Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

तलाक के वक्‍त के 5 इमोशनल स्टेज

तलाक लेने का फैसला और उसे मानने तक का दौर बहुत मुश्किल होता है। हर किसी के लिए खासतौर से महिलाओं के लिए इसे संभालना आसान नहीं होता है। तलाक के दौरान जानिए किन भावनात्मक स्टेज से गुजरते है आप:-

डेटिंग टिप्स By Aditi Singh Mar 04, 2016

दर्द देता है

तलाक का नाम सुनते ही मन ऐसे ही खराब हो जाता है, तो लोग इस दौर से गुजरते है उनपर क्या बीतती होगी। तलाक लेने का फैसला किसी के लिए भी आसान नहीं होता है ना ही खुशी भरा होता है।ऐसे में जब आपको पता चलता है कि आपका पार्टनर आपसे तलाक लेना चाहता है , बहुत दर्दभर समय होता है। अक्सर दोनो ही लोगो की जिंदगी में भावनात्मक रूप से बहुत मुश्किल भरा समय होता है।
Image Source-Getty

कड़वाहट भर जाना

तलाक मांगने से और मिलने के बीच का समय अक्सर कड़वाहट से भर जाता है। इस दौरान एक दूसरे के ऊपर लगाए जाने वाले इल्जाम दर्द को कड़वाहट में बदल देते है। दिल इतना दुख जाता है कि हम एक-दूसरे से बदला लेने की भावना रखने लगते है। हम एक दूसरे को ज्यादा से ज्यादा दुख देने का तरीका ढ़ूढ़ने लगते है। आपका गुस्सा सिर्फ आपके रिश्तों को ही नहीं आपको भी परेशान करता है।
 Image Source-Getty

अवसाद होना

किसी भी रिश्ते के खत्म होने पर होने वाला दुख हमें अवसाद से भर देता है। इस रिश्ते को बचाने के लिए आपके की गयी सारी मेहनत जब बेकार होने लगती है तो अवसाद औऱ ज्यादा गहरा हो जाता है। जहां आप टूटते रिश्तों को बचाने के लिए गुस्से और प्यार के बीच झूलते रहते है।
Image Source-Getty

मायूस हो जाना

रिश्ता बचाने की जब आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाती है तो आपका मन निराशा से भर जाता है। आपको सारी बातें बुरी ही दिखने लगती है। तलाक के बाद होने वाली खालीपन की भावना आपको वापस अवसाद के स्तर पर पंहुचा देती है।
Image Source-Getty

इससे उबरना

जिंदगी किसी के जाने से रूकती नहीं है औऱ यही बात तलाक के मामलों में लागू होती है। आपकी कोशिशें भले ही सफल ना हुई हो यकीं मानिए जिंदगी फिर खुशगवार रह सकती है। एक बार आप तलाक के फैसले को अपना लें। जिंदगी को नए तरह से सवांरने आपको आसानी होगी।  
Image Source-Getty

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK