Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

गर्मी में इन 6 तरीकों से निखारें अपनी त्वचा

गर्मी के मौसम में धूल, धूप आदि के कारण त्‍वचा की नमी कम हो जाती है, इसके कारण त्‍वचा रूखी और बेजान हो जाती है, लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें तो इस मौसम में भी त्‍वचा के निखार को बरकरार रख सकती हैं।

फैशन और सौंदर्य By Aditi Singh Apr 06, 2015

ऐसें निपटे गर्मी से

चिलचिलाती धूप और हानिकारक यूवी रेडिएशन से त्‍वचा को नुकसान तो होता ही है साथ ही इसकी नमी भी खो जाती है। इसके कारण पिगमेंटेशन और सन बर्न की समस्‍या भी हो सकती है। इसलिए रोजाना त्वचा की देखभाल काफी जरूरी है जिसमें उसकी सफाई, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग करने के साथ-साथ हमें अपने भोजन और पानी की मात्रा पर भी ध्यान देना चाहिए। और हां, सनसक्रीन का उपयोग करना कभी ना भूलें। आगे की स्‍लाइड में जानिये कैसे अपनी त्‍वचा को गर्मी से बचायें।
ImageCourtesy@gettyimages

सनस्क्रीन का प्रयोग करें

ऐसे सनस्क्रीन का चुनाव करें जो आपकी स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाए। भारतीय त्वचा के हिसाब से 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन बेहतर माना जाता है। घर से बाहर निकलने से 20 से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं, धूप का चश्मा भी लगाएं। सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण टैन की समस्या होने के साथ-साथ मुहांसे, असमय झुर्रियां, दाग-धब्बों की समस्या होनी शुरू हो जाती है। सिर्फ चेहरे पर नहीं पूरे शरीर पर सनस्‍क्रीन लगायें।
ImageCourtesy@gettyimages

रोजाना रखें सफाई

त्वचा को रोगमुक्त रखने के लिए रोजाना दो बार क्लीनजिंग, टोनिंग व मॉश्चराइजिंग की आदत डालें। लेकिन ऑयल फ्री मॉश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। गर्मी के दिनों में सफाई के साथ टोनर का इस्तेमाल करना भी ज़रूरी होता है क्योंकि त्वचा को ठंडक मिलती है और रोमछिद्र भी बंद होते हैं। घर में आसानी से मिलने वाला गुलाबजल भी एक अच्छा टोनर है।
ImageCourtesy@gettyimages

स्क्रब से हटाएं डेड सेल

रूखी-सूखी, बेजान त्वचा से हटाने के लिए स्क्रब करना जरूरी है। इससे त्वचा के डेड सेल्स निकल जाते हैं और रक्त का संचार अच्छी तरह से हो पाता है। रूखी-सूखी, बेजान त्वचा को निखारने के लिए स्क्रब करना जरूरी है। स्क्रब करने से मृत एवं पुरानी त्वचा कोशिकाएं हट जाती हैं। त्वचा को धीरे-धीरे स्क्रब करें। सूखने के बाद पानी से धो लें और धोने के बाद मॉश्चराइज़र लगा लें।
ImageCourtesy@gettyimages

बालों को जलने से बचाएं

गर्मियों में बालों की नमी खो जाती है। ऐसे में किसी भी तरह के केमिकल और हेयरस्टाइल बनाने वाले उपकरणों से परहेज करना चाहिए। जल्दी-जल्दी शैंपू का इस्तेमाल करने से बालों की चमक व नमी खो जाती है। बालों के लिए नरम शैंपू और कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें। रोज शैंपू करने से स्कैल्प का नैचरल ऑयल कम होने की संभावना होती है।
ImageCourtesy@gettyimages

पैरों की अनदेखी न करें

दिन के दौरान सनस्क्रीन और शाम में हल्के मॉश्चराइजर का प्रयोग करें। घुटनों से डेड सेल्स निकलाने के लिए एक-एक दिन छोड़कर उन पर चीनी के साथ नींबू की फांक को हल्के हाथों से रगड़ें। दो गिलास गर्म पानी में, एक चम्मच सरसों का तेल मिलाकर दोनों पैर इस पानी में रखें और पांच मिनट बाद धोएं। इससे पैर साफ हो जाएंगे, जलन दूर हो जाएगी।
ImageCourtesy@gettyimages

खाने में हो पौष्टिकता

गर्मियों में खूब सारा पानी पीने, हल्का और पोषक खाना खाने की सलाह दी जाती है। अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए ताजे फल व हरी सब्जियां खाएं। अपने खाने में खीरा, ककड़ी, करेला, पालक, तरबूज, संतरा, चेरी, प्लम और लीची जैसी सब्जियों और फलों को शामिल करें। मौसम में तरोताजा़ दिखने के लिए प्रतिदिन त्वचा केयर के नियम बना लें क्योंकि स्वस्थ त्वचा के लिए देखभाल बहुत ही आवश्यक है।
ImageCourtesy@gettyimages

त्‍वचा का खास खयाल रखें

गर्मी के मौसम में त्वचा के प्रति ज़रा—सी भी लापरवाही आपकी सुंदरता को बिगाड़ सकती है। ऐसे में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। गर्मियों के आते-आते धूप और तापमान बढ़ने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिससे त्वचा की चमक खत्म हो जाती है। अपनी त्‍वचा को नम रखने के लिये खूब सारा पानी पीजिये। इससे चेहरा चमकदार बन जाएगा और त्‍वचा पर झुर्रियां भी नहीं दिखाई देगीं।
ImageCourtesy@gettyimages

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK