बेजान बालों में डालेंगे नई जान ये 6 कोकोनेट हेयर मास्क

आज हम आपको नारियल तेल (कोकोनट ऑयल) की मदद से घर पर ही बनाए जाने वाले ऐसे कुछ कारगर हेयर मास्क बनाने के तरीके बताते हैं, जिन्हें लगाकर न सिर्फ आपके बाल सिल्की और हेल्दी बनते हैं बल्कि प्रदूषण, धूल-धूप आदि से इसके हुए नुकसान की क्षति पूर्ति भी होती है।

फैशन और सौंदर्य By Rahul Sharma / Sep 26, 2016
घर पर बनाए जाने वाले कमाल के हेयर पैक

घर पर बनाए जाने वाले कमाल के हेयर पैक

ख़ूबसूरत बाल सुंदरता का अभिन्न अंग होते हैं और बालों को खूबसूरत रखने के लिए उनकी सही देखभाल रखना बेहद ज़रूरी होता है। पार्लर और ब्यूटी सलून आदि में बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने के लिए कई प्रकार के हेयर मास्क उपलब्ध होते हैं, लेकिन इन्हे कराने के लिए अच्छी खासी कीमत चुकानी पड़ती है। लेकिन आपको बता दें कि आपको हेयर मास्क लगवाने के लिए हर बार इन सैलून में जाकर इन मंहगे हेयर मास्क लगवाने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आप घर पर ही इनसे कहीं बेहतर हेयर मास्क तैराक कर लगा सकते हैं। और इस तरह आप न सिर्फ काफी सारे पैसा बचा सकती हैं, बल्कि बाज़ार वाले हेयर पैक के कैमिलस्ल से भी अपने बालों को दूर रख सकती हैं। तो चलिए आज आपको नारियल तेल (कोकोनट ऑयल) की मदद से घर पर ही बनाए जाने वाले ऐसे ही कुछ कारगर हेयर पेक बनाने के तरीके बताते हैं, जिन्हें लगाकर न सिर्फ आपके बाल सिल्की और हेल्दी बनते हैं बल्कि प्रदूषण, धूल-धूप आदि से इसके हुए नुकसान की क्षति पूर्ति भी होती है।

Image Source : Getty

कोकोनट ऑयल डीप हेयर कंडीशनर

कोकोनट ऑयल डीप हेयर कंडीशनर

कॉकोनट ऑयल, शीया बटर और आर्गन के तेल (argan oil) से बना ये कंडीशनर आपके स्काल्प को पोषण देता है। तीनों तेल बराबर मात्रा में मिलाएं और बालों की जड़ों में धीरे-धीरे मसाज करें। इसके 5 मिनट तक इससे सर की मसाज करने के बाद तकरीबन 20 मीनट के लिए इसे लगा छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। इस मिक्स्ड हेयर कंडीशनर से सिर का रक्त संचरण बेहतर होता है, बाल हाइड्रेट होकर स्वस्थ व सुंदर बनते हैं, साथ ही इससे बालों को हुआ नुकसान भी ठीक होता है। हफ्ते में कम से कम एक बार इसका इस्तेमाल जरूर करें।

Image Source : Getty

स्ट्रोबेरी और कोकोनेट ऑयल हेयर मास्क

स्ट्रोबेरी और कोकोनेट ऑयल हेयर मास्क

स्ट्रोबेरी में विटामिन सी (vitamin C) प्रचुर मात्रा में होता है, जोकि बालों की जड़ों से निकलने वाले अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करता है। साथ ही ये स्काल्प के प्राकृतिक पीएच (pH) को भी संतुलन में बनाए रखता है। इसे बनाने के लिए नारियसल तेल में स्ट्रोबेरी मैश कर मिलाएं और बालों की जड़ों में इससे मसाज करें और 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इस हेयर पैक को लगाने से बाल स्वस्थ, सुंदर व मजबूत बनते हैं।

Image Source : Getty

रोजमैरी, एवोकाडो और कोकोनट ऑयल मास्क

रोजमैरी, एवोकाडो और कोकोनट ऑयल मास्क

रोज़मैरी, एवोकाडो और कोकोनट इन तीनों में ही कमाल के प्राकृतिक गुण होते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए इन तीनों चीज़ों के तेल को बराबर-बराबर मात्रा में मिलाएं और बालों की जड़ों पर इससे हल्के हाथ से मसाज करें। इससे 5 मिनट तक मसाज करने के बाद 20 से 25 मिनट के लिए इसे बालों पर लगा छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। इस पैक में मौजूद एलकोडो और नारियल का तेल बालों और सिर को हाइड्रेट करता है और रोजमैरी ऑयल बालों को शाइन देता है। हफ्ते में  एक बार इस पैक को लगाएं और बालों को कमाल की सुंदरता प्रदान करें।

Image Source : Getty

कोकोनट ऑयल और अंडों का मास्क

कोकोनट ऑयल और अंडों का मास्क

कोकोनट ऑयल और अंडों के हेयर मास्क से बालों को उपयुक्त प्रोटीन देता है। नारियल तेल के साथ अंडों का पीला भाग औहो जाते र शहद मिला देने से ये पैक बालों के लिए और भी ज्यादा लाभकारी हो जाता है। आप चाहें तो इन तीनों के अलावा बालों को अतिरिक्त नमी प्रदान करने के लिए आप इस मास्क में कोई अन्य इसेंशियल ऑयल भी मिला सकती हैं। बस इस पैक को बालों और इनकी जड़ों पर लगाएं और अंगुलियों की मदद से हल्के-हल्के मसाज करें। 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से बेजान बाल भी हेल्दी और चमकदार हो जाते हैं।

Image Source : Getty

कोकोनट और शहद से बना हेयर मास्क

कोकोनट और शहद से बना हेयर मास्क

इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक बर्तन में कोकोनट ऑयल और शहद को डाल लें और इसके ठीक से पीघल जाने तक गर्म करें। अब इस इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें और फिर ठंड़ा हो जाने के बाद इसे बालों की जड़ों पर लगा लें। अंगुलियों की मदद से कुछ मिनटों तक सिर की मसाज करें और तकरीबन 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। 20 मिनट के बाद बालों को धो लें। इससे आपको बाल सुंदर और मजबूत बनेंगे।

Image Source : Getty

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK