• shareIcon

Saffron Health Benefits: कैंसर, हार्ट अटैक और कमजोर आंखों से बचाता है केसर, जानें सेवन के 6 बड़े फायदे

स्वस्थ आहार By शीतल बिष्‍ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 24, 2019
Saffron Health Benefits: कैंसर, हार्ट अटैक और कमजोर आंखों से बचाता है केसर, जानें सेवन के 6 बड़े फायदे

केसर को सबसे महंगे मसालों में से एक माना जाता है। इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभों, आकर्षक खुशबू की वजह से इसका उपयोग कई व्‍यंजनों में किया जाता है। केसर पकवानों में स्‍वाद व खुशबू के साथ आपके सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। केसर

केसर को सबसे महंगे मसालों में से एक माना जाता है। इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभों, आकर्षक खुशबू की वजह से इसका उपयोग कई व्‍यंजनों में किया जाता है। केसर पकवानों में स्‍वाद व खुशबू के साथ आपके सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आमतौर पर कुछ लोग केसर को दूध में डालकर इसका सेवन करते हैं। दिखने में अपने नाम के समान केसरी रंग का केसर छोटे-छोटे धागों जैसा होता है। कई औषधीय गुणों के कारण केसर आपके पूरे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन, विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर और मैंगनीज पाया जाता है।

केसर आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए इतना लाभकारी है कि यह आपके अपच से लेकर मोटापे और कैंसर से बचाव व हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के खतरों को कम करता है। इतना ही नहीं केसर आपकी त्‍वचा और बालों को भी स्‍वस्‍थ और चमकदार बनाए रखता है। आइए हम आपको केसर के अद्भुत फायदों के बारे में बताते हैं। 

केसर के फायदे 

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को दुरूस्‍त रखे केसर 

केसर का अर्क आपकी रोग प्रतिरक्षा को बढ़ाने के साथ आपके ऊर्जा प्रदान करता है। केसर में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स व एंटीइंफ्लामेटरी गुण आपकी रक्‍त वाहिकाओं को स्‍वस्‍थ बनाए रखने और दिल पर सकारात्‍मक प्रभाव डालते हैं। इतना ही न‍हीं केसर आपके कोलेस्‍ट्रॉल व ब्‍लड प्रेशर के लेवल को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है। यह राइबोफ्लेविन का अच्‍छा स्‍त्रोत है, जो आपके दिल के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण व फायदेमंद है। 

आंखो की रौशनी बढ़ाए 

केसर में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स बढ़ती उम्र में आखों की रौशनी में सुधार करने में मदद करते हैं। केसर दूध या केसर की गोलियों के सेवन से रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा व रेटिना स्‍ट्रेस को दूर करने में मददगार शाबित होती हैं। यदि आपके कम उम्र में ही आंखों की रौशनी कमजोर होती है, तो आप केसर का सेवन करें। 

कैंसर से बचाव 

कैंसर जैसी घातक बीमारी जिसका नाम सुनते ही लोग घबरा जाते है, केसर इसके खतरे को कम करता है। जी हां केसर के छोटे-छोटे धागे इतने गुणकारी हैं कि इसमें मौजूद तत्‍व क्रोसिन व कोलोरेक्‍टल कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकते हैं। केसर प्रोस्‍टेट कैंसर, स्किन कैंसर व पैंक्रिएटिक कैंसर से बचाव करने में मददगार है। 

गठिया में फायदेमंद केसर 

गठिया यानि अर्थराइटिस, हड्डियों से जुड़ें इस रोग में केसर का सेवन फायदेमंद होता है। केसर के रेशों को दूध में मिलाकर या फिर किसी पकवान में सेवन करने से गठिया रोग के इलाज में मदद मिलती है। इसके अलावा, ऐसा करने से अनिद्रा व तनाव को दूर करने में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढें: डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर और हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद हैं हेजलनट्स, खाने से मिलेंगे ये 5 फायदे 

मस्तिष्‍क के लिए

केसर यादाश्‍त के लिए भी काफी फायदेमंद है। वैज्ञानिकों के अनुसार प्रतिदिन 30 मिलीग्राम केसर का सेवन करने से अल्जाइमर के रोगियों की स्थिति में सुधार होता है। केसर के अर्क में एंटीडिप्रेसेंट गुण होते हैं, जो तनाव या अवसाद को कम करने का काम कर सकते हैं। 

इसे भी पढें: Blood Pressure Control Diet: रोजाना ये 5 नट्स खाकर आसानी से सामान्य करें बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर, रहेंगे स्वस्थ

पीरियड्स के दर्द में राहत 

केसर में मौजूद गुण दर्द व सूजन को कम करने में मदद करते हैं। पीरियड्स में होने वाले असहनीय दर्द व ऐंठन में यदि केसर के का सेवन किया जाए, तो यह आपके दर्द को दूर करने व शरीर को एर्नजेटिक रखने में मददगार है। इसके अलावा केसर से बना फेस पैक आपकी त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर कर आपको दमकती हुई त्‍वचा देता है और आपके बालों को भी मतबूती व चमक देने के लिए फायदेमंद है। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK