• shareIcon

इन 9 चीजों से जल्‍द शुरू हो सकता है मेनोपॉज

क्‍या आपको मेनोपॉज जल्‍दी शुरू होने का डर है? तो घबराइए नहीं क्‍योंकि यहां ऐसे ही कुछ कारणों की जानकारी दी गई है जिनके कारण जल्‍द मेनोपॉज होता है और आप इसे आसानी से रोक भी सकती हैं।

महिला स्‍वास्थ्‍य By Pooja Sinha / Apr 09, 2015

क्या है मेनोपॉज

मेनोपॉज एक महिला के जीवन का वह चरण है जिसमें मासिक धर्म चक्र का अंत हो जाता है। यह अंतिम माहवारी के 12 महीने के बाद शुरू होता है। यह एक प्राकृतिक जैविक प्रक्रिया है जो हर महिला के जीवन में घटित होती है और प्रजनन क्षमता के अंत का प्र‍तीक होती है। मेनोपॉज की उम्र 45-50 वर्ष के बीच होती है। लेकिन कुछ चीजों के कारण मेनोपॉज जल्‍द शुरू हो सकता है। आइए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जानते हैं।
Image Courtesy : Getty Images

फल और सब्जियां

जल्‍द मेनोपॉज की समस्‍या के लिए फलों और सब्जियों को भी जिम्‍मेदार माना जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि अब अधिकांश फलों और सब्जियों पर जहरीले कीटनाशकों को छिड़काव किया जाता है, जिसके कारण जल्‍द मेनोपॉज हो सकता है। कीटनाशकों से बचने के लिए हमेशा ऑर्गेंनिक सब्जियों और फलों को खरीदना चाहिए।
Image Courtesy : Getty Images

मोमबत्तियां और एयर फ्रेशनर

अधिकांश एयर फ्रेशनर में फैथालेट नामक तत्‍व पाया जाता है। और फैथालेट (फैथालेट एक केमिकल है जिसका इस्‍तेमाल प्‍लास्टिक की चीजों में उसे नर्म बनाने के लिए किया जाता है) को जल्‍द मेनोपॉज शुरू करने के लिए जिम्‍मेदार माना जाता है। इसलिए जल्‍द मेनोपॉज की समस्‍या से बचने के लिए आपको सीसा रहित बाती के साथ सोया आधारित या मोम-आधरित मोमबत्तियों और आवश्‍यक तेलों से सुगांधित मोमबत्तियों को इस्‍तेमाल करना चाहिए।   
Image Courtesy : Getty Images

खिलौने

कुछ साल पहले बच्‍चों के खिलौने और कुछ बच्‍चों की देखभाल के उत्‍पादों में फैथालेट पाया जाता था। अगर आपके घर में भी इस तरह के उत्‍पाद है जिनका निर्माण 2009 से पहले हुआ है तो ऐसे खिलौनों का त्‍याग कर अपने बच्‍चों के लिए नए प्रकार के खिलौंने लेकर आये।  
Image Courtesy : Getty Images

फूड स्टोरेज कंटेनर

प्लास्टिक नरम और लचीला बनाने के‍ लिए कुछ प्‍लास्टिक फूड स्‍टोरेज कंटेनर में भी फैथालेट होता है। जो जल्‍द मेनोपॉज का कारण बनता है। इसलिए जल्‍द मेनोपॉज शुरू होने से बचने के लिए प्‍लास्टिक कंटेनर के स्‍थान पर कांच या स्‍टेनलेस स्‍टील से बने कंटेनर का इस्‍तेमाल करें। साथ ही माइक्रोवेव में इस्‍तेमाल होने वाले प्‍ल‍ास्टिक कंटेनर में भोजन बनाने से भी बचें।
Image Courtesy : Getty Images

पर्सनल केयर प्रोडक्‍ट

सभी प्रकार के पसर्नल केयर प्रोडक्‍ट जैसे शैम्‍पू, लोशन, बॉडी वॉश नर्म प्‍लास्टिक कंटेनर में आते है और इन प्रोडक्‍ट से आने वाली खुशबू भी जल्‍द मेनोपॉज का कारण बनती है क्‍योंकि इसमें फैथालेट पाया जाता है। इसलिए इन उत्‍पादों को खरीदने से पहले इनके लेबल को अच्छे से पढ़ लें और देखें कि कहीं घटक के रूप में इसमें फैथालेट को शामिल नहीं है।
Image Courtesy : Getty Images

परफ्यूम

परफ्यूम और कोलोन की खुशबू को लंबे समय तक बरकारर रखने के लिए आमतौर पर इसमें फैथालेट होता है। इसलिए इसके जोखिम से बचने के लिए आपको प्राकृतिक, फैथालेट फ्री खुशबु जैसे आवश्‍यक तेलों को इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा परफ्यूम और कोलोन को केवल जरूरत होने पर ही उपयोग करें।
Image Courtesy : Getty Images

पैक्ड फूड

प्लास्टिक की पैकेजिंग में पैकैड फूड जैसे फ्रोजन मील, मक्‍खन या दही का टब और प्रेट्जेल का प्‍ल‍ास्टिक जार में फैथालेट होता है। इससे भी जल्‍द मेनोपॉज हो सकता है। इसलिए प्‍लास्टिक में पैक आहार के सेवन से बचना चाहिए और कांच या कागज की पैकेजिंग में आने वाले उत्‍पादों को चुनाव करना चाहिए।
Image Courtesy : Getty Images

मछली

PCBs के लिए निरंतर संपर्क में आने से भी जल्‍द मेनोपॉज होता है। (पॉलीक्लोरीनेटेड बाइफिनाइल (पीसीबी), मानव निर्मित यौगिकों का एक समूह है जिसका इस्‍तेमाल पहले व्यापक रूप से मुख्य रूप से बिजली के उपकरणों में किया जाता था। और इस केमिकल के बनाने पर इसका कुछ भाग पानी, हवा और मिट्टी में चला जाता था।) हालांकि PCBs के ज्यादातर स्थानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन अभी भी अप्रत्यक्ष साधनों के माध्यम से हमें मिल जाता है। उदाहरण के लिए, विभिन्न स्रोतों से प्राप्‍त मछली को अभी भी PCBs से भरपूर पाई जाती है। इसलिए पानी, हवा या मिट्टी जैसे विभिन्‍न प्रकार के स्रोतों से लंबे समय तक PCBs संपर्क में आने वाली मछली के सेवन से बचना चाहिए।
Image Courtesy : Getty Images

डेयरी प्रोडक्‍ट और मीट

PCBs (पॉलीक्लोरीनेटेड बाइफिनाइल) डेयरी और मीट उत्पादों में भी पाया जाता हैं। इसलिए इस तरह के उत्‍पादों के सेवन से भी मेनोपॉज जल्‍द हो सकता है। इसलिए आर्गेंनिक डेयरी और मीट प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें। ताकी एंटीबायोटिक और हार्मोन की वृद्धि को रोका जा सकें।
Image Courtesy : Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK