बारिश में आने वाली ये सब्जी है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, डायटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें इसकी खासियत

Updated at: Jun 25, 2020
बारिश में आने वाली ये सब्जी है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, डायटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें इसकी खासियत

पहली बारिश के बाद ये सब्जी सिर्फ 7-10 दिन के लिए आती है, लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने में ये सब्जी बहुत फायदेमंद है। जानें इसके सभी फायदे डायटीशियन से।

Anurag Anubhav
स्वस्थ आहारWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 25, 2020

मौसम कोई भी हो, डॉक्टर्स और डायटीशियन हमेशा यही सलाह देते हैं कि मौसमी चीजें खानी चाहिए। मॉनसून आ चुका है और लगभग हर जगह बारिश शुरू हो चुकी है। ऐसे में बारिश में आने वाली एक खास सब्जी का जिक्र करना बेहद जरूरी है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। ये सब्जी है शेवला भाजी। अंग्रेजी में इस सब्जी को Dragon Stalk Yam कहते हैं। ये सब्जी खासतौर पर महाराष्ट्र में बारिश के मौसम में खाई जाती है और मराठी थाली में महत्वपूर्ण मानी जाती है। मराठी लोग इसे शेवळाची भाजी (Shevalachi Bhaji) कहते हैं।

shevla bhaji monsoon vegetable

मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर की डायटीशियन और देश की जानी-मानी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बारिश में आने वाली इस सब्जी के ढेर सारे फायदे बताए हैं। आइए आपको बताते हैं शेवला भाजी के फायदे।

साल में 7 से 10 दिन आती है ये खास सब्जी

रुजुता लिखती हैं कि शेवला भाजी प्रकृति की तरफ से एक संदेश के आने जैसा है कि बारिश का मौसम आ गया है। यही कारण है कि शेवला भाजी बहुत हेल्दी तो होती है लेकिन ये साल में सिर्फ 7 से 10 दिन ही आती है। इस सब्जी को उगाया नहीं जाता, बल्कि पहली बारिश के बाद ये महाराष्ट्र के जंगलों और पहाड़ियों पर अपने आप ही उग आती है। खास बात ये है कि 1-2 सप्ताह में ही ये सब्जी उगना बंद हो जाती है। ये सब्जी महाराष्ट्र की संस्कृति और परंपरा का हिस्सा है और अमीर-गरीब का भेद भी मिटाती है क्योंकि आदिवासी और गरीब लोग इसे जंगलों से लाकर खाते हैं, जबकि अमीर लोग इसके फायदों के कारण इसे बाजार से खरीदकर खाते हैं।

इसे भी पढ़ें: ज्यादातर लोग लहसुन, टमाटर जैसे इन 5 हेल्दी फूड्स का गलत तरीके से करते हैं सेवन, जानें क्या है सही तरीका

पेट के लिए प्रकृति का वरदान है शेवला भाजी

शेवला भाजी की खास बात ये है कि ये सब्जी पेट के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। इसके सेवन से आंतों में हेल्दी बैक्टीरिया की संख्या बढ़ती है, जिससे पेट तो स्वस्थ रहता ही है, साथ ही साथ सैकड़ों बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। आमतौर पर इस शेवला भाजी को चावल या बखरी के साथ खाते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाती है ये सब्जी

शेवला भाजी को खाने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है। इसका कारण ये है कि इस जंगली सब्जी में ढेर सारे विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। शेवला भाजी को विटामिन B12 और विटामिन D का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। वैसे भी विटामिन D बहुत कम खाद्य पदार्थों से मिलता है, इसलिए जिन लोगों में इसकी कमी है, उन्हें शेवला भाजी जब तक मिले, तब तक रोजाना इसका सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल बढ़ा है तो आपके लिए सुपरफूड है भिंडी, जानें कोलेस्ट्रॉल घटाने में कैसे करती है मदद

इम्यूनिटी किचन से आती है, दवाओं से नहीं

रुजुता ने इस सब्जी के बारे में लिखते हुए एक खास बात लिखी है कि, "इम्यूनिटी फार्म और किचन से आती है, दवाओं और बोतल से नहीं।" उनके इस कथन का मतलब यही है कि जो लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दवाओं, गोलियों, सिरप, पाउडर आदि का सहारा लेते हैं, वो गलत करते हैं। दरअसल सही खानपान और सही लाइफस्टाइल से इम्यूनिटी अपने आप ही आ जाती है। इसलिए इम्यूनिटी के लिए अपनी डाइट को सुधारना जरूरी है, न कि दवाओं का सेवन करना।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi


Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK