Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

अच्छा बॉडी शेप पाने, सिक्स पैक एब्स और मसल्स बनाने के लिए करें ये 10 एक्सरसाइज, तेजी से दिखेंगे रिजल्ट्स

अगर आप बॉडी की अच्छी फिटनेस चाहते हैं, तो इसके लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है। बॉडी में अच्छे शेप में लाने के लिए जानें 10 एक्सरसाइज।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Anurag GuptaApr 18, 2017

छोटे लेकिन कारगर वर्कआउट

क्‍या आपने सात मिनट में वर्कआउट के बारे में सुना है? या आप तबाता से परिचित हैं ? ये दोनों व्‍यायाम पद्धतियां आपको कम वक्‍त में बेहतर सेहत देने का दावा करती हैं। इसमें आप अपनी क्षमता को लगातार बढ़ाकर कड़े से कड़ा व्‍यायाम करते हैं। और यदि आप अब भी मनचाही शेप में नहीं पहुंच पाये हैं, तो आपको ये व्‍यायाम जरूर ट्राई करने चाहिये।

स्प्रिंट ट्रायथलन (Sprint Triathlon)

ट्रायथलन में प्रतिभागी को तैराकी, साइक्लिंग और दौड़ तीन प्रकार के खेल करने होते हैं। लेकिन, अगर आपके पास इतना वक्‍त नहीं है, तो आप इसका छोटा रूप आजमा सकते हैं। स्प्रिंट ट्रायथलन में आधा मील की तैराकी, 12 मील साइकिल चलाना और तीन मील की दौड़ शामिल होती है। ट्रायथलन रिले में टीम इस टास्‍क को पूरा करने के लिए मिलकर काम करती है। लेकिन, इस व्‍यायाम को शुरू करने से पहले अपनी स्‍वास्‍थ्‍य जांच अवश्‍य करवा लें।

बैले बेरे क्‍लास (Ballet Barre Class)

इससे आपकी पेट, बाजु और टांगों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसे करने के लिए अपनी एडि़यां जोड़कर व पंजे खोलकर खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने घुटनों को मोड़ें। जैसे-जैसे आप नीचे जाएं अपनी इनर थाइज को सिकोड़ें।  अपने घुटनों को पंजों के ऊपर ले आएं। इसके बाद सीधे खड़े हो जाएं। आप यू-ट्यूब पर इसके वीडियो देखकर इसे फॉलो कर सकते हैं।

एडवेंचर रेस (Adventure Race)

केवल फिट और निडर लोग ही इस प्रकार की दौड़ का हिस्‍सा बन सकते हैं। इसमें आपको मिट्टी में रेंगना, दीवारें कूदना और बर्फीले पानी में तैरने जैसे काम करने पड़ सकते हैं। इसकी तैयारी के लिए कम से कम आठ हफ्ते तक स्प्रिंट, स्‍कावट्स, पुश-अप और वेट ट्रेनिंग करें। एक्‍सरसाइज के बीच थोड़ा आराम भी करते रहें।

व्‍यस्‍कों के लिए स्‍पोर्ट्स लीग (Sports Leagues for Adults)

अपने वर्कआउट में थोड़ी टीम भावना लाइए। इसके लिए आप एक रिक्र‍िएशन लीग का हिस्‍सा बन सकते हैं। आप टेनिस, वॉलीबॉल, फुटबॉल, बास्‍केट बॉल या अन्‍य किसी खेल का हिस्‍सा बन सकते हैं। इससे न केवल आप खेल का आनंद उठा सकते हैं, बल्कि इससे आपकी वर्जिश भी हो जाएगी।

स्पिन क्‍लास (Spin Class)

यह व्‍यायाम का अच्‍छा तरीका है। इनमें से कुछ में आप अपने दोस्‍तों के साथ प्रतिस्‍पर्धा भी कर सकते हैं। कई कार्यक्रमों में शरीर के ऊपरी हिस्‍से के वजन का इस्‍तेमाल किया जाता है। कुछ स्‍पिनिंग स्‍टूडियो में साइक्लिंग के साथ योग और पिलाते एक्‍सरसाइज की जाती हैं।

जुम्‍बा: डांस फिटनेस (Zumba Fitness)

जुंबा वर्कआउट यानी पार्टी का मजा। ऊर्जा और रोमांच से भरपूर यह डांस फिटनेस क्‍लास लातिन अमेरिकी देश ब्राजील से निकलकर अब अंतरराष्‍ट्रीय पहचान बना चुकी है। इसके जरिये आप किक बॉक्सिंग अथवा स्‍टेप एरोबिक्‍स से ज्‍यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। जुंबा स्‍टेप्‍स में जुंबा की क्षमता को बढ़ाया जाता है ताकि इससे टांगों की अच्‍छी तरह कसरत की जा सके।

क्रॉस फिट (Cross Fit)

इस कड़ी क्षमता वाले व्‍यायाम से आप हर मिनट 15 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। इसमें स्‍कावट्स, पुशअप्‍स, जिमनास्टिक, तेज दौड़ और वेट लिफ्टिंग का सही मेल होता है। इस कड़े व्‍यायाम से चोट लगने का खतरा भी होता है। इसलिए इसे करते हुए अतिरिक्‍त सावधानी बरतें।

वीआईपीआर (ViPR)

वीआईपीआर एक शानदार वर्कआउट है और आपको पूरे दिन फिट रखने का यह नायाब तरीका है। इसके लिए एक भारी रबड़ ट्यूब को उठाइये, धकेलिये, मोडि़ये इससे आपके पूरे शरीर का वर्कआउट होगा। यह व्‍यायाम हर किसी के लिए फायदेमंद है। चाहे आप ए‍थलीट हों या फिर आपने अभी व्‍यायाम की शुरुआत ही की हो।

बॉक्सिंग (Boxing)

बॉक्सिंग शानदार व्‍यायाम है। इसमें सं‍तुलन, मांसपेशियों को सही आकार देना, शरीर को शक्ति देना और कार्डियो के लाभ मिलते हैं। बॉक्सिंग आपके हाथ और आंखों के बीच बेहतर संतुलन भी बनाती है और साथ ही आपको मानसिक रूप से भी अधिक फिट रखती है। हां, बॉक्सिंग करते समय सुरक्षा उपकरण जरूर पहनें।

एक्‍सरसाइज के लिए एप्‍स

फिटनेस के दीवानों के लिए फिटबिट और गोविचयर जैसे मोबाइल एप्‍लीकेशन बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। ये एप्‍लीकेशन ध्‍यान रखते हैं कि आज आप कितने कदम चले। आपने कितनी कैलोरी खर्च की और साथ ही आपने कितनी कैलोरी का उपभोग किया। ये आपकी नींद का हिसाब रखते हैं। इन एप्‍लीकेशन की जानकारी को आप अपने कंप्‍यूटर पर भी रख सकते हैं। इसके अलावा ओन्‍लीमायहेल्‍थ डॉट कॉम का फिटनेस एप्‍लीकेशन भी आपकी सेहत के लिए मददगार साबित हो सकता है।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK