Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

अच्छे डर्मोटोलॉजिस्ट में होते हैं ये 5 लक्षण

त्‍वचा की समस्‍याओं से निजात पाने के लिए आप डर्मोटोलॉजिस्‍ट के पास जाते हैं, लेकिन एक अच्‍छे डर्मोटोलॉजिस्‍ट में क्‍या-क्‍या विशेषतायें होनी चाहिए इसके बारे में इस स्‍लाइडशो में हम आपको बता रहे हैं।

फैशन और सौंदर्य By Devendra Tiwari Dec 21, 2015

क्यों पड़ती है डर्मोटोलॉजिस्ट की जरूरत

उम्र बढ़ने के साथ मुहांसे और दूसरी त्वचा की समस्यायें होने लगती हैं, इसके अलावा लोगों को नवीनतम एंटी-एजिंग की तकनीक के बारे में भी जानना होता है, इसके लिए डर्मोटोलॉजिस्ट की जरूरत होती है। जब भी आप डर्मोटोलॉजिस्ट की सूची निकालते हैं तो सबसे अच्छे डर्मोटोलॉजिस्ट की मांग सभी करते हैं। डर्मोटोलॉजिस्ट। यानी त्वचा रोग विशेषज्ञ एक जैसे नहीं होते हैं। क्योंकि सभी के पास आपके त्वचा की समस्या का सटीक उपचार नहीं होगा। एक बेहतर त्वचा रोग विशेषज्ञ के अंदर क्या-क्या गुण होने चाहिए, इस स्लाइडशो में जानते हैं।

मान्यता प्राप्त डर्मोटोलॉजिस्ट

किसी अच्छे मान्यता प्राप्त संस्थायन से डर्मोटोलॉजिस्ट का कोर्स करने वाले पर विश्वास कीजिए। क्योंकि जब तक कोई डर्मोटोलॉजिस्ट अच्छी शिक्षा नहीं प्राप्त करेगा तब तक वह आपकी समस्या‍ओं का निदान और उपचार नहीं कर पायेगा। इसलिए किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ से मिलने जाने से पहले उसके बारे में यह जानकारी इकट्ठा कर लीजिए कि उसकी डिग्री कहां की है।

बीमारी पर ध्यान देना

अगर आप किसी अच्छे डर्मोटोलॉजिस्ट के पास जायेंगे तो वह आपकी समस्याओं को हल करने पर अधिक ध्यान देगा। न कि वह इधर-उधर की बातें करेगा। इसके अलावा अगर त्वचा रोग विशेषज्ञ अच्छा है तो वह अप्वा्इंटमेंट के लिए निर्धारित समय पर भी ध्यान नहीं देगा और न ही वह बार-बार घड़ी की तरफ देखेगा। वह आपको बीमारी के बारे में अच्छे से बतायेगा और उसके समाधान के लिए अच्छा विकल्प भी देगा। यानी वह आपकी बीमारी के खात्मे पर अधिक ध्यान देगा।

वह सेल्समैन न हो

बाजार में एंटी-एजिंग और त्वचा की समस्याओं के निवारण के लिए कई तरह के उत्पाद मौजूद हैं, और आप जाने-अनजाने में इनका उपयोग करते हैं। कुछ तो आपकी त्वचा को बदतर भी कर देते हैं। ऐसे में त्वचा रोग विशेषज्ञ आपसे किसी भी सामान को खरीदने की सिफारिश नहीं करेगा। क्योंकि वह एक अच्छा चिकित्स्क है न कि एक सेलसमैन। इसलिए अगर कोई डर्मोटोलॉजिस्ट किसी सामान की सिफारिश करता है तो समझ जाइए कि वह सामान बेच रहा है न कि आपके लिए एक अच्छा चिकित्सक है।

सही सलाह देने वाला

एक अच्छा त्वचा रोग विशेषज्ञ वही है जो आपके ऊपर किसी तरह का दबाव न डाले। वर्तमान में बाजार में त्वचा के लिए कई तरह के ब्रांड मौजूद हैं। लेकिन इन सबके बीच सही उत्पाद का चुनाव करना शायद आपके लिए मुमकिन नहीं है, क्योंकि सारे ब्रांड आप प्रयोग नहीं कर सकते हैं और कई उत्पाद ऐसे हैं जिनका प्रयोग आपकी त्वचा के लिए हानिकारक भी हो सकता है। ऐसे में आपकी सलाह डर्मोटोलॉजिस्ट करता है और सैकड़ों ब्रांड के बीच में आपके लिए और आपकी त्वचा के प्रकार के हिसाब से एक अच्छे उत्पाद की सलाह देगा।

आपको संतुष्टि मिले

कई बार आपके साथ ऐसा होता है कि आप अधिक फीस देने के बाद भी खुद को ठगा महसूस करते हैं क्योंकि आप जिस डर्मोटोलॉजिस्ट से मिले हैं उसने आपकी सभी समस्याओं को सुलझाया नहीं है बल्कि आपको अंधेरे में रख दिया। जबकि एक अच्छा डर्मोटोलॉजिस्ट आपके साथ एक घंटे गुजारेगा और आपको पूरी तरह से संतुष्ट करेगा। आपके हर सवाल का जवाब विस्तार से देगा और आप उसके कमरे से पूरी तरह से न केवल संतुष्ट होंगे बल्कि आपकी समस्या का हल भी होगा। तो अगली बार जब भी किसी डर्मोटोलॉजिस्ट के पास जायें तो इस लिस्ट को दिमाग में रखकर जायें।
Image Source : Getty

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK