Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

दुनियाभर की इन नैचुरल थेरेपी के बारे में जानकर आप हमेशा इन्‍हें ही आजमायेंगे

वैकल्पिक चिकित्सा कई गंभीर बीमारियों को दूर करने के साथ तन और मन को स्‍वस्‍थ रखता है, इस स्‍लाइडशो में हम आपको दुनियाभर में मौजूद थेरेपी और उनकी उपयोगिता के बारे में बता रहे हैं।

घरेलू नुस्‍ख By Rahul SharmaSep 17, 2015

रबड़ नेति, नाक की सफाई के लिए

योग की इस तकनीक को भारत में कई जगह उपयोग किया जाता है। इसमें एक गिली कपास की डोरी को नाक के छिद्रों में डाल कर मुंह के रास्ते बाहर निकाला जाता है। नेति की मदद से नाक के छिद्रों को ठीक से साफ किया जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि इसे केवल और केवल किसी पेशेवर के दिशा-निर्देश में ही किया जाना चाहिए।

Images source : © Getty Images

घातक रोगों के लिए मधुमक्खी का विष

चीन में लोग जीवन के लिये घातक कई रोगों के उपचार के लिये मधुमक्खी के विष से एक्यूपंक्चर करने के लिए एक्यूपंक्चर क्लीनिकों में जाते हैं। चीनियों ने इस तकनीक का इस्तेमाल कैंसर और गठिया के रोगियों का इलाज करने के लिए भी इस्तेमाल किया है।  
Images source : © Getty Images

दमा के लिए कच्ची मछली


हैदराबाद में बठिनी गौड़ ब्रदर्स के अनुसार उनके पास एक ऐसी मछली वाली दवा है है जिससे सांस की बीमारियों व अस्थमा का इलाज होता है। इसके तरह एक छोटी ज़िंदा मछली के मुंह में गौड़ ब्रदर्स द्वारा तैयार दवा (जिसे फिश प्रसादम कहा जाता है) डाल कर रोगी को निगलवाया जाता है।
Images source : odditycentral

गठिया, जोड़ों के दर्द और बांझपन के लिये सेंड बेरीअल

सेंड बेरीअल अर्थात रेत में दफन करना, सुनने में डरावना लगता है, लेकिन ये है दरअसल इजिप्ट का एक उपचार है जिसके तरह गठिया, जोड़ों के दर्द और बांझपन आदि के रोगियों को उपचार के लिये रेगिस्तार की गरम रेत में गर्दन तक दबाया जाता है।
Images source : julestorti.wordpress

डिप्रेशन के लिये पप्‍पी थेरेपी


अमरीका में किए गए अध्ययनों के मुताबिक डिप्रेशन से निजात पाने के लिये बेबी डोग्स की मदद से दी गई थेरपी, जिसे पप्‍पी थेरेपी कहा जाता है, बेहद प्रभावी होती है। तो यदि आप दफ्तर के काम से थक चुके हैं तो बेबी डोग्स के साथ थोड़ा वक्त गुज़ारें।

Images source : © Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK