Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

आपसी प्यार और समझ को परखने के रोचक टिप्स

आपसी प्यार और समझ के बारे में जानने के लिए इन दिलचस्प और रोचक टिप्स को अपनाएं। यह आपके कंपेटेबिलटी के बारे में बता सकते हैं।

डेटिंग टिप्स By Anubha TripathiMay 09, 2014

परखें आपसी प्यार और समझ को

क्या आप अपने और अपने पार्टनर के कंपेटेबिलिटी के बारे में जानना चाहता हैं? क्या आप जानना चाहते हैं आपका पार्टनर आपके लिए परफेक्ट हैं या नहीं तो हम यहां आपको कुछ ऐसे दिलचस्प टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी कंपेटेबिलिटी के बारे में अच्छे से जान सकते हैं।   

उबासियां लेना

क्या आपका पार्टनर आपके साथ होते हुए उबासियां लेता है? अगर हां तो यह दर्शाता है कि उसको आपके साथ में कोई दिलचस्पी नहीं है। आपके साथ होना उसके लिए कोई मतलब नहीं रखता है।


अनुसरण करना

हो सकता है कि यह बहुत मजाकिया हो लेकिन इससे आप अपने कंपेटेबिलिटी के बारे में जान सकते हैं। अगर आप शराब पीने की एक्टिंग करते हुए उल्टे सीधे कदम रखते हैं और ऐसा देखकर आपका पार्टनर भी आपका अनुसरण करने लगता है तो समझ लिजिए कि आपके बीच प्यार है।

हाथ में है रिश्ते का भविष्य

आपके रिश्ते का भविष्य आपके हाथों में हो सकता है। अपनी मुट्ठी को बंद करें और देखें आपके हाथ की बीच वाली अंगुली आपकी हथेली के कहां तक पहुंचती है। अगर आपकी अंगुली आपकी हथेली के आधे से ज्यादा तक पहुंचती है तो आपकी अंगुली लंबी है अगर नहीं तो अंगुली छोटी है। जिन लोगों की अंगुली बड़ी होती है वे बहुत सहनशील होते हैं और जिनकी छोटी होती है उनमें सहनशक्ति कम होती है। अलग-अलग अंगुली के साइज वाले कपल मुश्किल घड़ी में एक दूसरे के साथ रहते हैं।

कदम से कदम मिलाकर चलना

अगर आपका पार्टनर आपके साथ चलते वक्त आपके कदम से कदम मिलाकर चलता है तो इसका मतलब यह है कि आप दोनों के बीच प्यार और आपसी समझ मौजूद है और इसके विपरीत अगर आपका पार्टनर आपसे आगे-आगे चलता है तो यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है।

प्यार के इशारे

क्या आपका पार्टनर आपके द्वारा किए गए प्यार के इशारों को समझता है और उस पर अपनी प्रतिक्रिया देता है? अगर हां तो यह आपके रिश्ते के लिए अच्छी बात है। लेकिन अगर पार्टनर आपके इशारों को नजरअंदाज कर देता है या कुछ नहीं बोलता है तो आपको चेतने की जरूरत है।

'हम' की शक्ति

जब किसी रिश्ते में जुड़ जाते हैं तो 'मैं' और 'तुम' के लिए कोई जगह नहीं होती है। आप हमेशा 'हम' का प्रयोग करते हैं। अगर आपके रिश्ते में ऐसा नहीं है या आपका पार्टनर 'हम' शब्द का प्रयोग करने से कतराता है तो वह आपके कंपेटेबिलिटी टेस्ट में पास नहीं हो पाया है।   

एकदूसरे के बारे में जानना

कंपेटेबिलिटी का पता लगाने के लिए यह जान लें कि आपका पार्टनर आपके बारे में कितना जानता है जैसे आपको क्या सबसे ज्यादा पसंद है, जब गुस्सा होते हैं तो क्या करते हैं, आपको किन चीजों से एलर्जी है या किस तरह की जगह पसंद है आदि। अगर आपका पार्टनर इन सब बातों के जवाब सही देता है तो वो आपके लिए परफेक्ट है।  

आवाज से जानें

जब एक महिला और पुरुष एक दूसरे के साथ किसी रिश्ते में होते हैं और जब वो दोस्त होते हैं तो उनके बात करने का ढंग बिल्कुल अलग होता है। महिलाएं धीमी अवाज में और पुरुष थोड़ा ऊंची आवाज में बात करते हैं। शोध के मुताबिक जब इन आवाज की जांच की गई तो पाया गया कि यह एक दूसरे के बीच प्यार और साथ होने को दर्शाता है।

आपकी मौजूदगी अच्छी लगती है

अगर आपको और आपके पार्टनर को एक दूसरे की मौजूदगी अच्छी लगती है और एक दूसरे के पास ना होने पर आप उदास रहते हैं तो समझिए कि आप दोनों मेड फॉर इच अदर है। अगर आपका पार्टनर कितनी भी दिक्‍कत या परेशानी में हो और आपसे बात करके रिलैक्‍स हो जाएगा तो समझ लेना कि वह सिर्फ आपसे प्‍यार करते है।

उसके कम्फर्ट को जानें

आप जिन्‍हे पसंद करती है अगर वह आपके साथ हर तरीके से कम्‍फर्ट है तो समझ लें कि वो आपके लिए ही बने हैं। अगर आपकी लाइफ में उनके आने के बाद आपको किसी और की जरूरत ही महसूस नहीं होती है तो वह सही मायने में आपके साथी है।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK