• shareIcon

फैशन से जुड़ी ये आदतें आपकी कमर पर पड़ सकती हैं भारी

क्या आप जानती हैं कि अगर आप थोड़ी ज्यादा फैशनबल हैं तो ये न केवल आपकी पॉकेट पर बल्कि आपकी कमर पर भी थोड़ा ज्यादा भारी पड़ सकता हैं, जी हां, फैशन से जुड़ी ये आदतें आपकी कमर में दर्द पैदा कर सकती हैं।

तन मन By Rahul Sharma / Aug 14, 2015

फैशन से जुड़ी कुछ खतरनाक आदतें

फैशन की बात हो और महिलाएं पीछे रह जाएं ऐसा भला कैसे मुमकिन है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि अगर आप थोड़ी ज्यादा फैशनबल हैं तो ये न केवल आपकी पोकैट पर बल्कि आपकी कमर पर भी थोड़ा ज्यादा भारी पड़ सकता है! चलिये तो आज हम आपको बताता हैं आपके फैशन और स्टाइल से जुड़ी कुछ ऐसी चीजें जो आपकी क मर को पहुंचा सकती हैं बहुत भारी नुकसान -
Images source : © Getty Images

टाइट पेंसिल स्कर्ट

पहले के जमाने के औरतें घाघरा पहना करती थी, जो कि नीचे पैरों की लम्बाई तक आता था लेकि अब ज़माना बदल चुका है। आज के दौर में घाघरे की जगह स्कर्ट ने ले ली है जो देखने में तो बेहद खूबसूरत लगती हैं लेकिन कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकती हैं। ऐसी स्कर्ट शरीर की मुवमेंट  की रोकती हैं जिससे मांशपेशियों में खिंचाव होने लगता है और यही से कमर दर्द और डिस्क की समस्या की शुरुआत होती है।
Images source : © Getty Images

बड़े खूबसूरत हैंडबैग

आजकल महिलाएं बड़े बैग कैरी करना ही पसंद करती हैं और अपनी सुविधा के हिसाब से सबकुछ उसमें भरती जाती हैं। हैंडबैग अगर थोड़ा ज्यादा बड़ा और सामान से लबालब भरा हो तो आपके लिए परेशानी बढ़ा देता है। क्योंकि इसे कैरी करते हुए आपका हाथ थोड़ा ऊपर उठा हुआ रहता है और इस से आपकी रीड की हड्डी पर दबाव पड़ता है जो आपके कमर दर्द के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है।  
Images source : © Getty Images

फ्लिप फ्लॉप्स अर्थात सपाट चप्पलें


सपाट चप्पलों अर्थात फ्लिप फ्लॉप्स को लोग, खासतौर पर लड़कियां काफी आरामदायक समझते हैं। पर आप यह जानकर आश्चर्यचकित हो सकता है कि सपाट चप्पलें पहनने से भी आपको काफी नुकसान पहुंचता है।
Images source : © Getty Images

हाई हील्स


यह भी कमर दर्द के लिए खुला निमंत्रण की तरह होती हैं। हाई हील्स पहनने से आपकी पिंडली की मसल्स पर इसका बुरा असर पड़ता है और वो छोटी होने लगती है जिस से आपका रक्तप्रवाह बाधित हो जाता है और शरीर में कई परेशानियां होने लगती हैं। खासतौर पर इनसे आपकी कमर को काफी नुकासान होता है।
Images source : © Getty Images

स्किनी जीन्स




दिखने में बेहद आकर्षक और सुब्दर लगने वाली स्किनी जीन्स आपके शरीर के पूरी तरह चिपकी हुए रहती है और काम करने में भी सुविधाजनक होती हैं। इनसे आपके कमर, कूल्हों व जांघो पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है और आपके कूल्हों की एलाइनमेंट पर भी इसका बुरा असर होता है।  
Images source : © Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK