• shareIcon

15 उपाय जो 10 मिनट में तनाव दूर भगाएं!

जिंदगी सबसे बड़ा नाटक है। यहां किसके साथ कब और क्‍या हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। एक पल में हंसना है, तो दूसरे ही पल आंखों में आंसू आ जाते हैं। सुख-दुख जो जीवन के दो पहलू हैं। लेकिन, सुख-दुख के इस खेल में यदि हम सकारात्‍मक रहें तो काफी हद तक दर्द को

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य By Pooja Sinha / Mar 01, 2014

जब टेंशन आए तो ये आजमायें

जिंदगी सबसे बड़ा नाटक है। यहां किसके साथ कब और क्‍या हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। एक पल में हंसना है, तो दूसरे ही पल आंखों में आंसू आ जाते हैं। सुख-दुख जो जीवन के दो पहलू हैं। लेकिन, सुख-दुख के इस खेल में यदि हम सकारात्‍मक रहें तो काफी हद तक दर्द को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे 15 उपाय जो हर वक्‍त हमें खुशी दे सकते हैं।

मुस्‍कुराइये कि आप खास हैं

वक्‍त कैसा हो भी, मुस्‍कुराने की कोशिश कीजिए। भले ही आपको ऐसा अहसास हो कि आपके जीवन में इतना कठिन वक्‍त कभी नहीं आया, लेकिन अपने चेहरे पर मुस्‍कान कायम रखने का भरपूर प्रयास कीजिए। शोध में यह साबित हो चुका है कि मुस्‍कान चाहे नकली ही क्‍यों न हो, वह हमें भीतर से सशक्‍त बनाती है और साथ ही दूसरों को प्रभावित भी करती है। इससे यह भी संकेत जाता है कि आपसे बात की जा सकती है और आप दूसरों की बात सुनने के लिए तैयार हैं।

ध्‍यान दिलाये आराम

यदि आप सकारात्‍मक रहना चा‍हते हैं तो ध्‍यान को अपने जीवन का अंग बनाइए। रोजाना केवल पांच से दस मिनट का ध्‍यान ही आपको भावनात्‍मक और शारीरिक रूप से ऊर्जावान बनाता है। ध्‍यान से आप प्रसन्‍न रहता हैं और साथ ही इससे आपके लिए आपको अपने अंतर्मन से जुड़ने में आसानी होती है।

जानवरों से खेलें

अपने पालतू जानवर के साथ वक्‍त बितायें। इससे न केवल आपको मानसिक खुशी मिलेगी, बल्कि आपको कई अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी होंगे। शोध में यह साबित हो चुका है कि पालतू जानवर रक्‍तचाप को नियंत्रित कर आपको मानसिक रूप से शांत बनाये रखने का काम करते हैं। जब पालतू जानवरों पर ध्‍यान नहीं दिया जाता, तो वे खुल को अकेला समझने लगते हैं। तो, उनके साथ समय बिताने से आप उन्‍हें और स्‍वयं दोनों का खुश रख सकते हैं।

संगीत मन का मीत

जब कभी आपका मन उदास हो, तो फौरन अपना पसंदीदा संगीत सुनना शुरू कर दें। यह मूड सुधारने का कारगर उपाय है। यदि संभव हो तो सुनते-सुनते अपने पसंदीदा गीत को गुनगुना भी शुरू कर दें। तनाव को दूर कर स्‍वयं को ऊर्जावान बनाने का यह कारगर हथियार है।

सजना है मुझे

खुद से प्‍यार करें और सजना शुरू कर दें। सजने-संवरने से आप अपने बारे में बेहतर महसूस करते हैं। एक अच्‍छा और सुंदर कपड़ा न केवल आपके बाहरी रूप को संवारता है, बल्कि आपके मन को भी शांतचित करता है और साथ ही आपको भीतरी प्रसन्‍नता भी देता है।

हंसी मजाक से मिलेगी राहत

मन दुखी होने पर आप फनी वीडियोज का सहारा लीजिए। इस तरह के वीडियो आपके मूड को दुरुस्‍त कर आपके आत्‍म-विश्वास के स्‍तर को बढ़ाते हैं। फनी वीडियो देखकर आप हंसेते हैं जिससे हमारा इम्‍यून सिस्‍टम और हृदय गति सुधरती है।

चॉकलेट की मिठास जगाए आस

चॉकलेट को अवसाद दूर करने का उपयोगी तरीका माना जाता है। इसमें मौजूद थियोब्रोमाइन मस्तिष्‍क में ऐसी क्रिया उत्‍पन्‍न करता है, जिससे हम अधिक प्रसन्‍न रहते हैं। तो  अगली बार आपको उदासी की कड़वाहट घेरे तो चॉकलेट की मिठास से उसे दूर भगाएं।

कुदरत का आंचल खिलाये तन-मन

फूल आपकी मन को प्रसन्‍न करने वाली भावनाओं को बढ़ाते हैं। इससे हमारे व्‍यवहार पर सकारात्‍मक असर पड़ता है। इसके साथ ही फूलों का साथ आपकी मनोदशा पर दीर्घकाल तक सकारात्‍मक असर छोड़ता है। इससे आपके भीतर प्रसन्‍नता और संतुष्टि का भाव उत्‍पन्‍न होता है।

चुंइग गम मिटाये गम

चुइंग गम न केवल आपको ऊर्जावान महसूस कराती है, बल्कि साथ ही यह मस्तिष्‍क को अधिक ऑक्‍सीजन और ग्‍लूकोज प्रवाहित करने में भी मदद करती है। जबड़ों की निरंतर चलने वाली प्रक्रिया आपके तनाव को दूर करने में मदद करती है और साथ ही आपको अधिक शांत भी बनाती है।

चलो घूमकर आएं हम

जब आप उदास और अवसाद महसूस करें, तो घूमने निकल जाएं। पैदल ही अपने आसपास टहलें। किसी ऐसे स्‍थान की तलाश करें जो शांत हो। इससे आपका दिमाग एकाग्र होगा और आपको इस परेशानी से निकलने का कोई न कोई रास्‍ता जरूर मिल जाएगा। पैदल चलने से मस्तिष्‍क में न्‍यूरॉन्‍स का स्राव होता है, जो मानसिक खुशी देने का काम करते हैं। इससे आपका शरीर खुलता है और दुख दूर होता है।

करीबियों के जायें करीब

अपने दिल की बातों को अपने तक ही न रखें। आप परेशान करने वाले कारणों के बारे में अपने करीबियों से बात कर सकते हैं। इससे आपको दुख से निपटने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही चीजों को देखने का नया नजरिया भी आपके सामने आएगा।

नाचे मन मयूर

टेंशन को दूर करने के लिए नाचना काफी अच्‍छा व्‍यायाम माना जाता है। नाचने से आत्‍म-सम्‍मान में इजाफा होता है और साथ ही तनाव का स्‍तर भी कम होता है। इतना ही नहीं नाचने से आपका शारीरिक व्‍यायाम भी होता है और आप अधिक फिट भी रहते हैं।

साफ-सफाई ने टेंशन भगाई

टेंशन दूर करने का एक तरीका यह भी है। और इसके भी एक साथ कई फायदे हैं। अगली बार जब आप दुखी अथवा उदास हों, तो बिना देर किये अपने आसपास सफाई शुरू कर दें। सफाई से न केवल आपको बेकार की चीजों से छुटकारा‍ मिलेगा, बल्कि साथ ही दिमाग को परेशान करने वाली व्‍यर्थ के विचारों से भी निजात मिलेगी। इसके साथ ही आपका व्‍यायाम होगा सो अलग।

बाजा बजायें टेंशन भगाएं

बहुत उदास हैं, तो अपनी इस उदासी को दूर करने के लिए गिटार उठायें और एक नयी धुन तैयार करें। और कुछ न हो तो टेबल को ही तबला समझकर उस पर कुछ संगीत-लहरियां छेड़ दें। इससे आपका मूड सुधरता है और आप पहले से अधिक प्रसन्‍न महसूस करते हैं।

किताब पढ़ें जनाब


अपनी मनोदशा को सही करने के लिए आप किताबों के आगोश में जा सकते हैं। किताबे आपकी सबसे अच्‍छी मित्र होती हैं। ये आपको कभी भी खाली हाथ नहीं लौटातीं। इनके पास हमेशा आपको देने के लिए नयी सीख और दिशा होती है। अपने मूड को और हल्‍का करने के लिए आप कॉमिक्‍स भी पढ़ सकते हैं, ये भी आपको खुश रहने में मदद करती हैं।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK