• shareIcon

अपने सपनों का करेंगे पीछा, तो ये बातें जरूर होंगी

जो लोग अपने सपनों को पीछा करते है और उन्‍हें साकार होता देखना चाहते हैं। उन लोगों को दूसरे तरीके से इसके काफी फायदे हो सकते हैं। आइए जानें किस तरह से सपना को पीछा करना फायदेमंद हो सकता हैं।

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य By Pooja Sinha / Mar 21, 2014

सपनों का पीछा

जो लोग अपने सपनों को पीछा करते है और उन्‍हें साकार होता देखना चाहते हैं। उन लोगों को दूसरे तरीके से इसके काफी फायदे हो सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको एक पक्‍का निर्णय लेने होता है और उसको पर चलना भी होता है। सब बातों से बेफिक्र, सपनों का पीछा करना होता है। डेज़ डेल रियो के अनुसार, जब हम अपने सपनों का पीछा करना बंद कर देते हैं, तो सपने हमारा पीछा करना शुरू कर देते हैं।

आप पहली बार में ही नहीं कमाना शुरू नहीं कर पाते You may not earn at first

हो सकता है कि आपको अपना सपना पूरा करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ने की नौबत आए। ऐसे में आपको इस बात का डर लग सकता है आपके पास आय का कोई साधन नहीं है। लेकिन आप इसके समाधान के तौर पर पहले ही कुछ सेविंग कर सकते हैं और खुद को इस निर्णय के लिए तैयार कर सकते हैं।

अपने लिए अच्‍छा देखेंगे

जब आप सपना देखते है तो हमेशा उसका साकार करने चाहते हैं इसके लिए आप मेहनत भी करते है अन्‍यथा आप ऐसा कभी नहीं करते। आप अपने आप से कहते है कि मैं अपने सपने को साकार करने के लिए सबसे अच्‍छा करूंगा।

ध्यान केंद्रित हो जाता है

हर किसी के जीवन में नकारात्मक और सकारात्‍मक जटिलताएं आती रहती है। लेकिन सपनों का पीछा करने से आप जीवन में नकारात्मक घटनाओं से हट कर सकारात्मक दिशा की ओर अपना मन और ध्‍यान अधिक केंद्रित करने लगते हैं।

असफलता का डर दूर होता है

हर कोई पहली बार में विफल होने से डरता है, यह एक स्‍वाभाविक प्रतिक्रिया है। जब आप आप किसी परेशानी में फंस जाते हैं तो निराशा का जोखिम नहीं उठाना चाहते। लेकिन सपनों का पीछा करने से आप बहुत ही आसानी से समस्‍या से निकल कर अपने आपको शीर्ष पर पाते हैं।

आलस्‍य दूर होता है

आप सोच रहें है कि आप यह काम बाद में करेंगे तो दूसरे शब्‍दों में आप आलसी हैं। लेकिन जब आप अपने सपनों की दिशा में काम करना शुरू करते हैं तो आपको मन काम को बिना किसी आलस के मन से करना शुरू कर देते हैं क्‍योंकि आपके मन में सिर्फ एक ही चीज आपके सपने के रूप में होती हैं।

साहसी बनाता हैं सपना

जब आपको एहसास होता है और कुछ करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं। तो आपको कुछ भी दिखाई नहीं देता यहां तक की रास्‍ते में आने वाली रूकावट भी नहीं। आप यह भी भूल जाते हैं कि आप किस चीज से डरते थे और वह भी आपको रोक नहीं सकती हैं।

अतीत को भूलना

अगर आप अपने सपने को साकार करना चाहते हैं तो अपने अतीत से पीछा छुड़ाना होगा क्‍योंकि गलतियों के लिए प्रतिबद्ध होने के कारण आप अतीत के बारे में सोच कर आप सो नहीं सकते हैं। इसलिए अच्‍छा होगा कि अतीत को भूलकर आराम से सोयें।

आसपास के लोगों के लिए एक रोल मॉडल

जब आप सपनों को पीछा करते हुए वह करते है जिसे करना चाहते हैं और इसे हासिल भी करना चाहते हैं तो आप सपनों का पीछा करने के लिए दूसरों को भी प्रेरित करते हैं। आपके सपनों को साकार देखकर आपके आस-पास के लोग आपकी प्रशंसा में लग जाते हैं और आप उनके लिए एक रोल मॉडल बन जाते हैं।

आप खुद के फैंसले से खुश होंगे

यकीन मानिये कि जब आप जैसा जीवन जीना चाहते हो, उसका चयन करने के बाद आप उत्साहित, सक्रिय और अपार खुशी का अनुभव करते हो। एक बार अपने निर्णय को जीना शुरू करने के बाद आप गर्वान्वित महसूस करते हो और आपने और दूसरों के जीवन की सुंदरता को पहचानने का हुनर सीख पाते हो।

स्व निर्भरता

क्‍या आपको अपनी जरूरतों के लिए दूसरों पर भरोसा करना बुरा लगता है? तो परेशान होने की कोई बात नहीं है क्‍योंकि बिना किसी पर निर्भरता के आप अपने जीवन में ऐसे स्‍थान को पा सकते हैं और इसमें आपकी मदद करेगा सपना का पीछा करना।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK