍लीडिंग वो कंडीशन है जब लिप कलर, लिप के आस-पास या बाहर फैल जाता है।

क्रीजिंग और कोलेजन

तैलीय त्‍वचा वाले लोगों में क्रीजिंग की समस्‍या अधिक होती है। यह आई शैडो और लाइनर की आईलिड में एकत्र होती है। जबकि कोलेजन ऐसा प्रोटीन है जो त्‍वचा में कसाव बनाये रखता है। उम्र बढ़ने के साथ शरीर में इसकी कमी होने लगती है और झुर्रियां पड़ने लगती हैं।
Image Source : wisegeek.com

सी-टी-एम

यह कोई क्रीम नहीं है और न ही कोई ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट है, बल्कि यह एक टर्म है - सी-टी-एम यानी कॉमन ब्‍यूटी टर्म। इसका मतलब है क्‍लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग। अगर आप इसका पालन नियमित रूप से करती हैं तो आपकी त्‍वचा हमेशा जवां रहेगी और सौंदर्य समस्‍यायें भी नहीं होंगी।

ड्राई शैम्पू

यह लोगों के पसंदीदा उत्‍पादों में से एक है। यह ऐसा उत्‍पाद है जो बालों को मजबूत बनाता है और उनको फ्रेश भी रखता है। ड्राई शैंपू को बालों की जड़ों पर छिड़का जाता है। ध्‍यान रखें इसे बालों को धुलने से पहले बिलकुल न छिड़कें। तो अब बालों को मजबूत बनाने के लिए इस विकल्‍प को देखें।
Image Source : agoramedia.com

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK