• shareIcon

खूबसूरत त्‍वचा दिलाने में मददगार है चाय

चाय की पत्तियों का उपयोग केवल थकान ही दूर नहीं करता, बल्कि यह आपको खूबसूरती दिलाने में भी मददगार होती हैं। आइये जानें चाय को कैसे सौंदर्य के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

त्‍वचा की देखभाल By Bharat Malhotra / Nov 24, 2014

खूबसूरती दिलाये चाय

सर्दियां आ चुकी हैं और इस मौसम में चाय की चुस्‍की का जायका कुछ ज्‍यादा ही बढ़ जाता है। लेकिन, क्‍या आपको इस बात का अंदाजा है कि चाय की पत्तियां केवल थकान ही दूर नहीं करतीं, बल्कि सौंदर्य निखारने में भी मदद करती हैं। चाय में एंटी-एजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हमारी सेहत को दुरुस्‍त बनाये रखने में मदद करते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स भी हमें कई प्रकार से फायदा पहुंचाते हैं।

आंखों की थकान भगाये

सूजी और थकी आंखों से राहत दिलाने में ग्रीन टी खासतौर पर मददगार होती है। इसके साथ ही यह आंखों के नीचे के काले घेरों को भी दूर करने में सहायक होती है। ग्रीन टी में विटामिन के होतो है जो काले घेरों और सूजन को कम करता है। चाय में मौजूद कैफीन से रक्‍तवा‍‍हिनियों में रक्‍त संचार बढ़ता है जिससे सूजन दूर होती है।

एक कप ग्रीन टी को फ्रिज में रख दें। इसमें रूई के फोहों को डुबोकर उसे बंद आंखों पर बीस मिनट तक रखें। आप कॉटन बॉल्‍स के स्‍थान पर ठंडे टी बैग्‍स भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

बेजान बालों में चमक

अपने बेजान बालों में चमक लाने के लिए उन्‍हें ग्रीन या ब्‍लैक टी से धोयें। पानी में चाय पत्‍ती डालकर उसे 10-15 मिनट उबलने दें। इस पानी को कुछ घंटै ठंडा होने के लिए रख दें। फिर अपने गीले बालों पर इस पानी को डालिये और 15 मिनट यूं ही रहने दें। इसके बाद नियमित शैंपू और कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें।

सांसों की दुर्गंध दूर करें

ग्रीन टी आपको सांसों की दुर्गंध से निजात दिला सकती है। ग्रीन टी में मौजूद कुदरती फ्लोराइड मुंह की बदबू को दूर करता है साथ ही मुंह के बैक्‍टीरिया को भी खत्‍म करने में सहायक होता है।

एक कप उबलते हुए पानी में चार चम्‍मच ग्रीन टी डालें। 30 मिनट तक इस पानी को ऐसे ही छोड़ दें। इस पानी को छान लें और पत्‍तों को यूं ही छोड़ दें। इस लिक्‍व‍िड और एक चम्‍मच बेकिंग सोडा को मिलाकर पेस्‍ट बनाइये। इससे रोजाना पेस्‍ट करने से आपको सांसों की बदबू को दूर करने में मदद मिलेगी।

कीटे काट जाएं तो

चाय आपको मच्‍छर या किसी कीड़े के काटने से होने वाली खुजली को दूर करने में भी मदद करती है। अगर आपको कोई कीड़ा काट गया है तो उस पर ठंडे क्‍लोमाइल टी बैग रखें।

सनबर्न में दिलाये आराम

ग्रीन टी सनबर्न से प्रभावित त्‍वचा को राहत पहुंचाती है। जब आप ग्रीन टी को सीधे अपनी त्‍वचा पर लगाते हैं, तो इससे त्‍वचा को काफी फायदा होता है। फ्रिज में ठंडे किये गये ग्रीन टी के बैग्‍स दर्द और लालिमा को काम करने में सहायक होते हैं। एक कप ग्रीन टी को फ्रिज में रखकर ठंडा करें। एक साफ कपड़े को पानी में डुबोकर उससे अपनी त्‍वचा साफ करें। रगड़ें नहीं। इससे आपको फायदा होगा।

त्‍वचा को मॉश्‍चराइज करे

त्‍वचा को पोषण देने के लिए जरूरी है कि आप ग्रीन टी से दिन में दो बार चेहरे को स्‍प्रे करें। इससे चेहरे के रोम छिद्र सही आकार में आते हें और त्‍वचा को जरूरी पोषण मिलता है।

रेजर की जलन को दूर करे

शेव करने से हुई कटने और जलन को दूर करने में रेजर काफी मददगार होता है। शेव करने के बाद टी बैग्‍स लगाने से ऑफ्टर शेव जैसा फायदा होता है। चाय में मौजूद टेनिन के कारण ऐसा होता है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK