Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

महिलायें कभी भी और कहीं भी खा सकती हैं ये 8 फिटनेस फूड्स

अकसर जॉब करने वाली महिलाएं ऑफिस के लिये लेट हो जाने के चक्‍कर में नाश्‍ता ही नहीं करके जाती, जिससे उनके स्‍वास्‍थ्‍य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। लेकिन जब आपके पास कभी भी और कहीं भी खाए जा सकने वाले हेल्‍दी ऑपशन्‍स हैं तो भला आप नाश्‍ता क्‍यूं छोड़ना।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Rahul SharmaJun 16, 2015

महिलाओं के लिये ग्रेब एंड गो फूड

अकसर जॉब करने वाली महिलाएं ऑफिस के लिये लेट हो जाने के चक्‍कर में नाश्‍ता ही नहीं करके जाती, जिससे उनके स्‍वास्‍थ्‍य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। लेकिन जब आपके पास कभी भी और कहीं भी खाए जा सकने वाले हेल्‍दी ऑपशन्‍स हैं तो भला आप नाश्‍ता क्‍यूं छोड़ना। तो चलिये आपको बताते हैं कहीं भी खाए जा सकने वाले भोजन के कुछ हेल्‍दी ऑपशन्‍स -  
Image Source: ©  Getty Images

नट्स

डाइटीशियन्स के अनुसार इसमें मैगनीशियम, पोटेशियम और विटामिन ई भरपूर मात्रा मे होता है। इनमें कम कैलोरी होने की वजह से यह दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। साथ ही मेवे में विटामिन, मिनरल और अच्‍छा फैट होता है जिसको खाने से तुरंत एनर्जी प्राप्‍त होती है। मेवे में प्राप्‍त वसा शरीर में इंसुलिन के लेवल को कम करने में कारगर होते हैं।
Image Source: ©  Getty Images

स्‍प्राउट्स मसाला

सामग्री-
स्‍प्राउट्स- 1
कप प्‍याज- 1/2
हरी मिर्च- 1
टमाटर- 1/2
नींबू रस- 2 चम्‍मच
चाट मसाला- 1 चम्‍मच
काला नमक- चुटकीभर
नमक- स्‍वादअनुसार
विधि- सबसे पहले गरम पानी में स्‍प्राउट्स को धो लें। एक कटोरे में उसे डालें और ऊपर से उसमें बारीक कटी प्‍याज, हरी मिर्च और टमाटर डाल कर मिक्‍स करें। फिर उसमें नमक, काला नमक और चाट मसाला मिलाइये। आखिर में नींबू का रस मिला कर सर्व कीजिये।
Image Source: ©  Getty Images

सुपर सेवन स्मूदी

इन सातों फल के गुणों का लाभ एक साथ लेना चाहते हैं तो
2 कप दूध
5-7 बादाम
2 चम्मच शहद
1 केला
1 छिला हुआ संतरा
1/2 रसबैरी
5 स्ट्रॉबैरी और
1 कप उबली पालक को मिक्सर में ब्लैंड कर लें। छानकर स्मूदी का स्वाद लें।
Image Source: ©  Getty Images

एग एंड चीज़ रोल

आटे की जगह मक्के की रोटी बनाएं। जिसे टॉर्टिला भी कहते हैं। इसपर दो अण्डों की भुर्जी फिल करें, साथ में बारीक कटे हुए प्याज और काले चने भी भर सकते हैं। इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए ऊपर से थोड़ा सा सोया या टोमैटो सॉस डालें। तैयार है आपका स्वादिष्ट और हेल्दी नाश्ता।
Image Source: ©  Getty Images

दलिया

विशेषज्ञों का मानना है कि अनाज का दलिया, शरीर को ताकत देता है और दिल की बीमारियों से बचाता है। नए सर्वे के अनुसार, अगर आप प्रतिदिन ओट्स का सेवन करते है तो आपको डायबटीज 2 होने के चांस कम हो जाते है।
Image Source: ©  Getty Images

हाफ बेक्ड फ्रोजन योगर्ट (दही) (1/2 कप)

फ्रोजेन योगर्ट में कटे हुए नट्स और ताज़े फल डले होते हैं। वाकई हाफ बेक्ड फ्रोजेन योगर्ट एक कमाल का डेजर्ट होने के साथ एक पौष्टिक रेस्तरां आहार भी है।
180 कैलोरी
3 ग्राम वसा (1.5 ग्राम संतृप्त)
23 ग्राम शुगर
Image Source: ©  Getty Images

पास्ता फजिओली विध सॉसेज सूप

सॉसेज सूप के साथ पास्ता फजिओली सही आंच पर पका और चावल का बना एक कमाल का रेस्तरां फूड है, जिसे आप बिना सेहत की चिंता किये, बेफिक्र होकर ऑर्डर कर सकते हैं।
150 कैलोरी
5 ग्राम वसा (2 ग्राम संतृप्त)
910 मिलीग्राम सोडियम

Image Source: ©  Getty Images

पानी में बना ओट मील

ओट्स को दूध की जगह पानी में बनाएं। साथ ही लंच तक फुल रहने के लिए इसमें बारीक कटे नट्स भी मिला लें। चाहें तो इसमें फल भी डाले जा सकते हैं। ऐपल-वॉलनट कॉम्बिनेशन ट्राय करें, आपको ये पसंद आएगा। स्वाद बढ़ाने के लिए ऊपर से दालचीनी पाउडर और शहद भी डालें।
Image Source: ©  Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK