नवरात्र में जलाएं अखंड ज्‍योत, होंगे ये चमत्कारिक फायदे

Updated at: Mar 28, 2017
नवरात्र में जलाएं अखंड ज्‍योत, होंगे ये चमत्कारिक फायदे

नवरात्र में आज से जलाएं अखंड ज्योति और खुद में महसूस करें ये बदलाव। क्योंकि अखण्ड ज्योति जलाने से कई सारे स्वास्थ्यकर फायदे होते हैं जिनके बारे में आप इस लेख में विस्तार से पढ़ें।

Gayatree Verma
त्‍यौहार स्‍पेशल Written by: Gayatree Verma Published at: Mar 28, 2017

ज्योत जागेगी सारी रात मंदिर विच आरती जय माँ...
हे माँ त्रिकुटा रानी आरती जय माँ, हे पहाड़ा वाली आरती जय माँ...।


नवरात्र आ गए हैं... रास्ते-रास्ते में ये भजन सुनने को मिल रहे होंगे। लेकिन क्या आपने कभी इस एक वाक्य का मतलब समझने की कोशिश की है।


नहीं...

तो, आज इस लेख में सारी रात ज्योत जलाने अर्थात अखंड ज्योति जलाने के फायदों के बारे में जानिए।

 

अखंड ज्योति प्रज्जवलित करने के नियम

नवरात्र के नौ दिनों तक माता के सामने भक्त अखंड ज्योति प्रज्जवलित करते हैं।
अखंड ज्योति पूरे नौ दिनों तक जलाई जानी चाहिए। बीच के दिनों में बुझनी नहीं चाहिए। तभी वो अखण्ड होती है।
ज्योत हमेशा गाय के घी से ही जलाई जानी चाहिए।

इसे भी पढ़ें- नवरात्रि व्रत में आपको दिनभर तरोताजा रखेंगी ये 4 रेसिपी

ज्योति को इस तरह से बनाए अखण्ड

ज्योति को अखण्ड बनाने के लिए एक छोटे दीपक का उपयोग करें। अब जब भी अखंड ज्योति में घी डालना हो, या उसका बाती ठीक करनी हो या गुल गिराना हो तो मां के सामने छोटा दीपक, अखंड दीपक की लौ से जलाएं और उसे अलग कर रख लें। अब अखंड दीप में घी डालते हुए या गुल गिराते हुए ज्योत बुझ भी जाती है तो छोटे दीपक की लौ से अखंड ज्योत दोबारा जला सकते हैं।


नोट- छोटे दीपक की लौ को घी में डूबोकर ही बुझाएं।

akhand jyoti

अखण्ड ज्योत जलाने के होते हैं ये फायदे


आसपास की हवा शुद्ध करे


नवरात्र में अखंड ज्योति जलाना स्वास्थ्य के लिए काफी स्वास्थ्यकर और अच्छा माना जाता है। क्योंकि नौ दिनों तक अखंड ज्योति जलने से घर में नौ दिनों तक घी और कपूर की खुशबू महकती रहती है जिससे आसपास का वातावरण शुद्ध रहता है और इंसान को सांस लेने के लिए शुद्ध हवा प्राप्त होती है।

 

इम्युन सिस्टम बूस्ट करता है

गाय के घी की महक इंसान की प्रतिरोधक क्षणता बूस्ट करती है और नर्वस सिस्टम को बढ़िया बनाती है।

इसे भी पढ़ें- नवरात्रि में आपको स्वस्थ रखेंगे ये 9 हेल्थी ड्रिंक्स

 


एकाग्रता बढ़ती है

नवरात्र में विद्यार्थियों के लिए अखंड ज्योति जलाना काफी फायदेमंद और शुभ मना जाता है। इस ज्योत से विद्यार्थियों का चित्त शांत रहता है और एकाग्रता बढ़ती है। कई विद्यार्थी इस ज्योत की मदद से इन नौ दिनों में त्राटक योग भी कर लेते हैं जिससे उनकी बुद्धि क्षमता बढ़ाती है।

 

नकरात्मक शक्ति का वास नहीं होता

इस अखंड ज्योति को भक्त के विश्वास की ज्योत माना जाता है। ये वैसे ही है जैसे छोटी सी ज्योत अंधकार को खत्म कर देती है। इस ज्योत के जलने से घर में नौ दिनों तक कभी भी अंधकार नहीं छाता। एक ज्योत हमेशा जली रहती है जो लोगों को हमेशा सकरात्मक बनाये रखने में मदद करती है। अखंड ज्योति जलाने से दिमाग में कभी भी नकारात्मक सोच हावी नहीं होती है और चित्त खुश और शांत रहता है।

 

Read more articles on Festival Special in Hindi.

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK