• shareIcon

जानें क्या है सही तरीका अपने अंडरगार्मेंट्स को साफ करने का

स्वस्थ व खुशहाल रहकर अच्छा जीवन जीना चाहते हैं तो इसके लिये आपको अपने कपड़ों को भी ठीक प्रकार से धोना चाहिये, विशेषतौर पर अपने अंडरगार्मेंट्स को।

तन मन By Rahul Sharma / Jun 11, 2015

अंडरगार्मेंट्स को ठीक से करें साफ


स्वस्थ व सुंदर बने रहने के लिए एक ओर जहां उचित एवं पौष्टिक आहार तथा उचित आराम जरूरी है, वहीं स्वच्छता भी बेहद जरूरी होती है। अंदर तथा बाहर, दोनों प्रकार की सफाई होती रहे तो शरीर तंदरूस्त व सुंदर बना रहता है और हम स्वस्थ व खुशहाल रहकर अच्छा जीवन पाते हैं। इसके लिये आपको अपने कपड़ों को भी ठीक प्रकार से धोना चाहिये, विशेषतौर पर अपने अंडरगार्मेंट्स को। ये शरीर के स्वास्थ्य व सुंदरता को बनाएं रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। तो चलिये जानें कि अंडरगार्मेंट्स को धोने और साफ रखने का सही तरीका क्या होता है।
Images source : © Getty Images

कठोर डिटर्जेंट पावडर से न धोएं


अगर आप अपनी ब्रा या अंडरवियर को कठोर रसायनयुक्‍त प्रोडक्‍ट से धोएंगी तो इसके कारण जननांग पर लाल चकत्ते और वहां की कोमल त्‍वचा पर एलर्जी हो सकती है। अगर आपकी सफेद ब्रा की चमक खतम हो गई है तो उसे कभी भी ब्‍लीचिंग पावडर से धोएं। इसके बजाए आप नींबू या सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं।
Images source : © Getty Images

अंडरगार्मेंट्स रोजाना धोएं



अंडरगार्मेंट्स को रोजाना धोएं और अपनी अल्‍मारी में तीन जोड़ी सफेद मोजे रखें। हर इस्‍तमाल के बाद अपने कपड़ों को धोएं। इससे उनमें दाग और गंदगी नहीं लगेगी।
Images source : © Getty Images

धुलाई के लिये ठंडा पानी प्रयोग करें



ब्रा और अंडरवियर को धोने के लिये हमेशा ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें। गर्म पानी से उनकी इलास्‍टिक खराब हो जाती है और कपड़ों की चमक और कोमला भी खतम हो जाती है।
Images source : © Getty Images

ब्‍लीच का प्रयोग ना करें


अपनी ब्रा या अंडरवियर को सफेद करने के लिये ब्‍लीच का प्रयोग न करें। इसके लिये आप प्राकृतिक चीजें जैसे नींबू या सिरके आदि का प्रयोग कर सकती हैं। ब्‍लीच से फैब्रिक खराब हो जाता है।
Images source : © Getty Images

कस कर न निचोड़े


ब्रा और अंडरवियर को हाथों से धोएं और इन्‍हें सूरज की तेज धूप में न फैलाएं। साथ ही इनको निचोड़ने के लिये ज्यादा ज़ोर आज़माइश भी न करें। कपड़ों को ज्‍यादा देर न भिगोएं अपनी ब्रा और अंडरवियर को लंबे समय तक पानी में ना भिगोएं। इन्‍हें धोने से केवल 5 मिनट पहले ही धोएं।
Images source : © Getty Images

अलग से धोएं


इन कपड़ों को अलग से धोएं, इन्हें अपने सारे कपड़ों को एक साथ न धोएं। ब्रा और अडरवियर को भारी कपड़ों के साथ ना धोएं। इससे नाजुक ब्रा के कपड़े पर असर पड़ता है।
Images source : © Getty Images

बेबी शैंप से धोएं



ब्रा को कठोर डिटर्जेंट से न धोएं। आप अंडरवियर को साबुन से धो सकते हैं क्‍योंकि उसमें से बैक्‍टीरिया दूर करना जरुरी होता है। लेकिन ब्रा को आप हल्‍के शैंपू या फिर बेबी शैंपू से भी साफ कर सकती हैं।
Images source : © Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK