• shareIcon

कहीं आपका बच्चा भी डरा-सहमा तो नहीं, इन 6 तरीकों से जगाएं उसमें आत्मविश्वास

जब भी हमारा मासूम सा बच्चा पहली बार कुछ करने के लिए आगे बढ़ता है तो हम कहते हैं, चलों मैं तुम्हारी मदद करता हैं चाहे वे उसके जूते के फीते बांधने हो या उसके गिलास में पानी भरना हो और तो और जब नन्हा सा मासूम अपने खिलौने के लिए घुटनों पर चलता-चलता उसकी

परवरिश के तरीके By सम्‍पादकीय विभाग / Apr 29, 2019

जब भी हमारा मासूम सा बच्चा पहली बार कुछ करने के लिए आगे बढ़ता है तो हम कहते हैं, चलों मैं तुम्हारी मदद करता हैं चाहे वे उसके जूते के फीते बांधने हो या उसके गिलास में पानी भरना हो और तो और जब नन्हा सा मासूम अपने खिलौने के लिए घुटनों पर चलता-चलता उसकी और दौड़ पड़ता हो तब भी हम खिलौने को उठाकर उसकी ओर कर देते हैं। जब हमें अहसास होता है कि हम उसे स्वतंत्र बनाने में बाधा पैदा कर रहे हैं तो हमें चिंता होती है और कहीं न कहीं न इससे उसके आत्मविश्वास में कमी आएगी। इसलिए हम आपको ऐसी 6 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिसके साथ आप अपने बच्चों में आत्मविश्वास पैदा कर सकते हैं।  

कभी उनके विचारों पर न हंसे, चाहे वे कितने भी विचित्र क्यों न हों

व्यस्कों की तरह बच्चें भी चाहते हैं कि उन्हें गंभीरता से लिया जाए। जब उन्हें ऐसा लगता है कि उनका मजाक बनाया जा रहा है तो उनमें गुस्से का संचार होता है और उन्हें ऐसा महसूस होता है कि अगर वे दोबारा से अपने विचार उनके सामने रखेंगे तो उनका मजाक उड़ाया जाएगा। कुल मिलाकर बच्चे भी दुनिया को एक अलग नजर से देखते हैं जैसे हम। आप हैरान रह जाएंगे जब आप ऐसा दिखाएंगे कि आप अपने बच्चों की बात सुन रहे हैं और उन्हें गंभीरता से ले रहे हैं। 

 

उन्हें एक संगीत यंत्र बजाना सिखाएं

आप अपने बच्चों पर अपनी व्यक्तिगत रूचियों को न थोपें, इसके बजाए उन्हें किसी संगीत यंत्र का प्रशिक्षण दिलवाएं, जिसके कई सकरात्मक परिणाम देखने को भी मिलेंगे। जब बच्चा अपनी उम्र में पहुंचेगा तो वह न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी बहुत सक्षम होगा। संगीत यंत्र को बजाने से उसमें न केवल तनाव होगा बल्कि उसके अंदर आत्मविश्वास की भावना भी प्रबल होगी। 

Buy Online:Bee bee Mouth Organ with 48 holes(Multi Color) Offer Price- Rs, 262/-

उन्हें रसोईघर में शामिल करें

जी हां,  बच्चों को खाना खाने से ज्यादा खाना पकाने में मजा आता है और आप देखेंगे कि कैसे यह एक अनुभव चीजें बदल सकता है। एक सुबह आप अपने बच्चों को खाना पकाते वक्त हाथ बंटाने के लिए कहिए। और कुछ दिन बाद आप देखेंगे कि वह आपके साथ रसोईघर में शामिल होने की जिद पकड़ लेगा और वह हमेशा खाना पकाकर खुद पर गर्व महसूस करेगा। 

उनकी सफलता का जश्न मनाएं

बच्चों का हमेशा कुछ अद्भुत चीजें करने पर प्रशंसा की आस होती है, जिनके वह हकदार भी होते हैं। हालांकि बच्चों को यह दिखाना बेहद जरूरी है कि अतिरिक्त प्रयास उनके विचारों को पंख देने के लिए बेहद जरूरी हैं ताकि उनमें कड़ी मेहनत और लगन का भाव जागें और उनमें आत्मविश्वास पैदा हो। 

 

उनके कृत्यों में विश्वास दिखाएं

ऐसा बहुत सहज प्रतीत होता है लेकिन अक्सर इन चीजों को नजरअंदाज कर दिया जाता है। चाहे आप जानते हैं या नहीं कि हम हमारे बच्चों को प्रेरणा स्त्रोत होते हैं। तो हम ये उम्मीद कैसे कर सकते हैं कि हमारे बच्चों में आत्मविश्वास होगा जबकि वो चीज हममें नहीं है। इसलिए उनके द्वारा किए गए प्रत्येक कृत्य में आत्मविश्वास दिखाएं।

Buy Online:Flash Acrylic Colour Set (16 Colours) 50 ML Offer Price-Rs 682/-

उन्हें उनकी समस्याओं के बारे में बोलने दें

बच्चों की दिल में अक्सर कहीं न कहीं सच्चाई छुपी होती हैऔर वे अक्सर अपने दिल की बात अपने परिजनों को बता दिया करते हैं चाहे वह बात सही हो या गलत। आप भी जब अपने बच्चों से बात करते हैं तो उनकी आंखों में देखें और उन्हें सच कहने की हिम्मत दें। उन्हें ऐसा महसूस न कराएं कि आप उनकी समस्या को लेकर गंभीर नहीं हैं। इससे उनमें आत्मविश्वास बढ़ेगा। 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK